Move to Jagran APP

बाढ़ की आशंका को ले समस्तीपुर रेल मंडल अलर्ट

नेपाल में बारिश की वजह से कोसी नदी के जल स्तर में लगातार वृद्धि हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Aug 2018 05:13 PM (IST)Updated: Sun, 26 Aug 2018 05:13 PM (IST)
बाढ़ की आशंका को ले समस्तीपुर रेल मंडल अलर्ट
बाढ़ की आशंका को ले समस्तीपुर रेल मंडल अलर्ट

समस्तीपुर। नेपाल में बारिश की वजह से कोसी नदी के जल स्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। बाढ़ की आहट के बाद से ही समस्तीपुर रेल मंडल अलर्ट हो गया है। धमाराघाट से कोपरिया रेलखंड के बीच इंजीनिय¨रग टीम द्वारा लगातार पेट्रो¨लग की जा रही है। समस्तीपुर रेल मंडल के 20 पुल पर स्टेटिक वॉच मैन की तैनाती की गई है। संभावित बाढ़ की आशंका को लेकर समस्तीपुर रेल मंडल प्रशासन चौकस हो गया है। ट्रेनों के सावधानीपूर्वक परिचालन को लेकर रेल प्रशासन चौकस है। पुल पर पेट्रो¨लग के लिए स्टेटिक वॉच मैन को तैनात किया गया है। साथ ही जल स्तर की गतिविधि पर भी नजर रखी जा रही है। समस्तीपुर रेल मंडल में बाढ़ से रेल परिचालन प्रभावित होने की संभावना को लेकर 11 संवेदनदशील स्थानों को चिन्हित किया गया है। डेंजर जोन पर विशेष रुप से नजर रखी जाएगी। इसमें सीतामढ़ी, नरकटियागंज, हरिनगर, कोपरिया, धमारा घाट आदि स्थानों पर रेल परिचालन प्रभावित होने की संभावना अधिक रहती है। मंडल में इसको लेकर तैयारियां तेज कर दी गई है। मानसून रिजर्व के दौरान पुल से लेकर रेलवे ट्रैक तक में तैयारियां चलाई जा रही है। बाढ़ की आशंका के मद्देनजर मंडल में 24 घंटे ऑन व्हील्स की तैयारी की गई है। इसके तहत रेलवे किसी भी आपातकालीन व्यवस्था को सुचारु रूप से नियंत्रित कर सकेगा। कोसी नदी के जल स्तर में लगातार वृद्धि होने से रेलवे पूरी तरह चौकस हो गया है। सहरसा-मानसी रेलखंड के फनगो हॉल्ट के कोसी नदी के पुल संख्या 41 पर विशेष रूप से चौकसी तेज कर दी गई है।

loksabha election banner

फनगो हॉल्ट के पुल संख्या 41 पर डेंजर जोन से पानी महज कुछ फीट ही नीचे रह गया है। पानी के दबाव बढ़ने की आशंका को लेकर रेलवे इंजीनिय¨रग की टीम भी लगातार चौकस हो गई है। साथ ही रेलवे ट्रैक को बचाने के लिए व्यवस्था पूरी तरह से दुरुस्त कर ली गई है। सहरसा-मानसी रेलखंड के फनगो हॉल्ट के समीप दो स्पर पहले से ही बना है। तीसरा नया स्पर बनाया जा रहा है। हॉल्ट के समीप लगभग 250 मीटर की दूरी में यह तीन स्पर और बनाया जाएगा। नया स्पर 71 मीटर का बनाया जा रहा है। पटरी के सेंटर लाइन से कुछ दूरी पर बोल्डर की पी¨चग होगी। कोसी क्षेत्र में कटाव को रोकने के लिए रेलवे की ओर से युद्ध स्तर पर बोल्डर क्रे¨टग का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। विदित हो कि विगत वर्ष फनगो हॉल्ट पर बाढ़ के पानी का काफी दबाव बन गया था।

बाढ़ के मद्देनजर प्रभावित क्षेत्रों में ट्रेनों का परिचालन धीमी गति से किया जाएगा। गति सीमा के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण बातों को लेकर रेलवे ने रणनीति बनानी शुरू कर दी है। र¨नग कांट्रैक्ट के तहत बाढ़ को लेकर बोल्डर, स्टोन, चिप्स, ¨सगर की व्यवस्था भी कराई जा रही है। साथ ही रेल मंडल के विभिन्न खंडों पर मानसून पेट्रो¨लग के लिए तैयारियां की जा रही है। मानसून रिजर्व के तहत विभिन्न स्थानों स्टोन डस्ट व बोल्डर की व्यवस्था की गई है। समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के मुक्तापुर स्टेशन के समीप इसका भंडारण किया गया है। नदी से सटे व निचले इलाकों वाले स्टेशनों पर विशेष रूप से नजर रखी जा रही है।

पूर्व मध्य रेलवे समस्तीपुर के सीनियर डीईएन कार्डिनेशन बीके ¨सह ने बताया कि समस्तीपुर रेल मंडल में बाढ़ की आशंका को लेकर रेलवे की ओर से पूर्व से ही तैयारी तेज कर दी गई है। इसको लेकर समस्तीपुर रेल प्रशासन पूरी तरह चौकस है। हालांकि, अभी फिलहाल समस्तीपुर रेल मंडल पूरी तरह से सुरक्षित है। समस्तीपुर रेल मंडल के 20 पुल पर स्टेटिक वॉच मैन को तैनात किया गया है। इंजीनिय¨रग विभाग की टीम द्वारा भी लगातार पेट्रो¨लग की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.