समस्तीपुर । आने वाले दिनों में समस्तीपुर जंक्शन पर यात्रियों को पास्ता, बर्गर के साथ-साथ चाइनीज फूड की भी सुविधा मिलेगी। जंक्शन के बाजार साइड की ओर प्रदर्शनी में लगे इंजन के समीप आईआरसीटीसी द्वारा फास्ट फूड यूनिट की स्थापना कराई जा रही है। तेज गति में कार्य कराया जा रहा है। जनवरी के अंतिम सप्ताह में इसका शुभारंभ किया जाएगा। इसमें यात्रियों को चाइनीज फास्ट फूड की भी सुविधा मिल सकेगी। रेलवे ने यात्रियों को बेहतर इंतजाम देने की पहल की है। जंक्शन पर गुणवत्तापूर्ण खाद्य व पेय पदार्थ की सुविधा दी जाएगी। अभी आईआरसीटीसी के स्टॉल रेलवे स्टेशन के कॉनकोर्स एरिया में ही खोलने की अनुमति है। कॉनकोर्स एरिया अर्थात जहां से स्टेशन में यात्री प्लेटफॉर्म पर प्रवेश करते हैं। इस एरिया में वे¨टग हॉल, टिकट खिड़की और पूछताछ कार्यालय मौजूद होता है। इसी को देखते हुए उक्त स्थल पर फास्ट फूड यूनिट की स्थापना की जा रही है।

समस्तीपुर रेल मंडल से परिचालित होने वाली बिहार संपर्क क्रांति और स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस के पेंट्रीकार में जल्द ही ओवरचार्जिंग पर रोक लग जाएगी। इसके लिए आईआरसीटीसी ने पहल तेज कर दी है। ट्रेनों में यात्री स्वाइप मशीन के जरिए भी खानपान की बि¨लग करेंगे। पेंट्रीकार में ओवरचार्जिंग की शिकायत पर अंकुश लगाने के लिए आईआरसीटीसी ने नई व्यवस्था बनाई है। जल्द कैट¨रग स्टाफ के हाथों में प्लाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन की सुविधा मिलेगी। फिलहाल जयनगर से नई दिल्ली जाने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस में सुविधा की शुरुआत हो गई है। भारतीय रेलवे में खानपान की पूरी जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को सौंपी गई है। पेंट्रीकार के कर्मचारी मौका मिलते ही यात्रियों से अधिक कीमत वसूल लेते हैं। यह स्थिति समस्तीपुर मंडल में चलने वाली ट्रेनों की है। लेकिन अब इसमें सुधार होने की उम्मीद है। ट्रेनों में बेचे जाने वाले खाने व अन्य चीजों पर ओवरचार्जिंग रोकने के लिए कैशलेस सेवा शुरू की जा रही है। इसके लिए पीओएस मशीन देने का फैसला लिया गया है। अभी तक बि¨लग कैशेलेस नहीं होने के कारण यात्रियों से नगद में भुगतान लिया जाता था।

यात्रियों में बिल के प्रति जागरूकता को लेकर आईआरसीटीसी ट्रेनों के सभी बोगियों में बिल नहीं देने पर खाना फ्री से संबंधित मेटल का बोर्ड लगाएगी। आईआरसीटीसी की इस महत्वपूर्ण निर्णय के तहत अब हर यात्रियों को पेंट्रीकार के वेंडर बिल देंगे। वे साथ में हैंड मशीन रखेंगे और सामान लेते ही बिल निकालकर दे देंगे। साथ ही उनके पास अब मेनू कार्ड की भी अनिवार्यता कर दी गई है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस