Move to Jagran APP

स्नातक में 55 तो शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में 74 फीसदी हुआ मतदान

समस्तीपुर। बिहार विधान परिषद के दरभंगा स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के के द्विवार्षिक चुनाव

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 12:10 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 05:05 AM (IST)
स्नातक में 55 तो शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में 74 फीसदी हुआ मतदान
स्नातक में 55 तो शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में 74 फीसदी हुआ मतदान

समस्तीपुर। बिहार विधान परिषद के दरभंगा स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के के द्विवार्षिक चुनाव को लेकर गुरुवार को मतदान हुआ। जिले में कुल 57 बूथों पर कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डाले गए। दंडाधिकारी के साथ-साथ पुलिस पदाधिकारी एवं अ‌र्द्धसैनिक बल सभी बूथों पर तैनात रहे। कोरोना को लेकर मास्क, फिजिकल डिस्टेंस के साथ-साथ हाथों को भी सैनिटाइज कराया गया। वहीं थर्मल स्क्रीनिग कर शरीर के तापमान की भी जांच की गई। जिले में स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 55 फीसदी और शिक्षक निर्वाचन के लिए 74 फीसद मतदान हुआ। जिला नियंत्रण कक्ष के द्वारा दिनभर मतदान पर नजर रखी जा रही थी। अपर समाहर्ता लोक शिकायत निवारण सह नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभारी राजीव रंजन सिन्हा के नेतृत्व में उप निवार्चन पदाधिकारी देव व्रत मिश्रा, मुख्य मास्टर ट्रेनर मुकेश कुमार समेत दिनभर जुटे रहे। वेबकास्टिग के माध्यम से मतदान केन्द्र का अवलोकन भी किया जा रहा था। मतदान समाप्ति के बाद पीठासीन पदाधिकारी को मतपेटी संगहण दंडाधिकारी का भी प्रभार दिया गया जो बक्से को दरभंगा के सीएम कॉलेज स्थित बज्रगृह में जमा कराने के लिए गए।

prime article banner

पटोरी में डाले गए 83.6 प्रतिशत वोट

शाहपुर पटोरी, संस: पटोरी प्रखंड कार्यालय परिसर में दरभंगा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र एवं स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए कड़ी चौकसी के बीच मतदान संपन्न हुआ। गुरुवार को शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के कुल 104 मतदाताओं में 87 ने तथा 709 स्नातक मतदाताओं में 423 ने वोट डाले। इन दोनों मतदान में क्रमश: 83.6 एवं 59.7 प्रतिशत वोट गिरे। सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में अपर एसडीओ आनंद कुमार मौजूद थे। डीएसओ सह जोनल मजिस्ट्रेट सोमनाथ सिंह, एसडीओ मो. जफर आलम तथा एएसपी विजय कुमार ने भी मतदान के दौरान विधि- व्यवस्था का निरीक्षण किया। मोहनपुर में शिक्षक निर्वाचन के लिए हुआ शत प्रतिशत मतदान

मोहनपुर, संस : प्रखंड कार्यालय में शांतिपूर्ण शिक्षक और स्नातक क्षेत्र के चुनाव को लेकर मतदान हुआ। शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव में शत प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं स्नातक के लिए मात्र 68 प्रतिशत वोट पड़े। यहां शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए बूथ संख्या 68 पर कुल 17 मतदाता थे। इसमें सभी ने अपना वोट किया। वहीं स्नातक के लिए बूथ संख्या 71 पर कुल 370 मतदाताओं में 250 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। अनुमंडलाधिकारी मो जफर आलम ओर एसडीपीओ विजय कुमार ने मतदान का जायजा लिया।

मोहिउद्दीननगर में स्नातक में 54 व शिक्षक क्षेत्र से 73 प्रतिशत मतदान

मोहिउद्दीननगर,संस : स्नातक व शिक्षक निर्वाचण क्षेत्र के लिए बुधवार को मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। प्रखंड कार्यालय और पंचायत समिति भवन में दो अलग-अलग बनाए गए मतदान केन्द्रों पर शिक्षक और स्नातक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। प्रखंड कार्यालय पर स्नातक के लिए कुल 656 मतदाताओं मे कुल 351 मतदाताओं ने मत डाला। वहीं पंचायत समिति भवन में शिक्षक निर्वाचण क्षेत्र के कुल 131 मतदाताओं में से 95 ने अपने मतों का प्रयोग किया।

