Move to Jagran APP

अधर में लटकी नल जल योजना, शुद्ध पेयजल मिलना बना सपना

समस्तीपुर । उजियारपुर प्रखंड की चांदचौर पूर्वी पंचायत केउजियारपुर प्रखंड की चांदचौर पूर्वी पंचायत के लोगों की प्यास बुझ पाना सपना बन गया है। नल जल योजना का कार्य अब तक अधूरा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 12:28 AM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2019 12:28 AM (IST)
अधर में लटकी नल जल योजना, शुद्ध पेयजल मिलना बना सपना
अधर में लटकी नल जल योजना, शुद्ध पेयजल मिलना बना सपना

समस्तीपुर । उजियारपुर प्रखंड की चांदचौर पूर्वी पंचायत के लोगों की प्यास बुझ पाना सपना बन गया है। नल जल योजना का कार्य अब तक अधूरा है। पंचायत के कुल 13 वार्डो में से वार्ड 1, 2 तथा 3 में नल जल योजना की शुरूआत की गई थी। पिछले वर्ष जब काम शुरू करवाया गया था, तो लोगों में आशा जगी थी कि उनकी प्यास बुझाने में सरकार की नल जल योजना कारगर साबित होगी। अब पानी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। परंतु इसके निर्माण की गति धीमी है। एक वर्ष पूरा होने के बाद भी लोगों को नल से पानी की आपूर्ति नहीं हो सकी है। जिससे लोगों के सामने पीने के लिए पानी की विकट समस्या उत्पन्न हो गई है। पंचायत के वार्ड 1 में मनोज ¨सह के घर के निकट टावर का निर्माण अधूरा पड़ा है। काम भी रोक दिया गया है। लोगों के घरों तक पाइप तो बिछाई गई, परंतु नल अभी भी नहीं लगा है। पाइप की गुणवत्ता भी सही नहीं होने के कारण पानी आपूर्ति होने पर लोगों में संदेह है। इसी वार्ड में प्रभु ¨सह के घर के निकट एक बो¨रग गड़वाया गया है। जहां टावर नहीं बना है। जिससे पानी की आपूर्ति होने में कठिनाई हो रही है। काम भी रोक दिया गया है। इसी तरह उपेंद्र रजक के घर के निकट एक बो¨रग गड़ा है। वहां भी काम अधर में छोड़कर रोक दिया गया है। पाइप कमजोर रहने के कारण चालू होने से पहले ही टूटने लगी है। लोग प्रखंड के पदाधिकारी से शिकायत करते हैं। परंतु, उनकी बात नहीं सुनी जाती है। इस कारण लोगों में मायूसी है। जन प्रतिनिधि भी उदासीन हो चुके है। बहुत कठिनाई से चापाकल से निकलता है पानी

loksabha election banner

जीवन के लिए पानी काफी महत्वपूर्ण है। लोग इसके बगैर जीवन की कल्पना नहीं कर सकते है। पंचायत के सरकारी और निजी चापाकल सही से पानी नहीं दे रहा है। इसका कारण है कि इस साल वर्षा समूचित मात्रा में नहीं हुई। इस वजह से इस इलाके का जलस्तर काफी नीचे चला गया है। बहुत कठिनाई से चापाकल से पानी निकलता है। चापाकलों पर पानी के लिए लाइन लगी रहती है। लोग पेयजल की समस्या से जूझ रहे हैं। योजना की हो पूरी जांच, पानी मुहैया करवाने की हो व्यवस्था

नल जल योजना पूरी करने में हो रही देरी पर ग्रामीणों ने ¨चता जाहिर की है। साथ ही सभी जगहों पर पाइप की गुणवत्ता पर संदेह व्यक्त करते हुए इसकी जांच की मांग की है। ग्रामीण रामस्वार्थ सिह, गरीब राम, दिलीप राम, प्रतिमा देवी, राहुल कुमार, शमशेर खान, मो. असलम, बाबूलाल राम, ¨सहेश्वर राम, शिवलाल राम, बैद्यनाथ राम, कारी राम, सरोज ¨सह, रंजीत कुमार ¨सह, योगेंद्र ¨सह, शिवनंदन ¨सह, हीरा ¨सह, इसफाक खान, सलीम खान, उमेश ¨सह सहित दर्जनों लोगों ने अपनी समस्या बताते हुए नल जल योजना को चालू करवाने तथा पेयजल संकट से लोगों को उबारने की मांग जिलाधिकारी से की है। क्या कहते हैं ग्रामीण ठंड के महीने में ही पानी का बुरा हाल है। यदि नल जल योजना पूर्ण रि पानी आपूर्ति नहीं की गई, तो गर्मी के दिनों में लोगों को पेयजल संकट से जूझना पड़ेगा। इसके लिए सरकारी पदाधिकारी और प्रतिनिधि को तत्परता दिखाना जरूरी है।

सुनील कुमार मिस्त्री के अभाव में काम रूका था। सभी योजनाओं को चालू करवाने के लिए राशि मुहैया कर दी गई है। एक माह के भीतर तीनों जगहों का नल जल योजना पूरी हो जाएगी और ग्रामीणों का पेयजल संकट दूर होगा।

ललिता कुमारी, मुखिया

पंचायत के लोगों के लिए पेयजल एक बड़ी समस्या है। इसके लिए यहां के प्रतिनिधियों तथा पदाधिकारियों को प्राथमिकता देकर योजना पूरी करानी चाहिए। जिससे आने वाले समय में लोगों को दिक्कत नहीं हो।

मनोज कुमार ¨सह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.