Move to Jagran APP

विभूतिपुर में राशन कार्ड का आवेदन जमा करने को मची अफरातफरी

विभूतिपुर प्रखंड मुख्यालय परिसर स्थित आरटीपीएस काउंटर पर गुरूवार को राशन कार्ड के लिए आवेदन जमा करने पहुंची सैकड़ों महिलाओं के बीच अफरा-तफरी की स्थिति पैदा हो गई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 12:00 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 12:00 AM (IST)
विभूतिपुर में राशन कार्ड का आवेदन जमा करने को मची अफरातफरी
विभूतिपुर में राशन कार्ड का आवेदन जमा करने को मची अफरातफरी

समस्तीपुर । विभूतिपुर प्रखंड मुख्यालय परिसर स्थित आरटीपीएस काउंटर पर गुरूवार को राशन कार्ड के लिए आवेदन जमा करने पहुंची सैकड़ों महिलाओं के बीच अफरा-तफरी की स्थिति पैदा हो गई। पहले आवेदन जमा करने की होड़ में खूब धक्का-मुक्की हुई। इसमें जब कुछ महिलाएं गिर पड़ी और चीखने-चिल्लाने लगी तो लोगों ने ऐसी महिलाओं को भीड़ से खींचकर बाहर निकाला। बेहोश हुई महिला की सूचना पर बीडीओ ने थाना पुलिस बुलवाई। इकट्ठे सभी का आवेदन जमा लेकर इंट्री के बाद काउंटर से प्राप्ति रसीद दी गई। लोग बताते हैं कि पहले तो घर से अहले सुबह आवेदन लेकर निकलना। पंक्तिवत खड़े होकर काउंटर खुलने की प्रतीक्षा। फिर काउंटर पर उमड़ती भीड़ और आवेदन जमा करने की चुनौती सामने। अब स्थिति की कल्पना आसानी से की जा सकती है। गुरूवार को महमदपुर सकड़ा पंचायत की महिलाओं को इस कदर अफरातफरी का माहौल रहा कि कई आवेदकों का आवेदन जमा करने के पहले ही फट गया। खासकर गर्भवती महिलाएं, वृद्ध महिलाएं परेशान होती रही। कई महिलाएं अपने दूधमुंहा बच्चे को गोद में लिए आई थी। यह समझ रही थी कि आज अपने पंचायत के लोगों का आवेदन लेने की अंतिम तिथि है। भीड़ के कारण प्रखंड कार्यालय द्वारा थाना को सूचना देकर पुलिस बुलानी पड़ी। थाना से आए पुलिस पदाधिकारी और जवान के अलावे होमगार्ड को भी भीड़ नियंत्रित करने में दिनभर पसीना छूटता रहा। वो भी हाड़ कंपा देने वाली इस ठंड के आलम में। बताया जाता है कि आवेदन जमा करने को ले प्रखंड विकास पदाधिकारी ने तो पंचायतवार रोस्टर जारी कर दी। मगर, इसके लिए एक मात्र काउंटर का पर्याप्त होना मुनासिब समझा। वहीं प्रखंड मुख्यालय परिसर में अलाव की व्यवस्था नहीं किए जाने से भी दूर दराज से आई महिलाओं को परेशानी झेलनी पड़ी। हालांकि, लोगों ने आसपास में जलाए गए अलाव का सहारा या फिर दुकानों से गर्म चाय मंगवाकर ठंड भगाने का प्रयास किया। पूछे जाने पर प्रखंड विकास पदाधिकारी धीरज कुमार ने बताया कि काउंटर की व्यवस्था बढ़ाई जा सकती है। मगर, इंट्री स्पीड घट जाने की सूचना है। एक साधारण नोटिश जारी की जाएगी कि कतारबद्ध होकर आवेदन करें। अन्यथा आवेदक पर प्राथमिकी दर्ज करवाई जाएगी।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.