ताजपुर में 73 फीसदी हुआ मतदान

ताजपुर,संस : स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन के लिए ताजपुर प्रखंड कार्यालय पर बूथ बनाया गया था। कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण मतदान हुआ। शिक्षक निर्वाचन के लिए कुल 48 मतदाता थे जिसमें कुल 42 मतदाताओं ने अपना वोट दिया। वही स्नातक निर्वाचन के लिए कुल 849 मतदाताओं में 443 मतदाताओं ने वोट गिराया।

वारिसनगर में स्नातक में 623 वोटरों ने किया अपने मताधिकार का प्रयोग

वारिसनगर,संस : दरभंगा शिक्षक निर्वाचन तथा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र का मतदान शांतिपूर्ण रहा। शिक्षक निर्वाचन के लिए कुल 175 में से 127 मतदाताओं ने अपने मत का उपयोग किया। वहीं स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 1076 मतदाताओं में से 623 मतदाताओं ने अपने मत डाले। सहायक निर्वाचन पदाधिकारी अजमल परवेज, थानाध्यक्ष प्रसुन्जय कुमार, अनि विकास कुमार आलोक सहित पुलिस बल मौजूद रहे।

कल्यणपुर में शिक्षक निर्वाचन के लिए 75 फीसद मतदान

कल्याणपुर,संस : प्रखंड मुख्यालय स्थित स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन के लिए हुए मतदान में शिक्षक निर्वाचन के लिए 75 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। कुल 224 में से 170 मतदाताओं ने अपने मत डाले। वहीं स्नातक निर्वाचन के लिए भी कुल 1183 में 728 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

शिवाजीनगर में भी डाले गए वोट

शिवाजीनगर,संस : शिवाजीनगर प्रखंड मुख्यालय स्थित विधान परिषद के लिए शिक्षक एवं स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। थर्मल स्कैनिग के बाद ही वोटरों को मतदान केंद्र में प्रवेश दिया जा रहा था। शिक्षक निर्वाचन के लिए कुल 91 वोटर में 80 ने अपना वोट डाला। जबकि स्नातक के लिए कुल 549 में 286 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

दलसिंहसराय में 702 मतदाताओं ने किया मताधिकार का प्रयोग

दलसिंहसराय, संस : प्रखंड और अंचल कार्यालय पर बनाए गए तीन मतदान केंद्रों पर गुरुवार को स्नातक व शिक्षक निर्वाचन के लिए मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। सभी केंद्र पर मतदाताओं के लिए थर्मल स्क्रीनिग और सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई थी। स्नातक निर्वाचन के लिए बनाए गए दो मतदान केंद्र पर 627 और शिक्षक निर्वाचन के लिए बनाए गए एक मतदान केंद्र पर 95 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया।

विद्यापतिनगर में स्नातक निर्वाचन में 50 फीसदी पड़े वोट

विद्यापतिनगर, संस : विद्यापतिनगर में स्नातक निर्वाचन को लेकर 50 फीसदी वोट डाले गए। जबकि शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में 54 मत डाला गया। शिक्षक निर्वाचन में कुल 72 मतदाता थे। जबकि स्नातक निर्वाचन में 624 मतदाता में 310 वोट ही डाले गए।

पूसा में भी शांतिपूर्ण रहा चुनाव

पूसा,संस : शिक्षक एवं स्नातक क्षेत्र के चुनाव को लेकर प्रखंड कार्यालय पर ही मतदान केंद्र बनाया गया था। मतदान केंद्र पर मतदाताओं को थर्मल स्क्रीनिग, मास्क एवं सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की गई थी। शिक्षक निर्वाचन में कुल 236 मतदाता थे। वही स्नातक निर्वाचन 893 मतदाता थे। शिक्षक निर्वाचन में कुल 181 मत पड़े। वही स्नातक में 893 मतदाताओं में से 537 ने अपना दिया।

