समस्तीपुर । अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर समस्तीपुर - जनकपुर रोड स्टेशन के लिए एक मालगाड़ी का परिचालन किया गया। इसके परिचालन की कमान पूर्णरूपेण महिलाओं के हाथों में रही। परिचालन लोको पायलट संयुक्ता कुमारी एवं मीनाक्षी सुन्डी के हाथों में थी। दीपा कुमारी गार्ड बनी थीं। उक्त ट्रेन को मंडल रेल प्रबंधक अशोक महेश्वरी एवं महिला कल्याण संगठन की अध्यक्ष कल्पना महेश्वरी ने हरी झंडी दिखाकर जनकपुर रोड के लिए रवाना किया गया। महिला कल्याण संगठन की ओर से महिला चालक दल एवं गार्ड को सम्मानित किया गया। मौके पर सभी शाखा अधिकारी व महिला कल्याण संगठन की सदस्य भी उपस्थित रही।

मंडल रेल अस्पताल के टीकाकरण शिविर में श्रीमती डीआरएम ने लिया पहला टीका

फोटो : 8 एसएएम 34

मंडलीय रेल अस्पताल में सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधीक्षक सुबोध कुमार मिश्रा के नेतृत्व में महिला कर्मचारियों के लिए कोविड टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया। उदघाटन महिला कल्याण संगठन की अध्यक्ष कल्पना महेश्वरी ने पहला टीका लेकर किया। उन्होंने सभी कर्मियों से इस बचाव के लिए टीका लेने के लिए प्रेरित किया। मौके पर सभी शाखा अधिकारी समेत संगठन के पदधारकों के अलावा डा. गोविद प्रसाद, डॉ. शैलेंद्र कुमार, डा. मनीष कुमार, वरिष्ठ मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक एनके दास समेत चिकित्सा विभाग के सभी कर्मी मौजूद रहे। कारखाना के 42 महिला कर्मचारियों को किया गया पुरस्कृत फोटो : 8 एसएएम 32 रेलवे यांत्रिक कारखाना में मुख्य कारखाना प्रबंधक वेद प्रकाश ने कार्यरत 42 महिला कर्मचारियों को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कृत किया। वहीं तीन महिला कर्मचारियों को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए मुख्यालय स्तर पर पुरस्कृत किए जाने के लिए नामित कर प्रस्ताव भेजा। आयोजन में उपस्थित अरुण कुमार मंडल, राजन कुमार सिन्हा, अमिताभ और अमर सिंह यादव, पर राजेश कुमार मसीह, एके राणा, क्षितिज कुमार और दिलीप कुमार एवं अन्य वक्ताओं ने महिलाओं के कार्यों को प्रोत्साहित किया।

सेहत के प्रति सजग बनें महिलाएं फोटो :

8 एसएएम 35 रोटरी क्लब ऑफ समस्तीपुर सिटी के द्वारा कैंसर जांच सह जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रेसिडेंट डॉ. अमृता ने कहा कि नारी सशक्तिकरण के शोर एवं आधुनिकता की अंधी दौर में नारी हर क्षेत्र में पुरुषों के साथ कदम से कदम तो मिला रही है कितु स्वयं अपनी सेहत के प्रति सजगता में पिछड़ रही है। कई बीमारियां तो वे सिर्फ लापरवाही एवं अपनी घरेलू व्यस्तताओं में पाल बैठती हैं वहीं कई बीमारियां बेवजह शर्म - संकोच के कारण छिपाने के से बढ़ जाती है। जो कई बार खतरनाक सिद्ध होता है। सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर उन्ही में से एक है। आरसी सेक्रेटरी रोटेरियन डॉ कनुप्रिया मिश्रा ने इस अवसर पर महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर सहित कैंसर के सभी प्रकारों, उनके लक्षण, उसकी संभावनाएं सावधानियां एवं समाधान पर महिलाओं के साथ विस्तृत चर्चा की और उसके प्रति सजग रहने के लिए जागरूक किया। इस शिविर में करीब 50 महिलाओं ने स्क्रीनिग कराया। मौके पर रोटेरियन डॉ राजीव कुमार मिश्रा सहित काफी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया।

आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ ने सौंपा ज्ञापन फोटो : 8 एसएएम 33 भारतीय मजदूर संघ की आनुषांगिक संगठन प्रदेश आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ के जिला मंत्री नीलम कुमारी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने जिला पदाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। इसे जिला पदाधिकारी के समक्ष रखते हुए जीविका कैडर संघ की गुड़िया कुमारी ने कहा कि महिलाओं की सेवा आवश्यक परिस्थिति में ही रात्रि ड्यूटी ली जानी चाहिए। भारतीय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के मंत्री मिताली राज ने महिलाओं का यौन उत्पीड़न रोकने के लिए पंचायत स्तर तक यौन उत्पीड़न समिति का गठन करने की मांग की। खेतिहर मजदूर संघ की ओर से खुशबू कुमारी ने घरेलू हिसा रोकने के लिए प्रखंड स्तर पर सहायता समिति का गठन एवं कार्यस्थल पर महिलाओं के लिए स्वतंत्र स्वच्छता गृह निर्माण की मांग उठाई। आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की ओर से आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका को सरकारी कर्मचारी का दर्जा देने एवं प्री प्राइमरी शिक्षक का दर्जा दिए जाने का मुद्दा उठाया गया। पूर्व मध्य रेलवे मजदूर संघ के महामंत्री डॉ जितेंद्र कुमार कंचन ने कहा बेटी है कुदरत का उपहार जीने का दो इसको अधिकार।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021