समस्तीपुर । छठ पर्व के उपरांत यात्रियों के वापस लौटने का सिलसिला शुरू हो गया है। जंक्शन परिसर में यात्रियों की भारी भीड़ देखी जा रही है। पर्व के बाद परदेस लौटने वालों की ट्रेनों में भीड़ बढ़ गई है। रेलवे प्रशासन भी यात्रियों की सुरक्षा को लेकर अलर्ट हो गया है।

इसके मद्देनजर मंडल सुरक्षा आयुक्त अंशुमान त्रिपाठी ने सोमवार को समस्तीपुर जंक्शन का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान आरपीएफ को आवश्यक निर्देश भी दिए। गौरतलब है कि जंक्शन से गुजरने वाली विभिन्न ट्रेनों में सघन जांच की जा रही है। कमांडेंट ने भी ट्रेन और प्लेटफॉर्म पर ट्रेन के इंतजार में बैठे यात्रियों के सामानों की जांच कराई। ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों की शंका होने पर आइकार्ड की जांच की गई। सुरक्षा के मद्देनजर यात्रियों के सामानों की जांच डॉग स्कॉयड से भी कराई गई। संदेह होने पर कई लोगों से पूछताछ भी हुई। स्टेशन परिसर से लेकर पार्सल, प्लेटफॉर्म आदि जगहों पर रखे गए सामान की भी तलाशी ली गई। हालांकि, पुलिस का लाव-लश्कर देख यात्रियों में भी हड़कंप मचा रहा। मौके पर आरपीएफ इंस्पेक्टर आलम अंसारी आदि उपस्थित रहे।

-----------------------

182 पर भी कॉल करने की सलाह

रेल यात्रियों खासकर अपरिचित यात्री द्वारा अनावश्यक मेलजोल बढ़ाने पर अविलंब 182 नंबर डायल करने की सलाह दी गई। इसके अलावा स्टेशन पर यात्री सुरक्षा, यात्रियों से संबंधित अपराध, महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण एवं नशाखुरानों के बाबत जागरूकता अभियान चलाया गया। पुरुष यात्रियों को महिला बोगी और सामान्य यात्रियों को दिव्यांग बोगी में सफर नहीं करने, ट्रेन में अथवा रेलवे स्टेशन सामान छूटने, रेल यात्रा के दौरान चिकित्सकीय सहायता की जरूरत पड़ने, सहयात्री द्वारा यात्रा के दौरान परेशान अथवा अभद्र व्यवहार करने पर रेलवे सुरक्षा बल की सहायता प्राप्त करने की अपील की गई।

-------------------------

जहरखुरानी गिरोह से सतर्क रहने की अपील

रेल परिसर में बढ़ी हुई भीड़ को लेकर यात्रियों को सतर्क और आगाह किया गया। यात्रियों को जहरखुरानों व संदिग्ध से सतर्क रहने की अपील की गई। किसी भी प्रकार की असुरक्षा की स्थिति सामने आने पर तत्काल आरपीएफ की हेल्पलाइन नंबर पर सूचित करने को कहा गया। वहीं यह भी बताया गया कि यदि किसी व्यक्ति की हरकत संदिग्ध नजर आती है तो इसकी सूचना ट्रेन में मौजूद रेलवे के स्टाफ और सुरक्षा बलों को दें।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस