सारण, जेएनएन। पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा- सीवान रेल खंड पर टेकनिवास स्टेशन के पास छपरा से गोरखपुर जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन शुक्रवार को दो भागों में बंट गयी। ट्रेन के डिब्बे पीछे रह गये, जबकि इंजन डिब्बों को छोड़कर आगे निकल गया।

बता दें कि टेकनिवास स्टेशन पर इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव नहीं है। स्टेशन से ट्रेन जब गुजर रही थी। इसी दौरान ट्रेन के सभी डिब्बे पीछे छूट गये और इंजन आगे निकल गया। इंजन आगे आगे जा रहा था और सभी डिब्बे पीछे पीछे चल रहे थे। यह देख कर रेल कर्मियों में अफरा-तफरी मच गयी।

रेल कर्मचारियों ने तुरंत ही वाकी टाकी से गार्ड व ड्राइवर को इसकी सूचना दी जिसके बाद इंजन को और उसके पीछे भागे जा रहे डिब्बों को किसी तरह रुकवाया गया। यह घटना देखकर यात्री भी आश्चर्य में पड़ गये और उन में अफरा-तफरी मच गयी। कुछ देर के बाद इंजन व डिब्बों को जोड़कर पुनः परिचालन बहाल किया गया, जिसके बाद यात्रियों ने राहत की सांस ली।

इस तरह से रेल कर्मियों की तत्परता से एक और बड़ा हादसा टल गया। अगर समय पर रेलकर्मियों ने तत्परता नहीं दिखाई होती तो दो भाग में बंटे हुए ट्रेन के डिब्बे व इंजन आपस में टकरा जाते और इस तरह बड़ी दुर्घटना हो जाती ।

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि डिब्बे का कपलिंग टूटने के कारण इंजन व पूरी ट्रेन दो पार्ट हो गयीं थीं । कपलिंग टूटे हुए डिब्बे को अलग कर पुनः इंजन को जोड़ा गया और परिचालन बहाल किया गया। इस वजह से करीब एक घंटे तक ट्रेन का परिचालन प्रभावित हुआ और कई अन्य ट्रेनों के परिचालन पर भी प्रतिकूल असर पड़ा।

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस