समस्तीपुर, जागरण टीम: समस्तीपुर रेलमंडल अंतर्गत आने वाले 28 स्टेशनों पर टिकट बुकिंग कार्य के लिए बहाल करने की प्रक्रिया तेज हो गई है। मैट्रिक पास युवकों के लिए रोजगार उपलब्ध कराने की पहल की है। रेलवे स्टेशनों पर कमीशन बेस पर जनसाधारण टिकट बुकिंग सेवक का चयन किया जाएगा। चयनित अभ्यर्थियों को रेल मंडल के चिन्हित स्टेशनों पर साधारण टिकट काटने का अधिकार दिया जाएगा।

इन स्टेशनों के लिए किया जाएगा चयन 

रेल मंडल के दरभंगा, समस्तीपुर, सहरसा, रक्सौल, बापूधाम मोतिहारी, जयनगर, सीतामढ़ी, बेतिया, मधुबनी, नरकटियागंज, जनकपुर रोड, दौरम मधेपुरा, सुपौल, झंझारपुर, रुसेड़ाघाट, सिमरी बख्तियारपुर, चकिया, सुगौली, बगहा, बैरगनिया, लहेरियासराय, हरिनगर, बनमनखी, सकरी, पूर्णिया कोर्ट, मुरलीगंज, हसनपुर रोड एवं मोतीपुर स्टेशन के लिए टिकट बुकिंग सेवक का चयन किया जाएगा।

तीन वर्षों की अवधि के लिए किया जाएगा नियुक्त 

रेलवे टिकट काउंटर पर निजी लोगों को भी विभिन्न कार्यों के लिए चयन की प्रक्रिया चल रही है। इससे पूर्व भी मंडल के स्टेशनों पर स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। चयनित अभ्यर्थियों के कार्यकाल की अवधि तीन वर्षों की होगी। इस दौरान स्टेशन पर प्रति यात्री काटे गए टिकट के अनुसार उन्हें कमीशन के रूप में राशि का भुगतान किया जाएगा। काउंटर पर इनका कार्य संतोषजनक नहीं रहने पर इन्हें समय से पहले भी हटाया जा सकता है।

कार्य संतोषजनक रहने पर सभी वांछित प्रक्रिया को पूरा करते हुए प्रत्येक अगले तीन वर्षों के लिए अवधि विस्तार किया जा सकता है। चयनित आवेदकों को रेलवे मानक के अनुसार टर्मिनल उपकरणों तथा सीपीयू, की-बोर्ड, प्रिंटर तथा नेटवर्क पैनल पर खर्च का वहन करना जाएगा। टिकट बेचने पर जेटीबीएस को कमीशन दिया जाएगा। डीआरएम आलोक अग्रवाल ने बताया कि चयनित स्टेशनों पर जल्द ही केंद्र खोले जाएंगे। इसको लेकर प्रक्रिया जारी है।

Edited By: Mohammed Ammar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट