Move to Jagran APP

छठ पर्व के मद्देनजर यात्रियों की भीड़ पर नियंत्रण रखने का टास्क

छठ पर्व के मद्देनजर रेल मंडल अंतर्गत विभिन्न स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़-भाड़ के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त रखने को लेकर मंडल सुरक्षा आयुक्त अंशुमान राम त्रिपाठी ने आदेश जारी किया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 12:40 AM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 12:40 AM (IST)
छठ पर्व के मद्देनजर यात्रियों की भीड़ पर नियंत्रण रखने का टास्क
छठ पर्व के मद्देनजर यात्रियों की भीड़ पर नियंत्रण रखने का टास्क

समस्तीपुर । छठ पर्व के मद्देनजर रेल मंडल अंतर्गत विभिन्न स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़-भाड़ के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त रखने को लेकर मंडल सुरक्षा आयुक्त अंशुमान राम त्रिपाठी ने आदेश जारी किया है। रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में संभावित भीड़ को देखते हुए और रेलवे स्टेशन व रेल लाइन के आसपास होने वाले किसी प्रकार के आयोजन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को ले आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। कमांडेंट ने सभी स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के बाद इस संबंध में आवश्यक निर्देश जारी किया है। इसके तहत मंडल क्षेत्र के सभी आरपीएफ और जीआरपी को अपने क्षेत्राधिकार में रेलवे ट्रैक किनारे होने वाली छठ पूजा की जानकारी जुटाने का निर्देश दिया गया है। ताकि सुरक्षा के मद्देनजर वहां विशेष व्यवस्था की जा सके जिससे छठ पूजा के दौरान लोगों की भीड़ रेलवे ट्रैक पर जमा नहीं हो सके। वहीं स्टेशनों पर होने वाली भीड़ के दौरान संदिग्ध और आपराधिक चरित्र वाले व्यक्ति पर विशेष निगरानी रखने को कहा गया है। ताकि किसी भी यात्री के साथ चोरी, पॉकेटमारी और छिनतई जैसे घटना न हो सके। स्टेशन में प्रवेश के अवैध इंट्री को किया जा रहा बंद

loksabha election banner

समस्तीपुर जंक्शन सहित सभी प्रमुख स्टेशनों पर अवैध इंट्री प्वाइंट को बंद किया जा रहा हैं। ताकि, आपराधिक गतिविधि को अंजाम देने के बाद चोर, पॉकेटमार के अलावा कोई भी असामाजिक तत्व उस इंट्री प्वाइंट से प्लेटफॉर्म और स्टेशन पर नहीं पहुंच सके। रेलवे स्टेशन परिसर में भीड़ होने के दौरान छोटे बच्चे के गायब होने या फिर चोरी की घटना न हो, इसके लिए भी विशेष निर्देश दिया गया है। साथ ही यात्रियों को भीड़ के दौरान अपने सामान और बच्चों के साथ सजग रहने के लिए भी जागरूक किया जा रहा हैं। इस संबंध में स्टेशनों परिसर में विभाग द्वारा उद्घोषणा भी कराई जा रही हैं। आरपीएफ इंस्पेक्टरों को मिला टास्क

- अपने-अपने क्षेत्राधिकार में स्टाफ को स्वयं ड्यूटी के संबंध में ब्रि¨फग एवं डि-ब्रि¨फग करते हुए ड्यूटी लगाना सुनिश्चित करने।

- क्षेत्राधिकार में पड़ने वाले एफओबी सीढि़यों पर यात्रियों की भीड़ को एकत्रित नहीं होने देने। साथ ही सीढि़यों को क्लीयर रखना सुनिश्चित करने।

- प्लेटफॉर्म पर अधिक भीड़ होने पर रस्सा का प्रयोग करके यात्रियों को रेल लाइन से दूर रखने ताकि कोई यात्री ट्रेन के प्लेसमेंट के समय चलती गाड़ी में चढ़ने का प्रयास नहीं करने।

- यात्री सामानों की चोरी एवं जहरखुरानी से बचने हेतु लाउड स्पीकर इन हेलर से प्रचार-प्रसार करने।

- किसी प्रकार की घटना होने पर सहायता हेतु रेलवे हेल्पलाइन संख्या 182 पर कॉल करने हेतु यात्रियों को जागरूक करने।

- स्टेशन मास्टर से समन्वय स्थापित कर अंतिम समय में ट्रेनों की निर्धारित प्लेटफॉर्म को न बदलने।

- ट्रेनों के प्लेटफॉर्म पर आगमन व प्रस्थान करते समय लोको पायलट द्वारा हॉर्न का प्रयोग तब तक करने जब तक ट्रेन प्लेटफॉर्म पर खड़ी न हो जाए या प्लेटफॉर्म न छोड़ दें।

- ट्रेनों के आगमन व प्रस्थान के संबंध में एनाउंसमेंट करते रहने।

- त्योहारों के अवसर पर रेल क्षेत्र में अपराध बढ़ जाते हैं। इसके लिए कड़ी निगरानी रखते हुए घटना को रोकने।

- प्लेटफॉर्म पर भीड़-भाड़ होने पर संदिग्ध व्यक्तियों की भी आवाजाही बढ़ जाती हैं। इसलिए संदिग्ध व्यक्तियों पर कड़ी निगरानी रखने ताकि होने वाली घटना को रोका जा सके। वर्जन

छठ पर्व के मद्देनजर समस्तीपुर रेल मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर यात्रियों के होने वाले भीड़ को लेकर जागरूक करने का निर्देश दिया गया हैं। साथ ही ट्रेन व रेलवे स्टेशन परिसर में नशाखुरानी गिरोह से बचने के लिए विशेष रूप से जांच का टास्क दिया गया हैं। टीम संदिग्ध अपराधियों पर पैनी नजर रखेगी। इसके अलावा ट्रेनों के आगमन व प्रस्थान के समय पर विशेष रूप से नजर रखने की हिदायत दी गई हैं।

अंशुमान राम त्रिपाठी,

मंडल सुरक्षा आयुक्त,

पूर्व मध्य रेल, समस्तीपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.