Move to Jagran APP

राष्ट्रपति आगमन को ले दुरुस्त रहेंगी चिकित्सकीय व्यवस्था

राष्ट्रपति रामनाथ को¨वद गुरुवार को डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा का परिदर्शन हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 06:57 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 06:57 PM (IST)
राष्ट्रपति आगमन को ले दुरुस्त रहेंगी चिकित्सकीय व्यवस्था
राष्ट्रपति आगमन को ले दुरुस्त रहेंगी चिकित्सकीय व्यवस्था

समस्तीपुर । राष्ट्रपति रामनाथ को¨वद गुरुवार को डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा का परिदर्शन हैं। इस बाबत जिलाधिकारी चंद्रशेखर ¨सह ने सिविल सर्जन डॉ. विवेकानंद झा को अल्प प्रवास को लेकर विशेष रुप से व्यवस्था दुरुस्त रखने का जिम्मा सौंपा है। इसमें बताया है कि राष्ट्रपति विश्वविद्यालय के अतिथि गृह में अल्प प्रवास करेंगे। विश्वविद्यालय परिसर में ही स्थित ईंख अनुसंधान केंद्र के कांफ्रेंस हॉल को कार्यक्रम स्थल एवं पूसा थाना के पीछे एमबीए भवन को सेफ हाउस के रूप में चिन्ह्त किया गया हैं। राष्ट्रपति के पूसा परिदर्शन के अवसर पर संभावित किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित किया जा रहा हैं। कार्यक्रम स्थल एवं हेलीपैथ पर तथा कारकेड के साथ चिकित्सा उपकरणों, आवश्यक जीवन रक्षक दवाईयों के साथ विशेषज्ञ चिकित्सकों से युक्त एंबुलेंस की व्यवस्था रहेंगी। राष्ट्रपति के परिदर्शन कार्यक्रम को सिविल सर्जन ने मेडिकल टीम का गठन किया हैं। इसमें सदर अस्पताल के चिकित्सक डॉ. हेमंत कुमार ¨सह, डॉ. उमा शंकर ¨सह, परिचारिका श्रेणी ए मधुबाला ¨सह, राजेश कुमार को शामिल किया गया हैं। सीएस ने डॉ. ¨सह को निर्देश दिया है कि अपनी देख-रेख में आपातकालीन बॉक्स को तैयार कराकर 102 एंबुलेंस से कार्यक्रम स्थल पर तैनात रहने को कहा गया हैं।

loksabha election banner

राष्ट्रपति का ब्लड ग्रुप बी पॉजेटिव है। उक्त ब्लड ग्रुप के आठ जवानों को कार्यक्रम स्थल, हेलीपैथ एवं गेस्ट हाउस में पुलिस अधीक्षक द्वारा तैनाती की गई हैं। इन जवानों का सिविल सर्जन द्वारा ब्लड ग्रुप, आरएच फैक्टर, हेपटाईटिस बी व एड्स की जांच के साथ-साथ अन्य संक्रामक रोगों इत्यादि की भी जांच की गई हैं। समस्तीपुर रेल मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक से भी संपर्क कर रेलवे चिकित्सालय को भी किसी आकस्मिक स्थिति से निपटने हेतु आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं, शल्य चिकित्सकों एवं अन्य विशेषज्ञ चिकित्सकों तथा आवश्यक उपकरणों से लैश रखना सुनिश्चित कराने को कहा गया हैं। इसी प्रकार पीएमसीएच, डीएमसीएच, एसकेएमसीएच में भी आकस्मिता की स्थिति से निपटने व्यवस्था दुरुस्त रखने को कहा गया हैं। साथ ही समस्तीपुर स्थित सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल पूसा, रेफरल अस्पताल ताजपुर एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पूसा, समस्तीपुर, कल्याणपुर के परिसर को पूरी तरह से सफाई कराकर ऑपरेशन थियेटर एवं आपातकालीन वार्ड को किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए पूरी व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही हैं।

भारत संचार निगम लिमिटेड द्वारा राष्ट्रपति के परिदर्शन के अवसर पर हेलीपैड, अतिथि गृह, सेफ हाउस एवं अन्य स्थानों पर हॉट लाइन, एसटीडी, आईएसडी एवं स्टैंड बाई टेलीफोन की व्यवस्था की गई हैं। साथ ही एनआईसी के सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी कार्यक्रम स्थल पर तथा सेफ हाउस में विश्वविद्यालय प्रशासन से संपर्क स्थापित कर कंप्यूटर आदि स्थापित कर इंटरनेट की व्यवस्था सुनिश्चित किए। वहीं जिला पशुपालन पदाधिकारी को कार्यक्रम स्थल, हेलीपैड, गेस्ट हाउस एवं सभा स्थल के चिन्ह्त मार्गों पर लावारिस पशुओं के प्रवेश पर पूर्णत: रोकने को कहा है। साथ ही किसी भी परिस्थिति में उक्त स्थलों में प्रवेश नहीं करने को कहा हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.