Move to Jagran APP

कोरम के अभाव में नहीं हुआ मत विभाजन, फिलहाल नप उपसभापति की बची कुर्सी

नगर परिषद उपसभापति के विरुद्ध लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर मंगलवार को विशेष बैठक बुलाई गई। लेकिन 29 में से महज 3 वार्ड पार्षद ही इस बैठक में हिस्सा लिए। बाकी 26 वार्ड पार्षद बैठक से अनुपस्थित रहे। परिणामस्वरूप कोरम के अभाव में उपसभापति के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव पर मत विभाजन नहीं हो सका।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Jul 2019 12:44 AM (IST)Updated: Wed, 10 Jul 2019 12:44 AM (IST)
कोरम के अभाव में नहीं हुआ मत विभाजन, फिलहाल नप उपसभापति की बची कुर्सी
कोरम के अभाव में नहीं हुआ मत विभाजन, फिलहाल नप उपसभापति की बची कुर्सी

- नगर परिषद उपसभापति पर अविश्वास को लेकर बुलाई गई थी विशेष बैठक

loksabha election banner

समस्तीपुर । नगर परिषद उपसभापति के विरुद्ध लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर मंगलवार को विशेष बैठक बुलाई गई। लेकिन, 29 में से महज 3 वार्ड पार्षद ही इस बैठक में हिस्सा लिए। बाकी 26 वार्ड पार्षद बैठक से अनुपस्थित रहे। परिणामस्वरूप कोरम के अभाव में उपसभापति के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव पर मत विभाजन नहीं हो सका। हालांकि इसको लेकर करीब चार घंटे तक नगर परिषद में हाई वोल्टेज ड्रामा चलता रहा।

बता दें कि मंगलवार को विकास भवन के सभाकक्ष में आहूत विशेष बैठक में पूर्व सभापति तारकेश्वर नाथ गुप्ता, वार्ड पार्षद नंदनी कुमारी और राहुल कुमार समेत तीन पार्षद ही उपस्थित हुए। वहीं दूसरे पक्ष के उपसभापति शारिक रहमान समेत 26 पार्षद अनुपस्थित रहे। इस वजह से बैठक का कोरम पूरा नहीं होने के कारण कोई ठोस निर्णय नहीं लिया जा सका। हालांकि चार घंटे तक हाई वोल्टेज ड्रामा चलता रहा। उपसभापति खेमा अविश्वास प्रस्ताव खारिज करने पर जोर दे रहा था। वहीं विपक्षी खेमा के पार्षद बैठक की दूसरी तिथि निर्धारित करने की मांग कर रहे थे। कार्यपालक पदाधिकारी रजनीश कुमार ने बताया कि कोरम पूरा नहीं होने के कारण बैठक नहीं हो सकी। अग्रेतर कार्रवाई के लिए नगर विकास व आवास विभाग तथा राज्य निर्वाचन आयोजन से तत्काल पत्राचार करने के साथ विशेष बैठक के लिए बिहार नगरपालिका अधिनियम 2007 की धारा 50 पर मार्गदर्शन मांगा जाएगा। इस निर्णय पर दोनों पक्षों ने सहमति जताई है। उल्लेखनीय है कि 22 जून को वार्ड 9 की पार्षद नंदनी कुमारी समेत दस पार्षदों ने ईओ के समक्ष उपसभापति शारिक रहमान लवली पर अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था। इसको लेकर 9 जून को नगर भवन में 12 बजे से विशेष बैठक बुलाई गई थी। बाद में स्थान परिवर्तन कर अपराह्न 12 बजे से विकास भवन में बैठक का स्थान निर्धारित किया गया। मौके पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी डीआरडीए की एपीओ कुमारी सुधा, नगर परिषद के प्रधान लिपिक अशोक गुप्ता समेत अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

---------------------------------------

पांच पार्षदों ने कहा, उन्हें नहीं मिली बैठक की सूचना

नगर परिषद उपसभापति पर लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर विशेष बैठक के लिए सूचना नहीं दिए जाने की बात कहते हुए पूर्व सभापति तारकेश्वर नाथ गुप्ता समेत पांच पार्षदों ने सामूहिक रूप से हस्ताक्षरयुक्त एक आवेदन कार्यपालक पदाधिकारी को दिया। इसमें बैठक का स्थान परिवर्तन की सूचना समय पर नहीं मिलने की बात कही है। बताया है कि उपमुख्य पार्षद के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव को लेकर 09 जून को नगर भवन में विशेष बैठक बुलाई गई थी। इसके बाद अचानक स्थान परिवर्तन कर विकास भवन कर दिया गया। इसकी सूचना समय पर पार्षदों को नहीं मिल पाई। जिस वजह से कई पार्षद बैठक से अनुपस्थित रहे। कार्यपालक पदाधिकारी से विशेष बैठक को लेकर अगली तिथि निर्धारित करने की मांग की। कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि बैठक से पूर्व विगत 5 जुलाई को निबंधित डाक से सभी पार्षदों को सूचना भेज दी गई थी। इसके अलावा 8 जून को भी सभी पार्षदों को निबंधित डाक की एक प्रति तामिला कराई गई थी। इसमें वार्ड 9 की पार्षद नंदनी कुमारी, वार्ड 5 के ममता कुंवर, वार्ड 15 की भारती कुमारी के हस्ताक्षर नहीं हैं। उपसभापति का दावा, 20 पार्षद उनके साथ

नगर परिषद के उपसभापति शारीक रहमान लवली ने बताया कि बीस पार्षद उनके पक्ष में हैं। इससे विपक्षी खेमा में हलचल मच गई। सूत्रों की मानें तो एक पक्ष द्वारा 15 से 20 पार्षदों को गोलबंद कर शहर के एक होटल में रखा गया था। उनकी खूब खातिरदारी भी की जा रही थी। वहीं विपक्षी खेमा में मात्र 12 से 15 पार्षद ही शेष रह गए थे। लेकिन, वे भी बैठक में शामिल नहीं हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.