Move to Jagran APP

एनसीईआरटी की टेक्स्ट बुक से करें अध्ययन, मिलेगी सफलता

विद्यार्थी साल भर पढ़ाई में लगे रहते हैं लेकिन फाइनल परीक्षा के समय क्या पढ़े और क्या छोड़े इसी उधेड़बुन में पड़ जाते हैं। इस कन्फ्यूजन में अपना आत्मविश्वास गंवा बैठते हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 11:44 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 11:44 PM (IST)
एनसीईआरटी की टेक्स्ट बुक से करें अध्ययन, मिलेगी सफलता
एनसीईआरटी की टेक्स्ट बुक से करें अध्ययन, मिलेगी सफलता

समस्तीपुर । विद्यार्थी साल भर पढ़ाई में लगे रहते हैं, लेकिन फाइनल परीक्षा के समय क्या पढ़े और क्या छोड़े, इसी उधेड़बुन में पड़ जाते हैं। इस कन्फ्यूजन में अपना आत्मविश्वास गंवा बैठते हैं। निसंदेह फिजिक्स काफी स्कोरिग सब्जेक्ट है और बारहवीं के बेहतरीन रिजल्ट का दारोमदार काफी हद तक इस पर निर्भर करता है। शहर के सोनवर्षा चौक स्थित रतन फिजिक्स क्लासेज के चेयरमैन सह फिजिक्स शिक्षक रतन कुमार झा ने दैनिक जागरण की कॅरियरशाला में यह बात कही। उन्होंने कहा कि अधिकाधिक स्कोर के लिए एनसीईआरटी की टेक्स्ट बुक का गंभीरता से अध्ययन करना चाहिए। फिजिक्स के विभिन्न चैप्टर्स के कॉन्सेप्ट को तार्किक ढंग से समझना चाहिए। डेरिवेशन को सरसरी तौर पढ़ने से कभी नहीं समझा जा सकता है। इसके लिए आपको कॉपी पर स्टेप बाई स्टेप लिखना होगा। तभी समूचे तारतम्य को समझना और याद कर पाना आसान होगा। जरूरी सवालों को बिल्कुल नहीं छोड़ना चाहिए। कुछ टॉपिक्स जैसे ऑप्टिक्स, मॉडर्न फिजिक्स और मैग्नेटिक्स को निश्चित रूप से गहनता से पढ़ना होगा। साथ हीं वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का अभ्यास करने के लिए मॉडल पेपर एवं गत वर्षो में पूछे गए प्रश्नों का अभ्यास नियमित तौर पर करना चाहिए।

loksabha election banner

प्रैक्टिकल्स के टॉपिक्स पर दें खासा ध्यान

छात्रों को सलाह देते हुए कहा कि प्रैक्टिकल के समस्त टॉपिक्स न सिर्फ तैयार कर लें, बल्कि प्रत्येक प्रैक्टिकल स्वयं कर लें। संभावित गलतियों और असावधानियों के बारे में पहले से चौकस रहें। ध्यान रखें कि एक्सपेरिमेंट्स में समस्त सर्किट के कनेक्शन सही तरीके से कनेक्ट होने चाहिए। अन्यथा सटीक नतीजे नहीं मिल पाएंगे।

थ्योरी का करें बार-बार रीविजन

सभी चैप्टर्स के प्वाइंट दर प्वाइंट नोट्स आखिरी समय में रीविजन में काफी उपयोगी होते हैं। भरसक प्रयास करें कि ये नोट्स एनसीईआरटी की टेक्स्ट बुक्स से तैयार किए जाएं। टीचर्स द्वारा पढ़ाए गए या बताए गए महत्वपूर्ण टॉपिक्स पर पूरा ध्यान दें। इस क्रम में क्लास नोट्स की खासी अहमियत होती है। कुल 70 अंकों की थ्योरी के इस पेपर में 14 अंकों के प्रश्न सिर्फ ऑप्टिक्स चैप्टर्स से ही पूछे जाते हैं। इसलिए इस चैप्टर पर ज्यादा ध्यान लगाएं। टेक्स्ट बुक के एग्जांपल्स, समस्त क्वेश्चंस आदि अवश्य समझ कर जाएं। इनमें में से कुछ तो अवश्य ही प्रश्न पत्र में पूछे जाते हैं। गत वर्षो के बोर्ड टेस्ट के प्रश्नों को अवश्य हल करें तथा कम से कम दस सैंपल पेपर अपने आप करने का लक्ष्य रखें। हाई ऑर्डर थिकिग स्किल (हॉट) क्वेश्चंस की भरसक प्रैक्टिस करें। इसमें टीचर्स और सहपाठियों की हेल्प ले सकते हैं। अगर समय हो तो अन्य पुस्तकों-गाइड्स से भी सहायता ली जा सकती है।

शब्दावली को बदलने का नहीं करें प्रयास

परीक्षार्थियों को चाहिए कि प्रत्येक चैप्टर्स के डेरिवेशन और फॉर्मूलों की लिस्ट बना लें। समय-समय पर उनका रीविजन करते रहें। टेक्स्ट बुक में दिए गए समस्त ग्राफ्स समझ लें और उनकी प्रैक्टिस पर भी समय लगाएं। डेफिनिशन, परिभाषाओं की भाषा, शब्दावलीं को बदलने का प्रयास नहीं करें। इससे अर्थ का अनर्थ हो सकता है। न्यूमेरिकल्स में प्रत्येक स्टेप के साथ अंक जुड़े होते हैं। इसलिए स्टेप्स लिखने में छात्रों को कंजूसी काफी महंगी पड़ सकती है। इस बात का अवश्य ध्यान रखें। उत्तर लिखने में सही यूनिट्स का प्रयोग करने की आदत डाल लें। इन बातों का ध्यान रखा गया तो अच्छे अंक अवश्य मिलेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.