Move to Jagran APP

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाताधारक करेंगे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाता धारकों के लिए अच्छी खबर है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Sep 2018 05:09 PM (IST)Updated: Sun, 09 Sep 2018 05:09 PM (IST)
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाताधारक करेंगे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाताधारक करेंगे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन

समस्तीपुर । इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाता धारकों के लिए अच्छी खबर है। क्रेडिट और डेबिट के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। टॉल फ्री नंबर पर कॉल करने से कर्मचारी घर पर आएंगे और क्यू-ए कार्ड से क्रेडिट और डेबिट कर सकेंगे। क्यू-ए कार्ड से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन भी किया जा सकेगा। ग्राहक पोस्टमैन या ग्रामीण डाक सेवक (डीजीएस) को घर बुलाकर क्यूआर कार्ड के जरिए दोनों डिजिटल व कैश ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। हालांकि, आपके दरवाजे पहुंचाई जा रही बैं¨कग फ्री नहीं होती। इसके लिए ग्राहक को प्रति नकदी में की गई ट्रांजैक्शन के लिए 25 रुपये और डिजिटल के लिए 15 रुपये देने होते हैं। वहीं, अगर आप आईपीपीबी एप के जरिए भुगतान करते हैं तो आपको किसी तरह के भी चार्जेस नहीं देने होंगे। जानकारी के लिए बता दें कि आईपीपीबी खातों के साथ एटीएम कार्ड नहीं दिया जाता इसलिए एटीएम से कैश नहीं निकाल सकते हैं। ग्राहक जिन्होंने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और डाकघरों में खाता खुलवाया है। साथ ही उसे ऑनलाइन कराने के बाद एटीएम लिए हैं। अगर ऐसे ग्राहक चाहे तो उनको पैसे निकालने और जमा करने के लिए बैंक या डाकघर जाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब उनके लिए घर पहुंच करेंसी देने की नई व्यवस्था शुरू होगी। इसमें जिन लोगों को विभाग ने एटीएम जारी किए हैं। उन्हीं के डिजिट के चार अंकों से क्यू-ए नंबर बनाया जाएगा। इसे बै¨कग से ¨लक करने के बाद ग्राहक के अंगुली के निशान लेकर सिक्योर किया जाएगा। बाद में टॉल फ्री नंबर पर कॉल करने से डाक कर्मचारी उनके पास भुगतान करने पहुंचेंगे।

loksabha election banner

पेमेंट बैंक प्रत्येक खाता धारक से एक लाख रुपए तक की जमा राशि स्वीकार कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति या व्यावसायिक प्रतिष्ठान इसमें खाता खुलवा सकता है। पेमेंट बैंकों का संचालन सामान्य बैंकों के मुकाबले थोड़ा अलग ढंग से होता है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक 25 हजार रुपए तक की जमा पर 4.5 प्रतिशत की दर से ब्याज अदा करता है। जबकि 25 हजार से 50 हजार रुपए की राशि पर ब्याज दर 5 फीसद और 50 हजार से एक लाख रुपए की जमा पर 5.5 फीसद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.