Move to Jagran APP

समस्तीपुर रेल मंडल में हाई अलर्ट, आरपीएफ-जीआरपी की टीम चौकस

अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद रेल प्रशासन पूरी तरह चौकस है। इसको देखते हुए रेलवे हाई अलर्ट पर है। मंडल सुरक्षा आयुक्त अंशुमान त्रिपाठी ने सभी को सजग रहने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Nov 2019 11:29 PM (IST)Updated: Sat, 09 Nov 2019 11:29 PM (IST)
समस्तीपुर रेल मंडल में हाई अलर्ट, आरपीएफ-जीआरपी की टीम चौकस
समस्तीपुर रेल मंडल में हाई अलर्ट, आरपीएफ-जीआरपी की टीम चौकस

समस्तीपुर । अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद रेल प्रशासन पूरी तरह चौकस है। इसको देखते हुए रेलवे हाई अलर्ट पर है। मंडल सुरक्षा आयुक्त अंशुमान त्रिपाठी ने सभी को सजग रहने का निर्देश दिया। बताया कि विशेष सतर्कता अभियान के दौरान विशेष जांच अभियान जारी रहेगा। टीम को पूरी तरह सतर्क किया गया है। इस आदेश के बाद जंक्शन के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर सुबह से आरपीएफ-जीआरपी के अधिकारी व जवान अलर्ट रहे। सुबह से ही यात्रियों व उनके सामानों की जांच हुई। ट्रेन में सवार यात्रियों के कोच चेक किया गया। आरपीएफ की डॉग स्कावयड टीम ने प्लेटफॉर्म, वेटिग हॉल, ट्रेन के अलावा पार्किंग में खड़े वाहनों में सघन तलाशी ली। जंक्शन से गुजरने वाली एक्सप्रेस, सुपरफास्ट और पैसेंजर ट्रेनों को पूरी तरह जांच करने के बाद ही रवाना किया गया। दिल्ली जानेवाली बिहार संपर्क क्रांति, वैशाली एक्सप्रेस के जनरल कोच से लेकर स्लीपर और एसी कोच की सभी बोगियों और शौचालय की भी जांच की गई। प्लेटफॉर्म पर आनेवाली ट्रेनों में बैठे यात्रियों के सामान की भी तलाशी हुई।

loksabha election banner

---------------------

सीसीटीवी से रखी जा रही नजर

ट्रेनों पर चढ़ने और प्लेटफॉर्म पर आने-जानेवाले यात्रियों और लोगों पर सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जा रही। कंट्रोल रूम में हर पल मॉनीटरिग के लिए रेलवे सुरक्षा बल के जवान को तैनात किया गया है। इस दौरान फुटेज में किसी किसी तरह के संदिग्ध व्यक्ति या सामान दिखा तो इसकी सूचना जवानों को तुरंत पोस्ट पर देने का निर्देश दिया गया है।

--------------------

जीआरपी के साथ तालमेल बनाकर हो रही जांच

रेल पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार सिंह ने भी जीआरपी और आरपीएफ को पूरी तरह तालमेल बनाकर ट्रेनों की चेकिग करने को कहा गया है। ट्रेन में एस्कार्ट करनेवालों को भी कोच के अंदर की गतिविधि पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है।

--------------------

182 पर भी कॉल करने की सलाह

रेल यात्रियों खासकर अपरिचित यात्री द्वारा अनावश्यक मेलजोल बढ़ाने पर अविलंब 182 नंबर डायल करने की सलाह दी गई। इसके अलावा स्टेशन पर यात्री सुरक्षा, यात्रियों से संबंधित अपराध, महिला सुरक्षा और सशक्तीकरण एवं नशाखुरानों के बाबत जागरूकता अभियान चलाया गया। पुरुष यात्रियों को महिला बोगी और सामान्य यात्रियों को दिव्यांग बोगी में सफर नहीं करने, ट्रेन में अथवा रेलवे स्टेशन सामान छूटने, रेल यात्रा के दौरान चिकित्सकीय सहायता की जरूरत पड़ने, सहयात्री द्वारा यात्रा के दौरान परेशान अथवा अभद्र व्यवहार करने पर रेलवे सुरक्षा बल की सहायता प्राप्त करने की अपील की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.