Move to Jagran APP

रोसड़ा और हसनपुर में पंचायत चुनाव को लेकर मतदान आज

पांचवें चरण में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर रविवार को जिले के रोसड़ा और हसनपुर प्रखंड में मतदान होगा। मतदान कराने को लेकर कर्मी बूथों पर पहुंच चुके हैं। वहीं पुलिस पदाधिकारी और जवानों ने भी अपने-अपने बूथों पर सुरक्षा की कमान संभाल रखी है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 12:18 AM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 12:18 AM (IST)
रोसड़ा और हसनपुर में पंचायत चुनाव को लेकर मतदान आज
रोसड़ा और हसनपुर में पंचायत चुनाव को लेकर मतदान आज

समस्तीपुर । पांचवें चरण में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर रविवार को जिले के रोसड़ा और हसनपुर प्रखंड में मतदान होगा। मतदान कराने को लेकर कर्मी बूथों पर पहुंच चुके हैं। वहीं पुलिस पदाधिकारी और जवानों ने भी अपने-अपने बूथों पर सुरक्षा की कमान संभाल रखी है। रोसड़ा और हसनपुर में कुल 3737 उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला मतदाता करेंगे। इसमें रोसड़ा में 1516 प्रत्याशी हैं जबकि हसनपुर में 2221 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। प्रशासन की ओर से मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। जिलाधिकारी शशांक शुभंकर और पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लो ने दोनों ही क्षेत्रों के दंडाधिकारी, सेक्टर दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी और सुपर जोनल दंडाधिकारियों के साथ-साथ पुलिस पदाधिकारियों एवं जवानों को संबोधित करते हुए हर हाल में स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में मतदान कराने को कहा है। किसी भी क्षेत्र में यदि असामाजिक तत्व शांतिपूर्ण मतदान में बाधा पहुंचाने की कोशिश करते हैं तो उससे सख्ती से निपटने की बात कही है। रोसड़ा और हसनपुर में संयुक्त रूप से संबोधित करते हुए कहा कि भयमुक्त वातावरण एवं निष्पक्ष तरीके से मतदान कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह से ²ढ संकल्पित है।

loksabha election banner

जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार रोसड़ा में जिला परिषद के के लिए कुल 22 प्रत्याशी मैदान में है। जबकि पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 146 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मुखिया पद के लिए 134 और वार्ड सदस्य के लिए 804 प्रत्याशी मैदान में हैं। सरपंच के लिए 87 और पंच के लिए 323 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इस तरह इस प्रखंड में 1516 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिसमें 668 परुष और 848 महिलाएं शामिल हैं। जबकि हसनपुर प्रखंड में जिला परिषद के लिए कुल 30 प्रत्याशी मैदान में हैं। पंचायत समिति सदस्य के लिए 181 और मुखिया पद के लिए 176 प्रत्याशी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैँ। जबकि वार्ड सदस्य के लिए 1311 और सरपंच के लिए 118 प्रत्याशी मैदान में ताल ठोक रहे हैं। पंच के लिए भी 405 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। इस तरह हसनपुर में कुल 2221 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 24 अक्टूबर को मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर करेंगे। दोनों ही प्रखंडों में कुल 3737 प्रत्याशी मैदान में है। जिसमें 1707 पुरुष और 2030 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। --------------------------

153 प्रत्याशी हो चुके हैं निर्विरोध निर्वाचित रोसड़ा और हसनपुर प्रखंडों में 153 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। इसमें रोसड़ा में कुल 54 प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए हैं। जिसमें वार्ड सदस्य के लिए 2 और पंच पद के लिए 52 प्रत्याशी शामिल हैं। इसमें 13 पुरुष और 41 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। जबकि हसनपुर में 99 प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। इसमें वार्ड सदस्य पद के लिए 1 और पंच पद के लिए 98 प्रत्याशी शामिल हैं। जिसमें 40 पुरुष और 59 महिलाएं शामिल हैं।

------------------ इस बार के चुनाव में 6 पद रह गए रिक्त

इस बार हो रहे चुनाव में 6 पद रिक्त भी रह गए। एक भी प्रत्याशी के द्वारा नामांकन नहीं किए जाने से ऐसा हुआ है। इसमें दलसिंहसराय में पांच और उजियारपुर में एक पद रिक्त रहने की बात कही गई है। ये सभी पद पंच के हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.