हसनपुर में भी शांतिपूर्ण रहा मतदान

हसनपुर,संस : प्रखंड कार्यालय परिसर में बनाए गए तीन मतदान केंद्रों पर फिजिकल डिस्टेंसिग, सैनिटाइजर, मास्क और ग्लव्स की विशेष व्यवस्था की गई थी। शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 83 मतदाता में से 78.38 प्रतिशत मतदाताओं ने अपना मत दिया। जबकि स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 554 मतदाताओं में से 63.18 तथा मनरेगा भवन स्थित मतदान केंद्र संख्या- 81 ( क) के कुल 491 मतदाता में से 53.26मतदाताओं ने अपना वोट गिराया।

रोसड़ा में शिक्षक में 83 फीसद व स्नातक में 54.6 फीसद हुआ मतदान

रोसड़ा,संस : विधान परिषद स्नातक व शिक्षक निर्वाचन को लेकर गुरुवार को रोसड़ा के 5 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्वक मतदान संपन्न हुआ। 8 बजे सुबह से संध्या 5 बजे तक चले मतदान में 83 प्रतिशत शिक्षक एवं 54.6 प्रतिशत स्नातक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पीठासीन पदाधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार रोसड़ा में कुल 1934 स्नातक मतदाताओं में 1056 ने वोट डाले। जिसमें प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित मतदान केंद्र संख्या 77 पर 718 मतदाताओं में 395 एवं 77(क) पर 754 मतदाताओं में 422 मत डाले गए। जबकि नगर पंचायत कार्यालय स्थित मतदान केंद्र संख्या 78 पर 462 मतदाताओं में से 239 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वही कुल 231 शिक्षक मतदाताओं में से 192 मत डाले गए। जिसमें प्रखंड कार्यालय पर स्थित केंद्र संख्या 74 पर 118 मतदाताओं में 102 तथा नगर पंचायत कार्यालय स्थित मतदान केंद्र संख्या 75 पर 113 मतदाताओं में 90 ने अपने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पूरी तरह चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच संपन्न हुए मतदान के दौरान लगातार प्रशासनिक व पुलिस पदाधिकारी तथा प्रेक्षकों का आना जारी रहा।

मोरवा में 62 फीसद हुआ मतदान

मोरवा,संस : मोरवा प्रखंड मुख्यालय के दो मतदान केंद्रों पर विधान परिषद चुनाव को लेकर हुए मतदान में 62 प्रतिशत वोट डाले गए। सुबह मतदान शुरू होने के समय मतदाताओं का आगमन कम रहा। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया मतदाताओं का आगमन होता रहा।

बिथान में भी शांतिपूर्ण रहा चुनाव

बिथान,संस : प्रखंड मुख्यालय स्थित पंचायत समिति भवन में कड़ी सुरक्षा के बीच स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन का मतदान हुआ। स्नातक के कुल 350 में 224 एवं शिक्षक निर्वाचन के कुल 25 मतदाताओं में से 22 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

एमएलसी चुनाव में युवाओं ने बढचढ कर लिया हिस्सा

खानपुर,संस : प्रखण्ड मुख्यालय स्थित पंचायत समिति भवन परिसर में स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान शांतिपूर्ण रहा। इसमें युवाओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। बता दें कि स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान केंद्र संख्या 62 पर 883 मतदाताओं में से 370 लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया। वही शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान केंद्र संख्या 59 पर 46 मतदाताओं में से 41 मतदाताओं ने अपने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पूर्व से निर्धारित कार्यक्रम के तहत निर्धारित समय सुबह 7 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हुआ।

विभूतिपुर में शांतिपूर्ण रहा मतदान

विभूतिपुर,संस : दरभंगा स्नातक और शिक्षक निर्वाचन के लिए गुरुवार को शांतिपूर्ण मतदान हुआ। प्रखंड मुख्यालय परिसर में कुल तीन बूथों पर मतदान हुए। जिसमें प्रखंड कार्यालय कक्ष मतदान केन्द्र पर दरभंगा स्नातक के 368, अंचल कार्यालय मतदान केन्द्र पर 329 और प्रखंड कार्यालय कक्ष में शिक्षक निर्वाचन के लिए 157 मत डाले गए। जानकारी देते हुए प्रेक्षक व पर्यवेक्षक ने बताया कि मतदान प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद मतदान पेटी को सीलकर वज्रगृह भेज दिया गया है।

-----------------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.