Move to Jagran APP

पीएफएमएस के माध्यम से आपदा पीड़ितों के खाते में जाएगी राशि

सारण। किसी भी प्रकार के आपदा से प्रभावित व्यक्तियों को अब हाथ में सरकारी अनुदान की राशि नहीं मिलेगी

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Apr 2018 10:55 PM (IST)Updated: Sat, 14 Apr 2018 10:55 PM (IST)
पीएफएमएस के माध्यम से आपदा पीड़ितों के खाते में जाएगी राशि
पीएफएमएस के माध्यम से आपदा पीड़ितों के खाते में जाएगी राशि

सारण। किसी भी प्रकार के आपदा से प्रभावित व्यक्तियों को अब हाथ में सरकारी अनुदान की राशि नहीं मिलेगी। इसका निर्णय सरकार ने लिया है। ताकि इसमें होने वाले फर्जीवाड़ा को रोका जा सके। आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त निर्देश के आलोक में जिलाधिकारी ने जिले के सभी अनुमंडल अधिकारी, सभी अंचल अधिकारी तथा सभी प्रखंड विकास अधिकारियों के पास पत्र भेजकर निर्देश दिया है कि अब पीएफएमएस प्रणाली के माध्यम से ही आपदा पीड़ित लाभुकों के खाते में अनुदान की राशि भेजी जाएगी।

loksabha election banner

विभागीय सूत्रों के मुताबिक किसी प्रकार के आपदा से प्रभावित लोगों को अनुदान की राशि अंचल व प्रखंड कार्यालय द्वारा वितरित किया जाता है। इसमें लगातार धांधली होने, फर्जीवाड़ा करने, सही आपदा पीड़ितों को नहीं मिलने की शिकायतें मिलती रहती है। इससे विभागीय अधिकारी से लेकर वरीय अधिकारी भी परेशान रहते हैं। इसको देखते हुए राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि अब आपदा पीड़ित लाभुकों को अनुदान की राशि सीधे उनके खाते में पीएफएमएस के माध्यम से भेजी जाएगी। ताकि वास्तविक आपदा पीड़ित परिवारों की पहचान भी होगी और सही लाभुकों के खाते में भुगतान होगा। आपदा प्रबंधन विभाग के आदेश के आलोक में जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद ने जिले के सभी अनुमंडल अधिकारी, सभी अंचल अधिकारी तथा सभी प्रखंड विकास अधिकारियों के पास पत्र भेजकर निर्देश दिया है कि आपदा पीड़ित लाभुकों को पीएफएमएस के माध्यम से अनुदान की राशि भेजने के लिए आपदा पीड़ित परिवारों की प्रखंडवार, वार्डवार तथा पंचायतवार सूची निम्न प्रपत्र में भरकर अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह तक जिला आपदा कार्यालय में उपलब्ध कराएं। ताकि उसे विभाग के पास भेजा जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.