Move to Jagran APP

अगलगी में लाखों का नुकसान, गेहूं की फसल भी जली

मुफस्सिल थाने की दुधपुरा पंचायत के तालदशहरा में सोमवार को अगलगी में एक दर्जन घर जलकर राख हो गए। अग्निशमन विभाग के सहयोग से काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 12:26 AM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 12:26 AM (IST)
अगलगी में लाखों का नुकसान, गेहूं की फसल भी जली
अगलगी में लाखों का नुकसान, गेहूं की फसल भी जली

समस्तीपुर । मुफस्सिल थाने की दुधपुरा पंचायत के तालदशहरा में सोमवार को अगलगी में एक दर्जन घर जलकर राख हो गए। अग्निशमन विभाग के सहयोग से काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। ग्रामीणों ने बताया कि बिजली के शॉर्ट सर्किट से अचानक चिगारी निकलने लगी। इसके कारण फूस के घरों में आग गई। आग ने आसपास के कई घरों को जलाकर राख कर दिया। सूचना पर पहुंचे अग्निशमन विभाग के कर्मियों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। अग्निपीड़ितों में अमरेंद्र दास, ब्रह्मकिशोर दास, धर्मेद्र दास, नीरस दास, हरेंद्र दास, परसन दास, संजीत दास तथा मुखी देवी आदि शामिल हैं। मुखिया अनिल गुप्ता ने बताया कि सभी अग्निपीड़ितों के हरसंभव सहायता प्रदान की जाएगी। वारिसनगर,संस: मथुरापुर ओपी के सारी गांव स्थित पोखर के समीप सोमवार की दोपहर अचानक हुई अगलगी की घटना मे चार घर जलकर राख हो गए । इस घटना मे बटोही पासवान, कुशो दास का घर पूर्ण रूप से जलकर राख हो गया। वहीं आग का फैलाव रंजीत दास व लखेंद्र पासवान के घर में भी हो गया था। मगर लोगों ने पंपिंग सेट व नल चलाकर आग पर काबू पा लिया। मौके पर पैक्स अध्यक्ष नागमणि, डॉ दिलीप कुमार, लक्ष्मण, प्रदीप पासवान आदि पहुंचे।

loksabha election banner

रायपुर में तीन घर जलकर राख,

सरायरंजन, संस: थाना क्षेत्र के रायपुर महिषी में सोमवार की दोपहर भीषण अगलगी में तीन किसानों के घर पूरी तरह जलकर राख हो गए। इस अगलगी में अग्नि पीड़ितों की 2 लाख से अधिक की संपत्ति के जल जाने का अनुमान है। इनमें अन्न, वस्त्र, उपस्कर व नकदी शामिल हैं। ग्रामीणों के अथक प्रयास के बाद आग पर काबू पाया गया। अग्निपीड़ितों में मनोहर राय, निरंजन राय एवं नीतीश कुमार के नाम शामिल हैं। ग्रामीणों के अनुसार सोमवार की दोपहर घटना से पूर्व सभी लोग अपने चाचा के श्राद्धकर्म की तैयारी में जुटे थे। इस बीच मनोहर राय के घर में लगे विद्युत मीटर में शॉर्ट सर्किट के कारण अचानक आग लग गई। जबतक गृहस्वामी कुछ समझ पाते तबतक आग की लपेट में पास के निरंजन राय व नीतीश कुमार के घर भी आ गए। ग्रामीणों ने झटपट पंप सेट के जरिए आग पर काबू पाने के प्रयास में जुट गए। वहीं जिला पार्षद हरेराम सहनी एवं छात्र जदयू के पूर्व जिलाध्यक्ष मुकेश कुमार ने घटना की सूचना अंचलाधिकारी को दी। अंचलाधिकारी ने ससमय दमकल कर्मियों को घटनास्थल पर भेजा। तब तक ग्रामीण लोग आग पर काबू पा चुके थे। शेष आग को दमकल कर्मियों ने बुझाया। अंचलाधिकारी विजय कुमार तिवारी ने बताया कि सभी अग्निपीड़ितों को सरकारी राहत के तौर पर 98 - 98 सौ रुपए एवं दो- दो सेट पॉलीथिन भेजे जा रहे हैं।

