Move to Jagran APP

एक कनेक्शन पर पांच मोबाइल में इंटरनेट

अब मोबाइल पर बिना कनेक्शन इंटरनेट चलाने की सुविधा उपलब्ध होने जा रही है।

By Edited By: Published: Mon, 17 Oct 2016 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 17 Oct 2016 03:00 AM (IST)
एक कनेक्शन पर पांच मोबाइल में इंटरनेट

समस्तीपुर। अब मोबाइल पर बिना कनेक्शन इंटरनेट चलाने की सुविधा उपलब्ध होने जा रही है। नई योजना के तहत केवल एक उपभोक्ता को इंटरनेट का कनेक्शन लेना होगा, जबकि चार उससे जुड़कर बिना कनेक्शन इंटरनेट का प्रयोग कर सकेंगे। बीएसएनएल जल्द ही यह योजना शुरू करने जा रहा है। डिजिटल इंडिया का सपना साकार करने के लिए सरकार हर हाथ में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराना चाहती है। बीएसएनएल ने उपभोक्ताओं को जोड़ने के लिए रणनीति बनाई है। इसके तहत एक उपभोक्ता इंटरनेट का कनेक्शन लेगा और अपने साथ चार अन्य उपभोक्ताओं को जोड़ सकेगा। जुड़ने वाले उपभोक्ताओं को इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होगी।

loksabha election banner

उपभोक्ताओं के लिए काफी सस्ती होगी स्कीम

नई व्यवस्था लागू होने के बाद इंटरनेट काफी सस्ता हो जाएगा। वर्तमान में एक उपभोक्ता एक माह में न्यूनतम एक जीबी डाटा का उपयोग करते है। इसके लिए दो सौ रुपये खर्च करना पड़ता है। अगर इंटरनेट कनेक्शन लेने वाला पांच जीबी डाटा वाला प्लान लेता है तो प्रत्येक उपभोक्ता को सौ रुपये खर्च करना पड़ेगा। उपभोक्ता चाहे तो लगभग पचास रुपये मासिक खर्च में भी इंटरनेट का प्रयोग कर सकता है। इसके लिए 20 जीबी का प्लान लेना पड़ेगा।

क्या करना होगा उपभोक्ता को

कनेक्शन लेने वाला मुख्य उपभोक्ता देश के किसी भी कोने के बीएसएनएल के उपभोक्ता को अपने साथ जोड़ सकता है। यह सुविधा लेने के लिए मुख्य उपभोक्ता को इंटरनेट के माध्यम से बीएसएनएल मोबाइल सेफ केयर पोर्टल पर मांगी गई सूचनाएं उपलब्ध करानी होंगी। अंत में बिना कनेक्शन के इंटरनेट की सुविधा लेने वाले चार मोबाइल उपभोक्ताओं के नंबर डालने होंगे। इसके बाद पांच मोबाइल उपभोक्ता थ्री जी की गति से एक साथ इंटरनेट का प्रयोग कर सकेंगे। पांचों का बिल मुख्य उपभोक्ता को देना पड़ेगा।

वर्जन

भारत संचार निगम लिमिटेड द्वारा एक कनेक्शन पर पांच मोबाइल में इंटरनेट की सुविधा दी जाएगी। इस प्लान को जल्द ही लॉच किया जाएगा। इसमें पांचों मोबाइल का बिल मुख्य उपभोक्ता को भुगतान करना पड़ेगा।

जेए टिर्की,

टीडीएम, बीएसएनएल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.