Move to Jagran APP

घर से निकलिए तो पानी में चलिए, जलजमाव से घिरे शहर के मोहल्ले

लगातार रुक -रुक कर हो रही बारिश ने शहर में जल निकासी के इंतजामों की पोल खोलकर रख दी है। वहीं नगर परिषद के दावों की असलियत भी जग जाहिर हो गई है। यहां तक की पॉश इलाकों में भी लोगों के घरों में पानी घुस गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 01:10 AM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 06:09 AM (IST)
घर से निकलिए तो पानी में चलिए, जलजमाव से घिरे शहर के मोहल्ले
घर से निकलिए तो पानी में चलिए, जलजमाव से घिरे शहर के मोहल्ले

समस्तीपुर । लगातार रुक -रुक कर हो रही बारिश ने शहर में जल निकासी के इंतजामों की पोल खोलकर रख दी है। वहीं नगर परिषद के दावों की असलियत भी जग जाहिर हो गई है। यहां तक की पॉश इलाकों में भी लोगों के घरों में पानी घुस गया है। गलियों का तो और भी बुरा हाल है। सड़कों पर जमा घुटने भर जमा पानी से होकर लोग आ जा रहे हैं। शहर के कई इलाकों में लोग जलजमाव की पीड़ा झेल रहे हैं। गली-मोहल्लों में जमा पानी निकालने में नाले अक्षम साबित हो रहे हैं। नगर परिषद के नालों के उड़ाही का फायदा भी शहरवासियों को नहीं मिल रहा है। जलजमाव के कारण शहर के बीएड कालेज मुहल्ला समेत आसपास के कई वार्डो में बाढ़ जैसा नजारा उत्पन्न हो गया है। शुक्रवार को जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने स्वयं स्थिति का जायजा लिया।

loksabha election banner

स्थानीय लोगों का कहना है कि शहर के बीएड कॉलेज मुहल्ला में सालों भर जलजमाव की समस्या रहती है। बरसात के दिनों में स्थिति और भयावह हो जाती है। इधर,लगातार हो रही बारिश के कारण कई घरों में बारिश का पानी प्रवेश गया है। सड़क पर घुटने भर से अधिक पानी जमा है। सड़क पर गुजरने वाले राहगीर भी जान जोखिम में डालकर रास्ता तय करते हैं। स्थिति यह है कि लोगों को घरों से निकलने में भी लोगों को परेशानी हो रही है। वृद्ध और बच्चों को घरों से बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा है। गंदगी युक्त पानी से लोगों की जिदगी नारकीय हो गई है। जलजमाव के कारण मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। लोगों खतरनाक बीमारियों के फैलने की आशंका भयभीत नजर आ रहे हैं। इस ओर विभागीय पदाधिकारी व प्रतिनिधियों का ध्यान आकृष्ट कराया गया। अगर बरसात पूर्व स्थित का आकलन किया गया होता तो स्थिति भयावह नहीं होती।

------------------------------------------------------

बीएड कॉलेज के अलावे वार्ड 04 अमीरगंज मुहल्ला, वार्ड 08 प्रोफेसर कॉलोनी, वार्ड 7 और 8 काशीपुर, वीर कुंवर सिंह कॉलोनी समेत जलजमाव और गंदगी से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। मच्छरों का प्रकोप बढ़ता है। खतरनाक बीमारियों के फैलने के भय से लोग आशंकित हैं। शहरी क्षेत्र में जल निकासी की समुचित व्यवस्था के अभाव में मोहल्ले की सड़कें झील में परिवर्तित हो गए। मूसलाधार बारिश ने शहर की सूरत बिगाड़ दी है। शहरवासियों को घर से निकलना मुश्किल कर दिया है। नगर परिषद के अधिकांश नाले जाम रहने के कारण सड़कों पर जलजमाव की स्थिति चिताजनक बनी हुई है। शहरवासियों को नारकीय जीवन जीने की विवशता है। शहर के अधिकांश नाले जाम पड़े हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.