Move to Jagran APP

ड्यूटी में लापरवाह चिकित्सकों के विरुद्ध गठित होगा प्रपत्र क

स्थानीय समाहरणालय सभा कक्ष में सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक हुई। अध्यक्षता जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने की। डीएम ने सख्त लहजे में स्वास्थ्य संस्थानों में चिकित्सक को ड्यूटी करने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Nov 2019 12:42 AM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2019 12:42 AM (IST)
ड्यूटी में लापरवाह चिकित्सकों के विरुद्ध गठित होगा प्रपत्र क
ड्यूटी में लापरवाह चिकित्सकों के विरुद्ध गठित होगा प्रपत्र क

समस्तीपुर । स्थानीय समाहरणालय सभा कक्ष में सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक हुई। अध्यक्षता जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने की। डीएम ने सख्त लहजे में स्वास्थ्य संस्थानों में चिकित्सक को ड्यूटी करने का निर्देश दिया। साथ ही निर्धारित रोस्टर के अनुसार ही चिकित्सकों को अपनी ड्यूटी पर रहने को कहा गया। इसमें गड़बड़ी पकड़े जाने पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी। डीएम ने स्वास्थ्य संस्थानों के उपाधीक्षकों और प्रभारियों को निर्देश दिया कि रोस्टर के अनुसार ड्यूटी नहीं करने वालों की रिपोर्ट करें। उनके विरुद्ध प्रपत्र क गठित किया जाएगा। जिले की रैकिग में अंतिम पायदान पर रहने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिथान, विभूतिपुर, कल्याणपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को सुधार लाने का निर्देश दिया। वहीं एजेंसी को बेहतर साफ-सफाई रखने के लिए भी कहा गया। प्रत्येक सप्ताह में एक बार प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को जांच करने का निर्देश दिया। इसमें सुधार नहीं होने पर तीन महीने बाद एजेंसी को ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा। आयुष्मान भारत के तहत गोल्डन कार्ड बनाने के लिए डिस्प्ले करना है। उप विकास आयुक्त ने सभी वसुधा केंद्र को सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार निर्धारित राशि ही लेकर कार्ड बनानी है। डीएम ने परिवार कल्याण कार्यक्रम, नियमित टीकाकरण, संस्थागत प्रसव, सिजेरियन प्रसव, आउटडोर इंडोर पेसेंट की स्थिति, दवा की उपलब्धता, डॉक्टरों की उपस्थिति, आशा की सक्रियता, राष्ट्रीय अंधापन नियंत्रण कार्यक्रम, राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम, राष्ट्रीय टीबी नियंत्रण कार्यक्रम, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना, फाइलेरिया, एचआइवी, मलेरिया आदि बिदुओं की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिया। मौके पर उप विकास आयुक्त वरुण कुमार मिश्रा, सिविल सर्जन डॉ. सियाराम मिश्र, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. सतीश कुमार सिन्हा, डॉ. श्रीराम प्रसाद, डॉ. विजय कुमार, डॉ. अमरेंद्र नारायण शाही आदि उपस्थित रहे। वसुधा केंद्र पर भी बनेगा गोल्डन कार्ड

loksabha election banner

जिलाधिकारी कार्यालय कक्ष में आयुष्मान भारत की बैठक हुई। इसमें बताया गया कि आयुष्मान भारत के तहत इलाज कराने के लिए गोल्डन कार्ड अब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अलावा वसुधा केंद्रों पर भी बनेगा। जिसका शुल्क मात्र 30 रुपये ही लिया जाएगा। वसुधा केंद्र पर इसकी शुरुआत 13 नवंबर से हो जाएगी। इसके लिए प्रधानमंत्री की ओर से भेजे गए पत्र और आधार कार्ड लेकर जाना होगा। वहीं प्रधानमंत्री का पत्र नहीं रहने पर आधार कार्ड पर भी सुविधा मिल सकेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.