जासं, छपरा: राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार व राजकीय शिक्षक पुरस्कार 2021 के लिए आनलाइन आवेदन की तिथि में विस्तार किया गया है। शिक्षा विभाग ने पहले 20 जून तक तिथि तय की थी। अब उसे बढ़ाकर 30 जून कर दी गई है, ताकि अधिक से अधिक शिक्षक आनलाइन आवेदन कर सकें।

बताया जाता है कि राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए शिक्षकों द्वारा सेल्फ नामिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन व ऑनलाइन आवेदन मंत्रालय के वेबसाइट पर 30 जून तक करना है। इसके लिए जिला स्तर पर डीईओ की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। यह समिति प्राप्त आवेदनों की जांच व मूल्यांकन कर तीन शिक्षकों की चयन सूची 15 जुलाई तक आनलाइन पोर्टल के माध्यम से राज्य चयन समिति को भेजेगी।

सारण के कई शिक्षकों को मिल चुका है राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार

सारण जिले के करीब आधा दर्जन से अधिक शिक्षकों को उनके बेहतर कार्य के लिए राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार मिल चुका है। पांच सितंबर शिक्षक दिवस के दिन ये राष्ट्रपति के दरबार हाल में राष्ट्रपति से पुरस्कार प्राप्त कर चुके है। पिछले साल 2020 में शिक्षक अखिलेश्वर पाठक को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार मिला था। कोरोना संक्रमण को लेकर उन्हें महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने वर्चुअल मोड में यह पुरस्कार दिया था।

-------

जिला स्तर पर चयन संबंधी समिति के कार्य :

-आनलाइन माध्यम से प्राप्त आवेदनों में अंकित तथ्यों की जांच के लिए सत्यापन दल गठित कर भौतिक सत्यापन कराना

-प्राप्त आवेदनों के अनुसार आवेदकों का मूल्यांकन कर अंक देना

-आवेदनों के विस्तृत मूल्यांकन के बाद समिति तीन नामों का चयन कर विजिलेंस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के साथ आनलाइन पोर्टल से राज्य चयन समिति को भेजेगी

- चयनित तीन शिक्षकों के अतिरिक्त समिति असाधारण परिस्थितियों में स्वयं विशेष शिक्षकों, दिव्यांग शिक्षक व प्रधान समेत असाधारण शिक्षकों में से अधिक से अधिक एक व्यक्ति के नाम पर विचार कर सकेगा।

- समिति विज्ञान, कला, संगीत व शारीरिक शिक्षा जैसी धाराओं में शिक्षकों के कार्य प्रदर्शन को ध्यान में रख सकती है।

Edited By: Jagran