Move to Jagran APP

पीजी परीक्षा में नकल करते 11 परीक्षार्थी निष्कासित

छपरा। जयप्रकाश विश्वविद्यालय कैंपस में चल रहे पीजी फ‌र्स्ट (सत्र-2015-17) व थर्ड (सत्र-2014-16) सेमे

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jun 2018 06:26 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jun 2018 06:26 PM (IST)
पीजी परीक्षा में नकल करते 11 परीक्षार्थी निष्कासित
पीजी परीक्षा में नकल करते 11 परीक्षार्थी निष्कासित

छपरा। जयप्रकाश विश्वविद्यालय कैंपस में चल रहे पीजी फ‌र्स्ट (सत्र-2015-17) व थर्ड (सत्र-2014-16) सेमेस्टर की परीक्षा (वर्ष-2005) के सातवें दिन शुक्रवार को नकल करके पास करने के चक्कर में 11 परीक्षार्थी से निष्कासित हो गए। इस दौरान पीजी परीक्षा का औचक निरीक्षण विश्वविद्यालय पदाधिकारियों ने किया।

loksabha election banner

मिली जानकारी के अनुसार पीजी परीक्षा के प्रथम पाली में फ‌र्स्ट सेमेस्टर एवं द्वितीय पाली की परीक्षा थर्ड सेमेस्टर में 11 परीक्षार्थी को निष्कासित किया गया है।

परीक्षा में निष्कासन नहीं होने से परीक्षार्थियों ने राहत की सांस ली है। मालूम हो कि छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के पीजी परीक्षार्थियों की परीक्षा विश्वविद्यालय कैंपस में हो रही है। परीक्षा में नकल पर पूरी तरह से रोक है। परीक्षा में किसी प्रकार से परीक्षार्थी नकल न करे उसे लिए क्लास रूम में सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। परीक्षार्थियों को हॉल में प्रवेश करने के पहले सघन तलाशी ली जा रही है। पीजी परीक्षा की केंद्राधीक्षक डा. सुधा बाला ने दावा किया है कि परीक्षा कदाचार मुक्त वातावरण में संचालित हो रही है।

इनसेट :

आरजे कॉलेज में प्रैक्टिकल एग्जाम में अवैध वसूली की जांच शुरू

जागरण प्रभाव :

.. पार्ट थ्री की प्रैक्टिकल एग्जाम में छात्रों से अवैध वसूली वाली खबर का पीडीएफ लगाएं :-

-दैनिक जागरण ने प्रैक्टिकल परीक्षा में अवैध वसूली की खबर का किया था प्रकाशन छपरा। जयप्रकाश विश्वविद्यालय के अंगीभूत इकाई रामजयपाल कॉलेज में स्नातक तृतीय खंड की प्रैक्टिकल परीक्षा में नंबर देने के एवज में अवैध वसूली करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल और दैनिक जागरण में प्रकाशन के बाद आनन -फानन में विश्वविद्यालय प्रशासन ने कुलसचिव डॉ. सैयद रजा के नेतृत्व में तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित कर दी। जांच कमेटी में कुलसचिव के अलावा परीक्षा नियंत्रक डा. अनिल कुमार ¨सह एवं छात्र कल्याण अध्यक्ष डा. रामनारायण राय शामिल हैं। कमेटी शुक्रवार को कॉलेज पहुंच कर पूरे मामले की जांच शुरू की। कॉलेज सूत्रों ने बताया कि जांच टीम की सदस्यों ने वीडियो में जीन कर्मियों का चेहरा दिख रहा है, उनसे अलग -अलग पूछताछ की। उसके बाद सदस्यों ने प्राचार्य डा.सिद्धार्थ शंकर ¨सह से भी पूरे मामले की जानकारी ली। प्रैक्टिकल परीक्षा में नंबर देने के एवज में पैसा वसूलने का वीडियो वायरल की जांच से कर्मियों में हड़कंप मच गया है। उल्लेखनीय हो दैनिक जागरण ने एक जून के अंक में कैंपस पेज पर पार्ट थ्री की प्रैक्टिकल एग्जाम में छात्रों से अवैध वसूली का वीडियो वायरल शीर्षक से खबर प्रमुखता से प्रकाशित किया है। वीडियो वायरल होने पर दैनिक जागरण ने कुलपति प्रो. हरिकेश ¨सह से इस बाबत जानकारी मांगी थी, जिसके बाद उन्होंने पूरे मामले की जांच करने की बात कही थी। जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद टीम गठित कर जांच भी शुरू कर दी गई। मालूम हो कि राम जयपाल कॉलेज में चल रहे प्रायोगिक परीक्षा के दौरान एसएफआइ के अर्जुन ¨सह ने यह वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में वायरल किया था,जिसे उन्होंने अपने फेसबुक पर भी अपलोड कर दिया। वाट्सएप ग्रुप, ट्विटर एवं एफबी लाइव भी किया।

वीडियो सामने आने के बाद जयप्रकाश विश्वविद्यालय में खलबली मच गई। विश्वविद्यालय के पार्ट थ्री के परीक्षा के कदाचार मुक्त होने, सुचिता एवं पारदर्शिता की हवा निकल गई। वीडियो सामने आने के कुलपति प्रो. हरिकेश ¨सह ने इस पूरे मामले के जांच के आदेश दे दिए कहा कि परीक्षा के साफ और स्वच्छ बनाने के लिए उनके द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे है, लेकिन कुछ लोग विश्वविद्यालय की छवि बिगाड़ने पर लगे हुए है। वैसे राम जयपाल कॉलेज कॉलेज के प्राचार्य डा. सिद्धार्थ शंकर ¨सह वीडियो नहीं देखते की बात कह परीक्षा में किसी भी प्रकार के अवैध वसूली से इंकार कर दिया है, अब देखना यह है कि जांच कमेटी इस मामले में क्या कर रही है। इनसेट :

कॉलेज में चल रही पार्ट थ्री की प्रैक्टिकल परीक्षा

छपरा :जयप्रकाश विश्वविद्यालय के स्नातक तृतीय खंड की प्रायोगिक परीक्षा छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के 18 केंद्र पर कदाचार मुक्त वातावरण में संचालित हो रही है। प्रैक्टिकल परीक्षा कदाचार मुक्त वातावरण में संचालित हो उसे लिए परीक्षा नियंत्रक डा. अनिल कुमार ¨सह एवं विशेष कार्य पदाधिकारी(परीक्षा) डा. राणा विक्रम लगे हुए है। प्रैक्टिकल के केंद्रों पर समय से एक्सटर्नल एवं इंटर्नल पहुंचे की नहीं। उसकी पड़ताल मोबाइल से की जा रही है।विशेष कार्य पदाधिकारी(परीक्षा) डा. राणा विक्रम ने बताया कि प्रैक्टिकल परीक्षा शांतिपूर्वक व कदाचार मुक्त वातावरण में चल रही है।

कॉलेजों में प्रैक्टिकल परीक्षा देने के लिए परीक्षार्थियों की भीड़ उमड़ी थी। जयप्रकाश महिला कॉलेज में प्राचार्य डा. मधु प्रभा ¨सह के देखरेख में पार्ट थ्री की प्रायोगिक परीक्षा हो रही है। आरजे कॉलेज में अवैध वसूली का वीडियो वायरल होने के बाद कॉलेज में प्राचार्य प्रैक्टिकल परीक्षा की निगरानी तेज कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.