Move to Jagran APP

करेंगे योग तो रहेंगे निरोग

समस्तीपुर । अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शहर के पटेल मैदान में पतजंलि योग समिति, समस्त

By Edited By: Published: Tue, 21 Jun 2016 11:21 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jun 2016 11:21 PM (IST)
करेंगे योग तो रहेंगे निरोग

समस्तीपुर । अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शहर के पटेल मैदान में पतजंलि योग समिति, समस्तीपुर के द्वारा एक योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। पतजंलि योग समिति के जिला प्रभारी सह इंटरनेशनल नेचुरोपैथ के बिहार प्रभारी योगाचार्य डा. रामाकांत ¨सह व डा. सरिता कुमारी ने लोगों को योगाभ्यास कराया। बड़ी संख्या में महिलाओं सहित लोगों ने इस अवसर पर योगाभ्यास किया। उन्होंने आसन, प्राणायाम, ध्यान, योग मुद्रा, एक्यूप्रेसर के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि योग से कैंसर जैसे असाध्य रोग तक को ठीक किया जा सकता है। उन्होंने बारी-बारी से आसन के विभिन्न विधियों के बारे में बताया। खड़े होकर किए जाने वाले ताड़ासन, वृक्षासन, पदहस्तासन, अ‌र्द्धचक्रासन, त्रिकोणासन, बैठकर किए जाने वाले आसन दण्डासन, भद्रासन, वज्रासन, अ‌र्द्ध उष्ट्रासन, उष्ट्रासन, शशकासन, उत्तानमंडूकासन, मरीच्यासन, पेट के बल पर लेटकर किए जानपे वाले आसन मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, पीठ के बल लेटकर किए जाने वाले आसन सेतुबंध, उत्तानपाद, अर्धहलासन, पवन मुक्तासन, श्वासन तथा प्राणायाम में कपालभाती, अनुलोम विलोम, शीतली प्रणायाम, भ्रामरी प्राणायाम, ध्यान आदि के बारे में विस्तार से बताया।

loksabha election banner

योग साधना शरीर और मस्तिष्क दोनों को प्रभावित करता है। नियमित योग कर व्यक्ति कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा पा सकता है।

रागिनी कुमारी , आदर्शनगर।

योग करने वाला व्यक्ति हमेशा निरोग रहता है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने व्यस्त दिनचर्या में कुछ समय योग के लिए निकालना चाहिए।

रश्मि सिन्हा, काशीपुर।

योग प्राकृतिक चिकित्सा का एक अभिन्न हिस्सा है। यह हमें आज के व्यस्त जीवन में प्रकृति के करीब होने का एक मौका प्रदान करता है।

शिव देवी , काशीपुर।

महिलाओं के लिए योग उतना ही उपयोगी है जितना पुरुषों

के लिए। मोटापा आज बड़ी समस्या बनती जा रही है। इससे बचने के लिए बिना ¨लग

भेद के योगाभ्यास किया जा सकता है।

ममता सिन्हा काशीपुर।

योग के जरूरत के अनुसार विभिन्न आसनों का अभ्यास कर हम विभिन्न बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। ऐसे भी ²ष्टांत हैं जब ह्रदय संबंधित और अन्य गंभीर बीमारियों से भी योग के द्वारा मुक्ति पाई गई है।

रीना कुमारी, काशीपुर।

योग अपनी शारीरिक स्थिति के अनुसार ही करें। प्रारंभ में अच्छे प्रशिक्षक की देख-रेख में ही योग करें। बिना समझे योग करने से नुकसान हो सकता है।

अरुण कुमार ठाकुर, मिर्जापुर।

योग करना आसान है। यह कहीं भी किया जा सकता है और बहुत जगह की भी आवश्यकता नहीं होती है। हर किसी को नियमित योग करना चाहिए।

रविरोशन कुमार, काशीपुर।

योग से बेहतर स्वास्थ के साथ हमें शांति भी मिलती है। नियमित योग करने वाले को कभी दवा की जरूरत नहीं पड़ सकती है।

राजाजयंत, काशीपुर।

योग के प्रचार प्रसार में शिक्षित युवा एक अहम भूमिका निभा सकते हैं। वे जिस समाज में रहते हैं, थोड़ा वक्त निकालकर वहां योग की शिक्षा दे सकते हैं।

संतोष कुमार, नीम गली वार्ड 19।

योग के जरिए हम लंबे समय तक जवान बने रह सकते हैं। बीमरियां दूर रहेगी। योग कार्य क्षमता को भी बढ़ाता है। मैं नियमित योग करने का संकल्प लेता हूं।

आलोक कुमार, खान मार्केट।

योग जीवन के लिए बहुत जरूरी है। खुद को चुस्त रखने और सभी प्रकार की बीमारियों से दूरी बनाए रखने का यह सीधा और सरल माध्यम है।

रामचंद्र ¨सह, समर्था कल्याणपुर।

मैं तंदुरूस्त रहने के लिए नियमित योग करता हूं। आज योग की विशेष विधियां सीखने यहां आया हूं। योग शरीर को हल्का और लचीला बनाता है। हर किसी को योग करना चाहिए।

बज्र कुमार वर्मा, प्रोफेसर कॉलोनी।

योग रोग भगाता है। जो नियमित योग करेगा वह सदा निरोग रहेगा। नियमित योग करने वालों को कभी दवा की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कैलाश शर्मा, बखरी, कल्याणपुर।

स्वस्थ जीवन जीने के लिए योग को जीवन का अंग बनाने की जरूरत है। अधिक उम्र वाले लोगों के लिए तो यह संजीवनी बुटी के समान है।

रामदेव प्रसाद, लक्ष्मीपुर रोसड़ा।

सुबह में नियमित रूप से योग करने के बाद पूरे दिन तरोतजा महसूस करता हूं। कार्य की क्षमता बढ़ जाती है। थकान भी कम होता है। यह सभी उम्र के लोगों के लिए असरदार है।

अनिल कुमार ¨सह, आदर्शनगर।

सुबह के समय में योग करने से अधिक लाभ मिलता है। पढ़ाई में खूब मन लगता है। जो पढ़ता हूं याद रहता है। नित्य क्रिया के बाद नियमित योग करता हूं।

शुभम झा, बारह पत्थर।

योग एक ऐसी कला है, जिसके माध्यम से बीमारियों से बचा जा सकता है। हर किसी को योग अपनाना चाहिए। योग करने वालों को दवा की जरूरत नहीं पड़ती।

चंद्र रोशन झा, काशीपुर।

ऋषि मुनि भी योग से ही खुद को लंबे समय तक के लिए स्वस्थ्य रखते थे। योग की ताकत को दुनियां ने लोहा माना है।

आदर्श, मुक्तापुर।

सभी को प्रतिदिन योग आसन अवश्य करना चाहिए। योग से न सिर्फ शरीर को स्वस्थ्य बनाया जा सकता है, बल्कि इससे मन की कमजोरी और मानसिक तनाव भी दूर होता है।

दिव्यांशु, धुरलख।

नियमित योग से किसी भी कार्य को करने में हमारा मन खुश रहता है। योग से मानसिक शांति व ताजगी मिलती है। जीवन में योग की महत्ता अहम है। हिमांशु, सारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.