Move to Jagran APP

लीड : लौवां में अगलगी में 22 घर जलकर खाक

पोखरेड़ा पंचायत के लौवां गांव की दलित बस्ती में मंगलवार की देर रात हुई अगलगी में 22 लोगों के आशियाने खाक हो गए। लाखों की संपत्ति जल गई। एक व्यक्ति गंभीर रूप से झुलस गया। पांच बकरियां भी जलकर मर गईं। आग की लपटें इतनी तेज थी कि किसी की हिम्मत आगे बढ़ने की नहीं हो रही थी। घरों को जलाकर ही आग की लपटें शांत हुई। बाद में पानापुर व मढ़ौरा से अग्निशमन की दो गाड़ियां पहुंचीं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Jan 2019 06:57 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jan 2019 06:57 PM (IST)
लीड : लौवां में अगलगी में 22 घर जलकर खाक
लीड : लौवां में अगलगी में 22 घर जलकर खाक

संवाद सूत्र, तरैया : पोखरेड़ा पंचायत के लौवां गांव की दलित बस्ती में मंगलवार की देर रात हुई अगलगी में 22 लोगों के आशियाने खाक हो गए। लाखों की संपत्ति जल गई। एक व्यक्ति गंभीर रूप से झुलस गया। पांच बकरियां भी जलकर मर गईं। आग की लपटें इतनी तेज थी कि किसी की हिम्मत आगे बढ़ने की नहीं हो रही थी। घरों को जलाकर ही आग की लपटें शांत हुई। बाद में पानापुर व मढ़ौरा से अग्निशमन की दो गाड़ियां पहुंचीं।

loksabha election banner

बताया जाता है कि देर रात लोग गहरी नींद में थे। इसी क्रम में आग लगी। तपिश महसूस होने पर नींद खुली तो लोग जान बचाकर बाहर भागे। बुजुर्गो और बच्चों को बाहर निकाला। किसी सामान को बचाने का अवसर मिला ही नहीं। आग की भयावह लपटें देख दहशत की स्थिति हो गई। रात करीब 12 बजे इसकी सूचना सीओ वीरेंद्र मोहन को दी गई। सीओ ने मढ़ौरा से अग्निशमन गाड़ी भेजवाई। इसके बाद पानापुर से भी एक गाड़ी पहुंची। लेकिन तबतक आग सबकुछ को स्वाहा कर चुकी थी। भैंस को बचाने के प्रयास में मुन्ना राम झुलस गया। उसकी भैंस भी झ् ाुलस गई। मोख्तार राम की बकरियां जलकर मर गईं। किसी घर में नहीं बचा कुछ भी

बुधवार की सुबह हर ओर बर्बादी की तस्वीर नजर आ रही थी। राख के ढेर को देख हर घर के लोगों की आंखें नम थीं। बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक के चेहरे मायूस थे। तन पर पहने कपड़ों के अलावा कुछ भी शेष नहीं बचा था। कपड़े, बर्तन, अनाज और नगदी खाक हो चुके थे।

अग्निपीड़ितों में बाबूलाल राम, अनु राम, देवलाल राम, छठु राम, केश्वर राम, शंभु राम, वकील राम, हवलदार राम, मोहन राम, मोख्तार राम, सकलदेव राम, जलमु राम, शत्रुध्न राम,अवधेश राम, विकेश राम, शिवकुमार राम, रमेश राम, विजय राम, संजय राम, अनारस राम, गोपाल राम, लोचन राम का नाम शामिल हैं।

सरकारी सहायता देने पहुंचे एसडीओ व सीओ

मढ़ौरा एसडीओ विनोद कुमार तिवारी व तरैया सीओ वीरेंद्र मोहन की उपस्थिति में अग्निपीड़ितों की सूची तैयार की गई। सीआई योगेन्द्र ¨सह, राजस्व कर्मचारी व अंचल लिपिक कुशेश्वर चतुर्वेदी ने पीड़ित 22 परिवारों को तत्काल 98 - 98 सौ रुपये का चेक व एक - एक तिरपाल उपलब्ध कराया। वहीं तरैया सीओ सह प्रभारी एमओ वीरेंद्र मोहन ने स्थानीय जनवितरण विक्रेता को जनवरी माह का खाद्यान उपलब्ध कराने का आदेश दिया।

अग्निपीड़ितों के सहयोग को बढ़े कई हाथ

अग्निपीड़ितों को तरैया विधायक मुद्रिका प्रसाद राय के निजी सचिव अशोक राय ने अपनी निजी कोष से एक - एक कंबल, आर्थिक सहयोग व तीनों वक्त के भोजन की व्यवस्था की। विधायक ने मोबाइल पर बताया कि वे विधानसभा कमेटी के साथ बिहारशरीफ में हैं। उन्होंने हर संभव सरकारी सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। विधायक ने बीडीओ राकेश कुमार से मोबाइल पर बात कर 22 परिवारों के बीच सरकारी कंबल का वितरण करवाया। मौके पर पूर्व बीडीसी उमेश राय, राजद अध्यक्ष बीर बहादुर राय, आपदा प्रबन्ध के अध्यक्ष रवीन्द्र राय, भिखारी राय, पैक्स अध्यक्ष संजय यादव समेत अन्य लोग उपस्थित थे। वहीं जदयू के वरिष्ठ नेता शैलेंद्र प्रताप ¨सह के प्रतिनिधि लंकेश बाबा व डुमरी मुखिया प्रतिनिधि धनवीर कुमार ¨सह बिकू ने अग्निपीड़ितों के लिए भोजन की व्यवस्था की। पोखरेड़ा मुखिया प्रतिनिधि ब्रजकिशोर शर्मा ने तत्काल चूड़ा-गुड़ व बिस्कुट की व्यवस्था की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.