Move to Jagran APP

पा¨सग आउट परेड में सिपाहियों ने दिया दक्षता का परिचय

जिला मुख्यालय स्थित सिपाही बुनियादी प्रशिक्षण केन्द्र सह पुलिस केन्द्र के प्रांगण में मंगलवार को प्रशिक्षु सिपाहियों का पारण परेड समारोह हुआ।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Dec 2017 12:33 AM (IST)Updated: Wed, 13 Dec 2017 12:33 AM (IST)
पा¨सग आउट परेड में सिपाहियों ने दिया दक्षता का परिचय
पा¨सग आउट परेड में सिपाहियों ने दिया दक्षता का परिचय

समस्तीपुर। जिला मुख्यालय स्थित सिपाही बुनियादी प्रशिक्षण केन्द्र सह पुलिस केन्द्र के प्रांगण में मंगलवार को प्रशिक्षु सिपाहियों का पारण परेड समारोह हुआ। प्रशिक्षण सत्र 2016-17 में 198 प्रशिक्षु सिपाहियों ने पा¨सग आउट परेड में भाग लेकर अपनी दक्षता का परिचय दिया। पुलिस जवानों का परेड देखकर दरभंगा प्रक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक विनोद कुमार ने दरभंगा की तुलना में समस्तीपुर के प्रशिक्षण को बेहतर बताया। उन्होंने कहा कि समस्तीपुर में प्रशिक्षु सिपाहियों का जो मार्च पास्ट, टर्न आउट देखा वह दरभंगा से बेहतर है। इसके लिए आउट डोर इंस्पेक्टर बधाई के पात्र है। प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए डीआईजी ने कहा कि कार्य स्थल पर जवानों को किसी प्रकार की परिस्थिति में अपना धैर्य नहीं खोना चाहिए। उन्होंने प्रशिक्षुओं से संविधान, मानव के मौलिक अधिकार का सम्मान व जनता के विश्वास को जीतने की बात कही। जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने कहा कि राज्य की संप्रभुता और कानून को सु²ढ़ करने में पुलिस का कर्तव्य काफी महत्वपूर्ण है। वहीं एसपी ने कहा कि प्रशिक्षुओं को इंडोर व आउटडोर प्रशिक्षण से कार्यस्थल पर विषम परिस्थितियों से निपटने में मदद मिलेगी। उन्होंने प्रशिक्षुओं को पूरी इमानदारी, कर्तव्यनिष्ठा, बिना किसी भय, दबाव तथा पक्षपात के अपने कर्तव्यों का पालन करने की बात कही। कार्यक्रम के उपरांत ट्रेनर समेत कई प्रशिक्षुओं को परेड के बेहतर संचालन के लिए सम्मानित किया गया।

loksabha election banner

दरभंगा प्रक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक ने प्रशिक्षु जवानों को पुलिस केन्द्र में शपथ दिलाई। इस क्रम में प्रशिक्षुओं को पुलिस हस्तक नियम पांच के बारे में बताया। भारतीय राष्ट्र व संविधान के प्रति सच्ची निष्ठा, मानव के मौलिक अधिकारों की रक्षा, जनता के विश्वास को जितने की बात कही। उन्होंने कहा कि जनता व अपने सह कर्मियों से अशिष्ट व्यवहार ना करें, कर्तव्यस्थल पर डटे रहे। विधि व्यवस्था के दौरान धैर्य ना खोए।

प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण के दौरान मिली इनडोर,आउटडोर की जानकारी

प्रशिक्षण के प्राचार्य पुलिस अधीक्षक दीपक रंजन ने बताया कि 679 दिनों की अवधि में प्रशिक्षु सिपाहियों को इनडोर व आउटडोर की विशेष प्रशिक्षण दिया गया। इनडोर में सीआरपीसी, आइपीसी, पुलिस एक्ट, ह्यूमन राइट समेत अन्य नियमों की जानकारी दी गई। वहीं आउटडोर प्रशिक्षण के दौरान टर्न आउट, मार्च पास्ट, वैपन ट्रे¨नग, एलएमजी समेत छोटे बड़े हथियार चलाना, लच्छाभ्यास, बिना हथियारों के लड़ना तथा हथियारों के साथ विधि व्यवस्था के संधारण समेत अन्य प्रशिक्षण दिया गया।

01 फरवरी 2016 से शुरू हुए इस प्रशिक्षण सत्र में 679 दिनों की अवधि रही। जिसमें कार्य दिवस 215 दिनों का रहा। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सिपाहियों की संख्या 198 रही। जिसमें अधिकांश सिपाही जमुई जिला के बताए गए हैं। जबकि कुछ अररिया व मुंगेर जिला के हैं। पा¨सग आउट के बाद प्रशिक्षुओं में काफी अत्साह था। वे सभी अधिकारियों से अवकाश की मांग कर रहे थे। हालांकि मेजर मिथिलेश कुमार ¨सह ने सभी को मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के बाद अवकाश देने की बात कही। लेकिन वे डीआइजी, डीएम व एसपी से आश्वासन चाह रहे थे।

मौके पर मौजूद रहे अधिकारी

पूरे पा¨सग परेड के दौरान डीआइजी, डीएम, एसपी समेत सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मौजूद रहे। इसमें एएसपी आमिर जावेद, सदर एसडीओ अशोक कुमार मंडल, सदर डीएसपी मो. तनवीर अहमद, संतोष कुमार, रवीश कुमार, अजीत कुमार, मिथिलेश कुमार के अलावा कई पुलिस निरीक्षक व थानाध्यक्ष आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.