Move to Jagran APP

राशन कार्ड निर्माण की धीमी गति पर प्रधान सचिव ने जताया असंतोष

राज्य खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रधान सचिव पंकज कुमार ने शाहपुरपटोरी में एसएफसी गोदाम का औचक निरीक्षण किया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Sep 2018 11:35 PM (IST)Updated: Wed, 05 Sep 2018 11:35 PM (IST)
राशन कार्ड निर्माण की धीमी गति पर प्रधान सचिव ने जताया असंतोष
राशन कार्ड निर्माण की धीमी गति पर प्रधान सचिव ने जताया असंतोष

समस्तीपुर । राज्य खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रधान सचिव पंकज कुमार ने शाहपुरपटोरी में एसएफसी गोदाम का औचक निरीक्षण किया गया। साथ ही आरटीपीएस द्वारा किए जा रहे कार्यों का भी मुआयना किया गया। इस अवसर पर उन्होंने चल रहे कार्यों पर असंतोष व्यक्त करते हुए उपस्थित अधिकारियों को कई निर्देश दिए। उन्होंने राशन कार्ड के लिए दिए जा रहे आवेदन के त्वरित निष्पादन में हो रहे विलंब पर नाराजगी व्यक्त की। अधिकारी ने वहां उपस्थित कुछ लोगों से उनकी समस्याओं को भी पूछा और लोगों ने उन्हें स्पष्ट बताया कि राशन कार्ड के लिए उनसे रिश्वत की मांग की जाती है। शिकायत के पश्चात मौजूद अधिकारियों को उन्होंने हिदायत भी दी और कहा कि पूरे राज्य में वैशाली जिले के बाद समस्तीपुर जिले के पटोरी और दल¨सहसराय की स्थिति राशन कार्ड के निर्माण की गति के मामले में काफी खराब है। पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि गोदाम के स्टॉक का मिलान किया गया है और वहां चल रहे कार्य से वे पूरी तरह संतुष्ट है। जबकि राशन कार्ड के आवेदन और उसके निर्माण की प्रक्रिया पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इसकी शिकायत जिला पदाधिकारी से भी करेंगे। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने लोगों के द्वारा दिए गए आवेदन का अक्षरश: अवलोकन किया और उपस्थित अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि वे इसकी गड़बड़ी को शीघ्र सुधारें और राशन कार्ड बनाए जाने की गति में तेजी लाएं। आरटीपीएस काउंटर का भी अधिकारी ने अवलोकन किया और कई सूचनाएं मांगी जिसे ससमय उपलब्ध नहीं कराया गया। जिससे अधिकारी काफी नाराज दिखे। जांच के क्रम में एसडीओ सुवीर रंजन, बीडीओ नवकंज कुमार, खाद्य निगम के जिला प्रबंधक, एसएफसी के स्थानीय प्रबंधक के अतिरिक्त प्रखंड व अंचल के अन्य कर्मी भी मौजूद थे। प्रखंड कार्यालय परिसर की गंदगी देखकर अधिकारी काफी नाराज दिखे और उन्होंने बीडीओ नवकंज कुमार को गंदगी पर फटकार लगाते हुए उसकी अविलम्ब सफाई कराने का निर्देश दिया। सरायरंजन, संस: खाद्य आपूर्ति विभाग के प्रधान सचिव पंकज कुमार ने बुधवार की दोपहर प्रखंड मुख्यालय स्थित राज्य खाद्य निगम के गोदाम का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि गोदाम की छत बारिश के पानी से रिसाव कर रहा है। साथ ही गोदाम के आगे राज्य खाद्य निगम का बोर्ड भी नहीं लगा है। इन कामियों को अविलम्ब दूर करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने गोदाम

loksabha election banner

के आगे खाद्यान्न लगे ट्रकों को देखा जिसे ठीक-ठाक पाया। मौके पर सदर एसडीओ अशोक कुमार मंडल, डीएसओ किशोर कुमार, पीओ मो. इजराइल अहमद, बीडीओ गंगा सागर सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.