Move to Jagran APP

गोलियों की तड़तड़ाहट से दहला कोर्ट परिसर

समस्तीपुर व्यवहार न्यायालय परिसर सोमवार को गोलियों की आवाज से गूंज उठा। परिवार न्यायालय के मुख्य द्वार पर पूर्व से घात लगाए एक बाइक पर सवार दो हथियारबंद अपराधियों ने परिवार न्यायालय में पेशी के बाद लौट रहे बिथान के कुख्यात अशोक यादव को निशान बनाकर फायरिग की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 12:06 AM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 12:06 AM (IST)
गोलियों की तड़तड़ाहट से दहला कोर्ट परिसर
गोलियों की तड़तड़ाहट से दहला कोर्ट परिसर

समस्तीपुर । समस्तीपुर व्यवहार न्यायालय परिसर सोमवार को गोलियों की आवाज से गूंज उठा। परिवार न्यायालय के मुख्य द्वार पर पूर्व से घात लगाए एक बाइक पर सवार दो हथियारबंद अपराधियों ने परिवार न्यायालय में पेशी के बाद लौट रहे बिथान के कुख्यात अशोक यादव को निशान बनाकर फायरिग की। गोली कुख्यात अशोक यादव के कनपटी से होते हुए दीवार से टकराकर एडीजे वन के आदेशपाल प्रभु प्रकाश टोपो के चेहरे को चीरते हुए बाहर निकल गई। इसके बाद कोर्ट कैंपस में अफरा-तफरी मच गई। लोग इधर-उधर भागने लगे। इसी बीच न्यायालय में तैनात तीन पुलिस कर्मियों ने अपराधियों का पीछा किया। लगभग सौ मीटर की दूरी पर जवाबी फायरिग भी की। लेकिन जान बचाते हुए अपराधी भाग निकले। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार बाइक सवार दो की संख्या में पहुंचे अपराधियों ने घटना को अंजाम दिया। इसके बाद हथियार लहराते हुए काशीपुर की ओर पटेल मैदान के पीछे पश्चिम दिशा की ओर भाग निकले। सूचना मिलने पर एसपी विकास बर्मन घटनास्थल पर पहुंच गए। पुलिस पदाधिकारियों से साथ उन्होंने गहन जांच की। जांच के क्रम में उन्होंने दीवार पर लगी गोली का चिन्ह, स्थान, भागने की दिशा आदि को भी देखा। न्यायालय कर्मियों से भी उन्होंने पूछताछ की।

loksabha election banner

बार एसोसिएशन ने सुरक्षा व्यवस्था पर उठाए सवाल

समस्तीपुर परिवार न्यायालय में फायरिग के बाद सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सवाल उठ खड़े हुए हैं। फायरिग की घटना के बाद न्यायालय परिसर में भी लोग अब असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर लोग प्रशासन को कोस रहे थे। बता दें कि व्यवहार न्यायालय में प्रतिदिन अधिवक्ता और आम लोगों की भीड़ रहती है। दर्जनों बंदियों को प्रतिदिन कोर्ट में उपस्थिति के लिए लाया जाता है। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था को और चुस्त-दुरुस्त करने की जरूरत है। घटना को लेकर जिला बार एसोसिएशन के सचिव विमल किशोर राय ने न्यायालय में सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाए। कहा कि अपराधियों पर सख्ती नहीं बरती गई तो अधिवक्ता संघ न्यायिक कार्य का बहिष्कार करेंगे। परिवार न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश कमल नयन ने भी पुलिस अधीक्षक से न्यायालय परिसर में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने को कहा।

------------------------------------------

कुख्यात अशोक यादव पर दर्ज हैं दर्जनों मामले

बिथान थाना क्षेत्र की नरपा पंचायत के छेछनी निवासी अशोक यादव पर हत्या, हत्या के प्रयास, रंगदारी, अवैध हथियार के खरीद- फरोख्त, लूट आदि से संबंधित 26 से अधिक मामले दर्ज हैं। उसकी पत्नी विभा देवी बिथान की प्रखंड प्रमुख है। 14 अक्टूबर 2019 को प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिग एक्ट (पीएमएलए) के तहत ईडी ने उसकी 10 करोड़ की संपत्ति जब्त की है। 26 अक्टूबर 2018 को खगड़िया के बाहुबली रामानंद यादव के भाई पूर्व मुखिया राजेंद्र यादव की गोली मारकर हत्या करने के मामले में वह जेल में बंद है। 11 नंबर 20़18 को पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया था। कुख्यात अशोक यादव को गिरफ्तार पर रोसड़ा के पत्रकार विकास रंजन की हत्या करने का भी आरोप है।

पत्नी से चल रहा है तलाक का मामला

समस्तीपुर परिवार न्यायालय में कुख्यात अशोक यादव को पुलिस अभिरक्षा में रोसड़ा जेल से उपस्थिति के लिए लाया गया था। अशोक यादव और उसकी पत्नी बिथान की प्रखंड प्रमुख विभा देवी के बीच तलाक को लेकर परिवार न्यायालय में वाद संख्या 95/18 चल रहा है। इसको लेकर दोनों पति-पत्नी न्यायालय में मौजूद थे। उसकी पत्नी अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर बाहर निकल चुकी थी। जबकि अशोक भी अपनी उपस्थित दर्ज कराकर बाहर निकल रहा था। इसी बीच पूर्व से घात लगाए अपराधियों ने घटना को अंजाम दिया।

जख्मी आदेशपाल ने पुलिस को दिया फर्द बयान

अपराधियों की गोली से घायल हुए एडीजे वन के आदेशपाल प्रभु प्रेम प्रकाश टोपो ने नगर पुलिस को फर्द बयान देकर शिकायत दर्ज कराई है। बताया है कि दो की संख्या में आए अपराधियों ने कोर्ट कैंपस में घुसकर फायरिग की। इसमें वह गंभीर रुप से जख्मी हो गए। वहीं फायरिग के बाद कुख्यात अशोक यादव ने भी पुलिस को बयान देते हुए अपराधियों का नाम बताया है। एसपी ने बताया कि पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। अपराधियों के संभावित ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है।

अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए टीम गठित

न्यायालय परिसर में कुख्यात अशोक यादव पर फायरिग मामले को लेकर पुलिस अधीक्षक ने टीम गठित की है। सदर डीएसपी के नेतृत्व में यह टीम गठित की गई है। जिसमें नगर एवं मुफस्सिल थाना के साथ-साथ अन्य पुलिस पदाधिकारियों को इसमें शामिल किया गया है। पुलिस अपराधियों के नामों का खुलासा करने से बच रही है। प्रारंभिक तौर पर हमलावार दूसरी गैंग के बताए जा रहे हैं। इस गैंग से अशोक को पहले से ही रंजिश चल रही है। पुलिस ने बताया कि अपराधियों को चिह्नित कर लिया गया है। गिरफ्तारी के लिए जगह-जगह छापेमारी की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.