Move to Jagran APP

प्रशासनिक व्यवस्था है चुस्त : डीएम

व्रती निश्चित होकर व्रत करने जाएं, घाट पर गहरे पानी से सुरक्षा के लिए बैरिके¨टग लगाई गई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 10:42 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 10:42 PM (IST)
प्रशासनिक व्यवस्था है चुस्त : डीएम
प्रशासनिक व्यवस्था है चुस्त : डीएम

समस्तीपुर । व्रती निश्चित होकर व्रत करने जाएं, घाट पर गहरे पानी से सुरक्षा के लिए बैरिके¨टग लगाई गई है। नाव तथा मोटर वोट से गोताखोर घाट पर गश्त लगाएंगे। घाटों पर रोशनी की प्रर्याप्त व्यवस्था होगी। सभी घाटों पर शस्त्र बल तैनात किए जाएंगे। संध्याकालीन व सुबह के अ‌र्घ्य को लेकर शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। पूरे जिले में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी तथा पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिले में 128 दंडाधिकारी, 115 पुलिस पदाधिकारी के अतिरिक्त सशस्त्र बल तथा लाठी बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके साथ ही धारा 144 के तहत सभी अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा छठ घाट तथा इसके आस-पास ताड़ी, शराब, मदिरा की बिक्री, गंगा तथा अन्य नदियों, तलाबों और विस्फोटक बम-पटाखें, छठ घाट पर आने-जाने के क्रम में घातक हथियार, अस्त्र-शस्त्र आदि पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया गया है। एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना मगरदही घाट में कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण विभाग, समस्तीपुर द्वारा और दूसरा नियंत्रण कक्ष पुल के उत्तरी छोर स्थित मुथुरापुर घाट पर प्रवि पदाधिकारी, वारिसनगर द्वारा स्थापित किया जाएगा।

loksabha election banner

इनसेट : ::

अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई : एसपी

पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर ने अफवाह को लेकर अधिकारियों को पूरी तरह अलर्ट रहने को कहा है। उन्होंने अधिकारियों को अफवाह की सूचना मिलते ही तुरंत कार्रवाई करने, सूचना संग्रह कर इसका खंडन करने को कहा है। अफवाह फैलाना भादवि की धारा 153 व 153 ए के तहत दंडनीय है। यह संज्ञेय एवं अजमानतीय अपराध है। अफवाह फैलाने वालों को भादवि की धारा 505(2) के तहत गिरफ्तार किया जा सकता है। निजी नाव के परिचालन का रोक लगायी गई है। घाट के आसपास पटाखे नहीं छोड़ जाएंगे। घाट के आसपास पटाखे की दुकान खोलना भी प्रतिबंधित है। ऐसे दुकान के पटाखे को जब्त करने का आदेश दंडाधिकारी को दिया गया है। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी संध्याकालीन अ‌र्घ्य के दिन 12 बजे दिन से ही अपने प्रतिनियुक्ति स्थल उपस्थित रहेंगे। प्रात: कालीन अ‌र्घ्य के दिन रात्रि के 10 बजे ही अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर मौजूद रहेंगे।

- स्थापित होगा नियंत्रण कक्ष

मगरदही घाट स्थित सबसे ऊंचे स्थान पर नियंत्रण कक्ष स्थापित होगा। एक नियंत्रण कक्ष स्थापना मगरदही घाट में कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण विभाग, समस्तीपुर द्वारा और दूसरा नियंत्रण कक्ष पुल के उत्तरी छोर स्थित मुथुरापुर घाट पर प्रखंड विकास पदाधिकारी, वारिसनगर द्वारा किया गया है। अनुमंडल पदाधिकारी को नियंत्रण कक्ष में रोशनी व उपस्कर की व्यवस्था करने को कहा गया। इसके अतिरिक्त पुल के उत्तरी छोड़ स्थित मथुरापुरघाट पर भी ऊंचे स्थान पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना होगी। नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी पूरी तरह चौकस रहेंगे तथा स्थिति पर लगातार नजर रखेंगे। परिचारी प्रवर को नियंत्रण कक्ष में पुलिस बल की तैनाती का निर्देश दिया गया। इस दौरान जिले के सभी भी एचएफ सेट को खुला रखना है। जिला जनसंपर्क अधिकारी को नियंत्रण के लिए माईक की व्यवस्था करने को कहा गया है। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग माइक से खतरनाक घाटों की सूचना प्रसारित करेगा ताकि व्रती उसका उपयोग नहीं करें। घाटों पर घातक हथियार व अस्त्र-शस्त्र लेकर नहीं जाना है। नियंत्रण कक्ष में अग्निशामक वाहन सभी साजो-सामान के साथ तैनात रहेगा।

