छपरा। जयप्रकाश विश्वविद्यालय के सिनेट हॉल में शनिवार को एक दिवसीय पेंशन अदालत का आयोजन किया गया। जिसमें सेवानिवृत शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों के वषों से लंबित मामले को त्वरित निष्पादित किया गया। सिनेट हॉल में कोर्ट बैठाकर मामले का निष्पादित होने से छपरा, सिवान एवं गोपालगंज से आए शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों के चेहरे खुल उठें। शिक्षकों का वर्षों से पेंशन एवं ग्रेच्यूटी की राशि लंबित थी। पेंशन अदालत में छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के करीब 42 शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारियों का वर्षो से लंबित मामले का तुरंत निपटारा कर दिया गया। उसके पूर्व कुलपति प्रो0 हरिकेश ¨सह ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलन कर पेंशन अदालत का विधिवत् उद्घाटन कि उद्घाटन भाषण में कुलपति ने कहा कि अब शिक्षक एवं कर्मचारियों को पेंशन एवं बकाया के लिए विवि का चक्कर नही लगाना पड़ेगा।

इस मौके पर विश्वविद्यालय के वित्त परामर्शी आरके मेहता, सामाजिक संकाय के संकायाध्यक्ष डा. एस. के. वर्मा समेत अन्य विश्वविद्यालय पदाधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।

जेपीयू के दस छात्र-छात्रा एडवेंचर कैंप में जायेंगे धर्मशाला

जयप्रकाश विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राएं एडवेंचर कैंप में भाग लेने हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में जायेंगे। एडवेंचर कैंप 22 सितंबर से एक अक्टूर तक अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीट्यूट आफ माउन्टेनीय¨रग एंड एलाइड स्पो‌र्ट्स धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश में भाग लेंगे। जेपीयू के राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डा. हरिश्चद ने बताया कि 22 सितंबर से धर्मशाला में होने 10 दिवसीय एडवेंचर कैंप में जगदम कॉलेज की रौशनी रोशन, पीसीबी कॉलेज की प्रियंका कुमारी, गंगा ¨सह कॉलेज की दीपा कुमारी, जयप्रकाश महिला कॉलेज की आर्य श्री, एआर कॉलेज अमनौर की हेमा जगदम कॉलेज के ¨प्रस कुमार, रितेश कुमार यादव, के आर कॉलेज गोपालगंज के नवीन कुमार, एचआर कॉलेज अमनौर के बसंत कुमार ¨सह एवं राजेंद्र कॉलेज के विवेक कुमार ¨सह का चयन हुआ है। एडवेंचर कैंप में टीम लीडर एसएमडी कॉलेज गोपालगंज के डा. सीबी ¨सह है।

स्नातकोत्तर में हुए फीस वृद्धि का विरोध

जयप्रकाश विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर विज्ञान, वाणिज्य, कला एवं सामाजिक विज्ञान संकाय में हुए शुल्क वृद्धि का विरोध छात्र संगठनों के साथ ही राजनीति दल के कार्यकर्ता ने की है। कांग्रेस नेता मिथिलेश शर्मा मधुकर ने कुलपति प्रो. हरिकेश ¨सह को आवेदन देकर कहा है पीजी में नामांकन की शुल्क दुगुणा बढ़ाकर छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के छात्रों पर अतिरिक्त बोझ बढ़ा दिया गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन को छात्रहित में अविलंब बढ़े हुए शुल्क को वापस लेना चाहिए। नामांकन शुल्क बढ़ने से ग्रामीण अंचल के छात्र उच्च शिक्षा से वंचित हो जायेंगे।

मुंशीलाल महाविद्यालय में अनियमितता की शिकायत

मुंशीलाल महाविद्यालस माड़र दिघरा, परसा में प्रबंध समिति एवं प्राचार्य द्वारा वित्तीय अनियमितता करने की शिकायत वित्त रहित न्यायिक मोर्चा ने की है। वित्त रहित न्यायिक मोर्चा के अध्यक्ष वीरेंद्र नाथ ¨सह ने कॉलेज प्रबंधन पर अनुदान की राशि सही तरीके से वितरित नहीं करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कॉलेज के आय का 70 फीसदी राशि शिक्षक-शिक्षकेत्तर कर्मचारियों पर खर्च करने का निर्देश दिया है, लेकिन ऐसा नहीं किया जाता है। कॉलेज प्रबंधन अनुदान की राशि का भी वितरण नहीं करती है। इस संबंध में कॉलेज के प्राचार्य से संपर्क किया लेकिन संपर्क नहीं हो सका।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस