Move to Jagran APP

गरीब रथ ट्रेन के परिचालन पर लगेगी रोक, चलेगी हमसफर एक्सप्रेस

पूर्व मध्य रेल समस्तीपुर मंडल से परिचालित होने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस के परिचालन पर रोक लगेगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 11:21 PM (IST)Updated: Mon, 10 Sep 2018 11:21 PM (IST)
गरीब रथ ट्रेन के परिचालन पर लगेगी रोक, चलेगी हमसफर एक्सप्रेस
गरीब रथ ट्रेन के परिचालन पर लगेगी रोक, चलेगी हमसफर एक्सप्रेस

समस्तीपुर । पूर्व मध्य रेल समस्तीपुर मंडल से परिचालित होने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस के परिचालन पर रोक लगेगी। इसकी जगह पर प्रीमियम ट्रेन हमसफर एक्सप्रेस चलाने की योजना बनाई जा रही है। प्रथम चरण में दिल्ली-चेन्नई रेलखंड पर चलने वाली गरीब रथ की जगह हमसफर एक्सप्रेस का परिचालन किया जा रहा है। वहीं, दूसरे चरण में जयनगर गरीब रथ को बंद किया जाएगा। इस ट्रेन का परिचालन बंद होने पर तीन महीने तक गरीब रथ एक्सप्रेस के टिकट पर यात्री हमसफर में सफर कर सकेंगे।

loksabha election banner

रेलवे बोर्ड के आदेश के आलोक में दक्षिण भारत और नॉर्दन जोन के कार्यालयों में 29 सितंबर से गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेनों की बु¨कग बंद करने का निर्देश दिया गया है। रेल अधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गरीब रथ एक्सप्रेस के कोच पुराने पड़ चुके हैं जिनकी अब मरम्मत नहीं हो सकती जिसके चलते इसकी जगह हमसफर एक्सप्रेस चलाए जाने का फैसला लिया गया है। दिल्ली-चेन्नई रेल खंड पर चलने वाले हमसफर एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले यात्रियों को अगले दो महीनों तक गरीब रथ का किराया ही लिया जाएगा। लेकिन दिसंबर के बाद से यात्रियों को हमसफर एक्सप्रेस का किराया चुकाना होगा। बता दें कि पूर्व रेल मंत्री रहे लालू प्रसाद यादव ने वर्ष 2005 में गरीब रथ के परिचालन की शुरुआत की थी। इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को सामान्य मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के थ्री टायर-कोच से भी कम पैसों में सफर करने की सुविधा मिलती है। लेकिन अब हमसफर एक्सप्रेस में यात्रा यात्रियों की जेब पर दोगुना असर डालेगा क्योंकि गरीब रथ एक्सप्रेस के मुकाबले हमसफर एक्सप्रेस का किराया दोगुना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.