Move to Jagran APP

अच्छी तैयारी के लिए बार-बार अभ्यास आवश्यक

सीबीएसई प्लस टू की परीक्षा को लेकर होली मिशन हाई स्कूल के प्राचार्य डा. एसके अहमद ने छात्रों को कई टिप्स दिए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 11:09 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 11:09 PM (IST)
अच्छी तैयारी के लिए बार-बार अभ्यास आवश्यक
अच्छी तैयारी के लिए बार-बार अभ्यास आवश्यक

समस्तीपुर । सीबीएसई प्लस टू की परीक्षा को लेकर होली मिशन हाई स्कूल के प्राचार्य डा. एसके अहमद ने छात्रों को कई टिप्स दिए। छात्रों से इस बात का आकलन करने को कहा कि किसी विशेष विषय में आपकी तैयारी कैसी है। अगर आपने बहुत अच्छी तैयारी नहीं की है, तो कदापि एनसीईआरटी की पुस्तकों से आगे की न सोचें। केमिस्ट्री में आप अपना ध्यान पाठ्यक्रम दोहराने के क्रम में इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री पर अधिक ध्यान केंद्रित करें। ऑर्गेनिक केमिस्ट्री का अभ्यास वैसे ही विद्यार्थी करें, जिन्होंने पूर्व से इसका अच्छा अध्ययन कर रखा है। बॉयोलोजी के विद्यार्थी अपना अधिक ध्यान साइटोजेनेटिक्स तथा फिजियोलॉजी पर केंद्रित करें। गणित में किसी नए पाठ का अभ्यास नहीं करें। पूर्व से तैयार किये गए अध्याय का ही अध्ययन करें। कैलकुलश पर अधिक ध्यान केंद्रित करें। प्रश्नों को हल करते समय दीर्घ प्रश्नों पर अधिक ध्यान दें क्योंकि उसका सही उत्तर आप में आपका आत्मविश्वास पैदा करेगा। परीक्षार्थी इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि रीविजन के क्रम में अपने शिक्षक द्वारा दिया गया 'क्लास नोट' छूटने न पाए। किसी भी विषय का क्लास नोट परीक्षा एवं परीक्षार्थियों के लिए एक बहुमूल्य सामग्री होती है। पूर्व के प्रश्नपत्रों एवं पाठ्यक्रम के आधार पर यह सुनिश्चित करें कि किस पाठ से अधिक प्रश्न रहते हैं।

loksabha election banner

समय हो तो चुनिंदा सैंपल पेपर का भी करें हल

बार-बार का अभ्यास आपकी अच्छी तैयारी के लिए अत्यंत आवश्यक है। अत: आप अपने अल्प बचे हुए समय का अधिक से अधिक उपयोग योजनाबद्ध तरीके से करें। समय की उपलब्धता यदि आपके पास हो तो कुछ चु¨नदा सैंपल - पेपर को भी हल करें। जहां तक संभव हो विशेषकर जीव-विज्ञान में अपने उत्तर को चित्र बनाकर सुसज्जित करें। आप सदा यह ध्यान रखें कि परीक्षा में अच्छा अंक मात्र उत्तर पुस्तिका भरने से नहीं प्राप्त होता बल्कि प्रश्नों के उत्तर कम शब्दों में सही हल से प्राप्त होता है।

परीक्षार्थी यह भी ध्यान रखें कि परीक्षा का सीधा संबंध आपके स्वास्थ्य से है। अत: आप संतुलित एवं सुपाच्य भोजन लें तथा छह से सात घंटे की प्रत्येक दिन अच्छी नींद लें। परीक्षा को हरगिज तनाव न बनाएं। इसे सदा सहज रूप से लें। निश्चित रूप से अपने जीवन में आने वाली हर परीक्षा आपको अधिक शक्तिशाली बनाती है। परीक्षा के दौरान आत्म विश्वास बनाए रखें और रीविजन को नियमित रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.