महिसर चौर में लगी आग, गेहूं की फसल राख

रोसड़ा,संस: सोमवार को दोपहर रोसड़ा के महिसर चौर में गेहूं के खेत में अचानक आग लगने से अफरातफरी की स्थिति बन गई ।आग की लपटें उठते देख आसपास के लोगों ने पंपिग सेट चलाकर आग बुझाने का प्रयास किया। इस दौरान भिरहा निवासी हरे राम दास की करीब एक बिगहे में लगी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।

दस बीघे से अधिक में गेहूं की फसल राख

मोरवा,संस : प्रखंड की केशोनारायणपुर पंचायत में आग लग जाने से दस बीघे से अधिक में गेहूं की पकी हुई फसल जलकर राख हो गई। पीड़ित किसानों में मरीचा पंचायत के अमरनाथ राय, सूरज राय, सरोज सिंह, रविद्र सिंह, मोहम्मद वाहिद, राम स्वरूप दास, जयप्रकाश यादव, सहित एक दर्जन से अधिक किसानों के दस बीघा से अधिक गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। स्थानीय लोगों द्वारा फायर ब्रिगेड एवं पुलिस को सूचना देकर ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया जा सका। तब तक पचास हजार से अधिक कीमत की 10 बीघे से अधिक में गेहूं की पकी हुई फसल जलकर राख हो जाने से किसानों में मायूसी छा गई है।

मऊ दियारा में दो घर जले, पीड़ितों में राहत सामग्री वितरित

विद्यापतिनगर,संस : थाना क्षेत्र अंतर्गत मऊ धनेशपुर दक्षिण पंचायत के वार्ड संख्या 13 स्थित मऊ दियारा गांव में रविवार की मध्य रात्रि अचानक आग लगने से दो घर जलकर राख में तब्दील हो गए। इस आगलगी में अग्निपीड़ित बिदेश्वर राय व भूषण राय का घर पूरी तरह से जल गया। जिसमें नकदी, अनाज, फर्नीचर आदि उपयोगी समान पूरी तरह जल गया। घर में आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। अचानक आग की उठती लपटों को देखकर व ग्रामीणों ने शोर-शराबे के बीच लोगों की सहायता से आग पर काबू पाया गया। सूचना पर एसडीओ विष्णुदेव मंडल ने अग्निशमन दल को घटनास्थल पर भेजा। सीओ अजय कुमार ने पीड़ित परिवारों को तत्काल राहत सामग्री मुहैया कराई और मंगलवार को 98 सौ रुपये की सरकारी सहायता दिलाने की बात कही। मौके पर मुखिया श्रीराम राय, जदयू अध्यक्ष सज्जन झा, मोती राय, नरेश राम सहित अन्य मौजूद रहे। एक बीघा में गेहूं की फसल जलकर राख विभूतिपुर, संस : थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत राज कल्याणपुर उत्तर वार्ड 01 जगन्नाथपुर महिषी चौर में बिजली की चिंगारी से गेहूं की फसल में आग लग गई । घटना में लगभग 1 बीघा में लगी गेहूं की फसल जलकर राख हुई है। स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना फायर बिग्रेड टीम को दी। अग्निशामक दल कुछ विलंब से पहुंचा । तब तक ग्रामीणों ने तत्परता दिखाते हुए पंपसेट की मदद से आग पर पूर्ण रूप से काबू पा लिया । बताया जाता है कि घटना में किसान योगेंद्र राय पहलवान, महेश महतो और उमेश राय के खेत में लगी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई है। स्थानीय लोगों का कहना था कि बिजली का तार जर्जर अवस्था में लटका हुआ है। जिसमें चिड़िया के स्पर्श से चिंगारी निकली और आग लग गई । वहीं विभाग ने इससे अनभिज्ञता जाहिर की है । अंचलाधिकारी उदय कात मिश्र ने बताया कि घटना की सूचना मिली है । राजस्व कर्मचारी को जाच प्रतिवेदन देने को कहा गया है। रिपोर्ट आने के बाद पीड़ित किसान को सरकारी सहायता दी जाएगी ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.