Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर आई हास्पिटल की घटना से हड़कंप, सदर अस्पताल में मोतियाबिद आपरेशन बंद

मुजफ्फरपुर आई हास्पिटल में हुई घटना के बाद जिले में भी हड़कंप मच गया है। सदर अस्पताल में सोमवार को नेत्र चिकित्सक ने आपरेशन थिएटर में समुचित व्यवस्था नहीं रहने की वजह से मोतियाबिद आपरेशन के लिए पहुंचे मरीजों को वापस कर दिया। साथ ही व्यवस्था पूरी तरह से दुरुस्त रहने के बाद आपरेशन के लिए सूचना देने की बात कही।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 02:14 AM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 02:14 AM (IST)
मुजफ्फरपुर आई हास्पिटल की घटना से हड़कंप, सदर अस्पताल में मोतियाबिद आपरेशन बंद
मुजफ्फरपुर आई हास्पिटल की घटना से हड़कंप, सदर अस्पताल में मोतियाबिद आपरेशन बंद

समस्तीपुर । मुजफ्फरपुर आई हास्पिटल में हुई घटना के बाद जिले में भी हड़कंप मच गया है। सदर अस्पताल में सोमवार को नेत्र चिकित्सक ने आपरेशन थिएटर में समुचित व्यवस्था नहीं रहने की वजह से मोतियाबिद आपरेशन के लिए पहुंचे मरीजों को वापस कर दिया। साथ ही व्यवस्था पूरी तरह से दुरुस्त रहने के बाद आपरेशन के लिए सूचना देने की बात कही।

prime article banner

विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ऑपरेशन थिएटर का स्वैब कल्चर टेस्ट रिपोर्ट नहीं आने को लेकर आपरेशन बंद किया गया है। ओटी को स्टरलाइज्ड करने के बाद सैंपल लेकर जांच के लिए डीएमसीएच भेजा गया है। इसकी रिपोर्ट आने और अन्य जरूरी सामान उपलब्ध होने के बाद ही चिकित्सक आपरेशन करेंगे। विदित हो कि सदर अस्पताल में आंखों के आपरेशन के लिए हाईटेक आपरेशन थिएटर बनाया गया है। पिछले कई महीनों से मरीजों का आपरेशन किया जा रहा था, लेकिन व्यवस्था में कमी को लेकर नेत्र चिकित्सक ने सोमवार से आपरेशन करने पर रोक लगा दी। साथ ही सोमवार को पहुंचे 12 मरीजों को रजिस्ट्रेशन कराने के बाद बिना आपरेशन कराए ही घर लौटना पड़ा। सभी को व्यवस्था दुरुस्त होने पर मोबाइल से काल कर सूचना देने की बात कही गई। इसमें मोरवा निवासी प्रेम सागर राय, प्रमिला देवी, मुक्तापुर निवासी दामोदर दास, मुसापुर निवासी शायरा खातून, सिघियाघाट निवासी नागेश्वरी देवी, दुधपुरा निवासी मुकेश कुमार मिश्र, ताजपुर के चकहैदर निवासी विमलेश ठाकुर, जयकला देवी, विक्रमपुर बांदे निवासी देववंती देवी, हसनपुर जितवारपुर निवासी शनीचरी देवी, कल्याणपुर निवासी रामप्रीत पाल, काशीपुर निवासी मित्री देवी शामिल हैं। आंख विभाग के लिए अति आवश्यक सामान उपलब्ध कराने की मांग :

आंख विभाग के लिए फ्लश ऑटो क्लेव, लाइजोल, बिटाडिन, बीएसएस साल्यूशन, फॉरर्मिलिन, केराटोम, स्टरलाइज्ड प्लास्टिक शीट, माइक्रोस्कोप, आरओ, एसी, चिकित्सक, नर्स व असिसटेंट के लिए ओटी ड्रेस सहित अन्य केमिकल व सामग्री अतिआवश्यक रूप से उपलब्ध कराने की मांग की है। दो निजी संस्थान में मोतिबिद आपरेशन पर रोक का आदेश

मुजफ्फरपुर आई हास्पिटल में हुई दुर्घटनाओं को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जिले के दो आंख अस्पतालों में किए जाने वाले मोतियाबिद आपरेशन को तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक रोक दिया है। सिविल सर्जन डा. सत्येंद्र कुमार गुप्ता ने समृद्धि सोशल वर्क फाउंडेशन, चांदचौर और मिथिला आंख हॉस्पिटल मुसरीघरारी के संचालक को अगले आदेश तक मोतियाबिद का आपरेशन नहीं करने का आदेश दिया गया है। इसमें समृद्धि सोशल वर्क फाउंडेशन के अंतर्गत ही समस्तीपुर आई हॉस्पिटल संचालित किया जा रहा है। सीएस ने स्पष्ट बताया कि मुजफ्फरपुर आई हास्पिटल में हुई घटनाओं को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। यदि इसके उपरांत भी कोई आपरेशन किया जाता है तो इसकी सारी जवाबदेही संस्थान की होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.