Move to Jagran APP

टला बड़ा रेल हादसा: डिब्बों को चलता छोड़ आगे दौड़ा इंजन, देखकर मचा कोहराम

रेलकर्मियों की तत्परता से छपरा जिले में एक बड़ा रेल हादसा होने से टल गया। दरअसल कपलिंग टूट जाने के कारण डिब्बों को चलता छोड़ इंजन आगे बढ़ गया और डिब्बे पटरी पर दौड़ने लगे।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 20 Sep 2019 11:22 AM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 07:26 PM (IST)
टला बड़ा रेल हादसा: डिब्बों को चलता छोड़ आगे दौड़ा इंजन, देखकर मचा कोहराम
टला बड़ा रेल हादसा: डिब्बों को चलता छोड़ आगे दौड़ा इंजन, देखकर मचा कोहराम

सारण, जेएनएन। पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा- सीवान रेल खंड पर टेकनिवास स्टेशन के पास छपरा से गोरखपुर जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन शुक्रवार को दो भागों में बंट गयी। ट्रेन के डिब्बे पीछे रह गये, जबकि इंजन डिब्बों को छोड़कर आगे निकल गया।

loksabha election banner

बता दें कि टेकनिवास स्टेशन पर इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव नहीं है। स्टेशन से ट्रेन जब गुजर रही थी। इसी दौरान ट्रेन के सभी डिब्बे पीछे छूट गये और इंजन आगे निकल गया। इंजन आगे आगे जा रहा था और सभी डिब्बे पीछे पीछे चल रहे थे। यह देख कर रेल कर्मियों में अफरा-तफरी मच गयी।

रेल कर्मचारियों ने तुरंत ही वाकी टाकी से गार्ड व ड्राइवर को इसकी सूचना दी जिसके बाद इंजन को और उसके पीछे भागे जा रहे डिब्बों को किसी तरह रुकवाया गया। यह घटना देखकर यात्री भी आश्चर्य में पड़ गये और उन में अफरा-तफरी मच गयी। कुछ देर के बाद इंजन व डिब्बों को जोड़कर पुनः परिचालन बहाल किया गया, जिसके बाद यात्रियों ने राहत की सांस ली।

इस तरह से रेल कर्मियों की तत्परता से एक और बड़ा हादसा टल गया। अगर समय पर रेलकर्मियों ने तत्परता नहीं दिखाई होती तो दो भाग में बंटे हुए ट्रेन के डिब्बे व इंजन आपस में टकरा जाते और इस तरह बड़ी दुर्घटना हो जाती ।

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि डिब्बे का कपलिंग टूटने के कारण इंजन व पूरी ट्रेन दो पार्ट हो गयीं थीं । कपलिंग टूटे हुए डिब्बे को अलग कर पुनः इंजन को जोड़ा गया और परिचालन बहाल किया गया। इस वजह से करीब एक घंटे तक ट्रेन का परिचालन प्रभावित हुआ और कई अन्य ट्रेनों के परिचालन पर भी प्रतिकूल असर पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.