Move to Jagran APP

प्रधान डाकघर में 21 अगस्त से काम करेगा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक

एक पते से दूसरे पते पर डाक पहुंचाने की सेवाओं तक ही डाकघर सीमित नहीं रहेगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Aug 2018 11:21 PM (IST)Updated: Fri, 10 Aug 2018 11:23 PM (IST)
प्रधान डाकघर में 21 अगस्त से काम करेगा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक
प्रधान डाकघर में 21 अगस्त से काम करेगा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक

समस्तीपुर। एक पते से दूसरे पते पर डाक पहुंचाने की सेवाओं तक ही डाकघर सीमित नहीं रहेगा। यहां बैं¨कग सेक्टर से जुड़ी सेवाओं का लाभ भी लोगों को मुहैया कराया जाएगा। प्रधान डाकघर में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आइपीपीबी) को शुरू करने की कवायद तेज कर दी गई है। बैंक की तरह प्रधान डाकघर में भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक 21 अगस्त से कार्य करना प्रारंभ कर देगा। इसको लेकर विभागीय तैयारी तेज कर दी गई है।

loksabha election banner

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अन्य बैंकों की तरह कार्य करेंगी। इसमें खाताधारक अपने खाते हुए एक लाख रुपये तक की राशि रख सकते। सीबीएस प्रणाली के तहत भारतीय डाक की सेवाएं ऑनलाइन हो चुकी है। प्रधान से लेकर उप डाकघर पर यह नई व्यवस्था लागू है। बचत खाता से लेकर पेंशन धारकों को एटीएम की सुविधा विभाग दे चुका है। एटीएम को बैंक के सर्वर से भी जोड़ा जा चुका है। बदलती व्यवस्थाओं के बीच इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की योजना बनाई गई थी। डाकघर बैंक में प्रबंधक के पद पर हुई तैनाती

डिजिटलाइजेशन और प्रतिस्पर्धा की दौर में डाक विभाग भी सरकार के डिजिटल-इंडिया परियोजना से कदम से कदम मिलाकर चल रहा हैं। प्रधानमंत्री के पहल पर कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा लिए गये नये निर्णयानुसार ग्राहकों को बैंकों तथा अन्य वित्तीय संस्थानों की तर्ज पर डाकघरों के माध्यम से बैं¨कग सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बहुत जल्द ह इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत संभवत: अप्रैल 2018 से शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए विभागीय तैयारी अंतिम चरण में चल रही है। प्रबंधक के पद पर अभिषेक कुमार चौधरी ने योगदान किया है। बैंक में ये होंगे काम

आईपीपीबी में ऋण छोड़ सभी प्रकार की स वाएं ग्राहक को मुहैया कराई जाएगी। यहां बचत और चालू खाता खुलेगा। केन्द्रीयकृत व निजी बैंक की तरह डेबिट व क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट-मोबाइल बैं¨कग सभी प्रकार के बिल और टैक्स कलेक्शन, मनी ट्रांसफर आदि सुविधाएं मिलेंगी।

-------

डाकघर बैं¨कग के क्षेत्र में अपना कदम रख दिया है। प्रथम चरण में शहरी क्षेत्र में यह सुविधा मिलेगी, इसके बाद गांवों के डाकघर में ब्रांच ऑफिस खोले जायेंगे। आइपीपी बैंक को संचालित करने के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली गई है। आइपीपी बैंक आम बैंक की तरह ही होगा, लेकिन इसकी सेवाएं सीमित होंगी। यह बैंक ग्राहकों से अधिकतम एक लाख रुपये तक जमा लेगा।

शैलेश कुमार ¨सह,

जनसंपर्क निरीक्षक,

प्रधान डाकघर, समस्तीपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.