Move to Jagran APP

जीविका ने बाजार में उतारा अपना हल्दी पाउडर

समस्तीपुर। श्रेष्ठ विमेन जीविका प्रोड्यूसर कंपनी लि. ने अपना उत्पाद हल्दी पाउडर शनिवार को बाजार में उतारा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 11:57 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 11:57 PM (IST)
जीविका ने बाजार में उतारा अपना हल्दी पाउडर
जीविका ने बाजार में उतारा अपना हल्दी पाउडर

समस्तीपुर। श्रेष्ठ विमेन जीविका प्रोड्यूसर कंपनी लि. ने अपना उत्पाद हल्दी पाउडर शनिवार को बाजार में उतारा। हरपुर एलौथ में आयोजित एक समारोह में जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार, किसान विकास केंद्र के निदेशक डा. आर. के. तिवारी, जीविका के डीपीएम गणेश पासवान, श्रेष्ठ विमेन जीविका प्रोड्यूसर कंपनी के सीईओ नीरज कुमार सिंह, सामुदायिक वित्त प्रबंधक कुणाल कुमार आदि ने जीविका दीदियों द्वारा उत्पादित हल्दी का प्रमोचन किया।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने जीविका के गतिविधियों की तारीफ करते हुए कहा कि आज का दिन हमसबों के लिए गौरव का दिन है। जीविका दीदियों की जिजीविषा एवं प्रयासों का परिणाम है कि आज जिले में जीविका दीदियों द्वारा पहले उत्पाद का प्रमोचन किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि हम सबों का लक्ष्य इस हल्दी पाउडर को बिहार के हर घर तक पहुंचाना है। 3 माह के अन्दर हल्दी के पाउडर के साथ अन्य उत्पाद को बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि हमें यहीं नहीं रुकना है, बल्कि अपने उत्पादन को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाना है, ताकि हमें ज्यादा लाभ प्राप्त हो। जीविका दीदियों के कार्यों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि आपके ऊपर समाज के बदलाव की जिम्मेदारी है, जिसे आपने कई मौकों पर साबित भी किया है। उन्होंने जीविका दीदियों को आश्वस्त किया कि उन्हें जिला प्रशासन सहित अन्य विभागों का पूर्ण सहयोग मिलेगा। जिला कृषि पदाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि जीविका दीदियों के संघर्ष की कहानियां सर्वविदित है। जीविका दीदियों के छोटे-छोटे प्रयासों ने बेहतर परिणाम दिया है। किसान विकास केंद्र के निदेशक डा. आर.के तिवारी ने कहा कि कंपनी की शुरुआत से ही वो दीदियों के साथ जुड़े हैं और उनके कार्यों को करीब से देखा है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में समस्तीपुर की जीविका दीदियां इतिहास का सृजन करेंगी।

जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक गणेश पासवान ने आज जिले में 46 हजार समूहों से 5 लाख 70 हजार से ज्यादा परिवार जुड़कर अपने जीवन को बदलने का काम कर रहे हैं। श्रेष्ठ विमेन जीविका प्रोड्यूसर कंपनी के सीईओ नीरज कुमार सिंह ने कंपनी के कार्यों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि कंपनी का निबंधन 2018 में किया गया। वर्तमान समय में कंपनी में 400 से ज्यादा जीविका दीदियां शेयर होल्डर हैं। उन्होंने बताया कि कंपनी बीज शोधन के साथ-साथ विभिन्न मसालों के उत्पादन एवं विपणन पर कार्य कर रही है। आने वाले दिनों में बड़े स्तर पर कार्य करेगी। कार्यक्रम को जीविका के सीएफएम कुणाल कुमार ने संबोधित करते हुए जीविका के कार्यों को रेखांकित किया। मंच संचालन जीविका के एमएनई मनोज कुमार मधुकर एवं धन्यवाद ज्ञापन बीपीएम नीलेश कुमार ने किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में जीविका दीदियां, कंपनी की शेयर होल्डर, जीविका कर्मी आदि उपस्थित रहे। बता दें कि एक जिला एक उत्पाद के रूप में समस्तीपुर का चयन हल्दी के रूप में किया गया है। इसलिए हल्दी पाउडर को बाजार में उतारना इस लिहाज से भी बड़ी उपलब्धि है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.