- चकाचक मिलेंगे घाट

जिलाधिकारी के आदेश पर नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को सभी घाटों व रास्ते की साफ-सफाई करा रहे हैं। नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी को भी घाट व रास्ते की सफाई का निर्देश दिया गया है। पंचायत प्रतिनिधियों से भी अपने-अपने क्षेत्र में साफ-सफाई कराने को कहा गया है। घाट तथा घाट तक जाने वाले रास्ते में भी रोशनी की प्रर्याप्त व्यवस्था रखनी है। सभी घाटों के किनारे पानी का आकलन किया गया है। जहां अधिक पानी व दलदल है वहां लाल ¨चह लगाकर बैरिके¨टग कराई गई है।

मोटरवोट व नौका से होगी गश्ती

छठ घाटों पर मोटरवोट व नौका से गश्ती होगी। सभी छोटी नाव की व्यवस्था होगी। गोताखोर को प्रशिक्षण देकर तैयार किया गया है। घाट पर लाईफ जैकेट, नाव, गोताखोर, लाईफबॉय, महाजाल की व्यवस्था होगी। सभी सीओ एवं थानाध्यक्ष आपस में समन्वय स्थापित कर अपने क्षेत्र के घाटों पर चौकीदार की तैनाती करेंगे। नप ईओ को घाट पर पानी का टैंकर की व्यवस्था करने को कहा गया है।

- नहीं कटेगी बिजली

छठ घाटों पर अनवरत बिजली रहेगी। घाटों पर जनरेटर व सामन्य विद्युत के वाय¨रग से किसी प्रकार का स्पर्शाघात का खतरा नहीं हो इसका ध्यान रखने को कहा गया है। घाटों पर विद्युत अभियंता व मिस्त्री तैनात रहेंगे। छठ व्रतियों को आने जाने वाले रास्ते व भीड़ वाले इलाकों में जर्जर व लूज वायर की जांच कर उसे दुरूस्त करने को कहा गया है।

- तटबंधों की मरम्मत का निर्देश

बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को तटबंध पर चढऩे उतरने वाले जगहों की मरम्मत कराने, रेन कट, खाई आदि को भरने का निर्देश दिया गया है ताकि व्रतियों व श्रद्धालुओं को आने जाने में किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

- पुराने पुल पर नहीं लगेगा जमावड़ा

जिलाधिकारी ने मगरदहीघाट के पुराने व जर्जर पुल पर लोगों का जमावड़ा नहीं लगने देने का निर्देश दिया है। पथ निर्माण विभाग द्वारा इस पुल को वर्जित किया गया है। पुल पर एक दंडाधिकारी की तैनाती की गई है। पुल पर किसी भी स्थिति में लोगों रुकने नहीं दिया जाएगा।

टंच होगी चिकित्सा व्यवस्था

छठ घाटों पर चिकित्सा व्यवस्था टंच होगी। अस्थायी चिकित्सा शिविर लगाया जाएगा। जीवन रक्षक दवाओं, चिकित्सक तथा एम्बुलेंस की व्यवस्था होगी। सभी घाटों पर चिकित्सक तैनात होंगे।

इनसेट बाक्स :

- परेशानी होने पर यहां करें फोन

डीएम : 9473191332

एसपी : 9431822993

एडीएम : 9473191333

एसडीओ सदर : 9473191334


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.