Move to Jagran APP

किसानों के लिए खुला कॉल सेंटर

डॉ.राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विवि पूसा में किसान कॉल सेंटर और यूट्यूब चैनल का शुभारंभ हुआ। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आरसी श्रीवास्तव ने शुक्रवार को सभागार में आयोजित समारोह में इसका शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Jul 2019 12:49 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jul 2019 12:49 AM (IST)
किसानों के लिए खुला कॉल सेंटर
किसानों के लिए खुला कॉल सेंटर

समस्तीपुर । डॉ.राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विवि पूसा में किसान कॉल सेंटर और यूट्यूब चैनल का शुभारंभ हुआ। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आरसी श्रीवास्तव ने शुक्रवार को सभागार में आयोजित समारोह में इसका शुभारंभ किया। किसानों के लिए कॉल सेंटर का 9334997626 नंबर जारी किया गया है। घर बैठे ही किसान इन नंबरों पर कॉल करके कृषि से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्याओं का समाधान विशेषज्ञों से प्राप्त कर सकते हैं। यह कॉल सेंटर सुबह के 6 बजे से रात के 10 बजे तक करीब 16 घंटे किसानों के लिए खुला रहेगा। यह सुविधा निशुल्क प्राप्त होगी। किसान कॉल सेंटर और यूट्यूब चैनल का शुभारंभ करने के बाद कुलपति ने बतौर किसान कॉल सेंटर के नंबर पर फोन कर विशेषज्ञों से गन्ने की रोपाई के बारे में जानकारी हासिल की। बाद में इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मौजूद कृषि वैज्ञानिकों व विवि कर्मियों को संबोधित करते हुए कुलपति ने कहा कि विवि द्वारा शुरू किए गए इस यू ट्यूब चैनल पर हमेशा कृषि से संबंधित नई जानकारी अपलोड की जाएगी। इससे किसान जहां कृषि से जुड़ी नई तकनीक को आसानी से समझ पाएंगे, वहीं उन्हें कृषि के क्षेत्र में भी भरपूर फायदा मिलेगा। कुलपति ने कहा कि भविष्य में किसान कॉल सेंटर को और अधिक बेहतर बनाने के लिए विवि के हरेक विभागों से तीन-तीन वैज्ञानिकों का पैनल तैयार कर उन्हें कॉल सेंटर से जोड़ा जाएगा। ताकि, ये सभी वैज्ञानिक किसानों की कृषि से संबंधित विभिन्न समस्याओं का ऑनलाइन तरीके से निदान कर सकें। कुलपति ने कहा कि किसान जरूरत के मुताबिक वीडियो कॉल कर अपनी फसलों को दिखाते हुए वैज्ञानिकों से संबंधित बीमारियों के संबंध में अन्य जानकारी हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज के दौर में हरेक क्षेत्र में संचार का महत्व काफी बढ़ गया है। सही सूचना के बिना कोई भी व्यक्ति कृषि और अन्य क्षेत्रों में मेहनत करके भी अच्छी आय प्राप्त नही कर सकता है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में विवि एक बहुउद्देशीय मीडिया लैब को स्थापित करने की दिशा में भी कार्य करेगा। विवि के निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ.केएम सिंह ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज के दौर में संचार का कृषि के क्षेत्र में काफी महत्वपूर्ण योगदान हैं। यह किसान कॉल सेंटर वैज्ञानिक और किसानों को आपस में जोड़ने का काम करेगा। संचालन केवीके के नोडल अधिकारी डॉ.ब्रजेश शाही ने किया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ. पुष्पा सिंह ने किया। मौके पर डॉ.एममन झा, डॉ. एके मिश्रा, डॉ. राज्यव‌र्द्धन, राजकमल वर्मा, डॉ. एसके जैन, कुलसचिव डॉ. रविनंदन आदि मौजूद थे।

loksabha election banner

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.