Move to Jagran APP

उत्तर बिहार में छाए रहेंगे बादल, अगले 48 घंटे में छिटपुट बारिश के आसार

उत्तर बिहार में मध्यम बादल छाए रहेंगे। इसके कारण अगले 24 से 48 घंटों के दौरान तराई एवं मैदानी दोनों इलाके में गरजवाले बादल के साथ छिटपुट वर्षा हो सकती है। कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के भी आसार हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 12:46 AM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 12:46 AM (IST)
उत्तर बिहार में छाए रहेंगे बादल, अगले 48 घंटे में छिटपुट बारिश के आसार
उत्तर बिहार में छाए रहेंगे बादल, अगले 48 घंटे में छिटपुट बारिश के आसार

समस्तीपुर । उत्तर बिहार में मध्यम बादल छाए रहेंगे। इसके कारण अगले 24 से 48 घंटों के दौरान तराई एवं मैदानी दोनों इलाके में गरजवाले बादल के साथ छिटपुट वर्षा हो सकती है। कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के भी आसार हैं। मंगलवार को अगले छह अक्टूबर तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान में यह बात कही गई है। डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा के मौसम वैज्ञानिक डॉ. ए सत्तार ने नियमित बुलेटिन जारी करते हुए कहा है कि पूर्वानुमान की अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में मध्यम बादल छाए रह सकते हैं। अगले 24-48 घंटे के दौरान तराई एवं मैदानी जिलों में गरज वाले बादल बनने के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है। 4-5 अक्टूबर के आसपास कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने कहा है कि इस दौरान अधिकतम तापमान 29 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। जबकि, न्यूनतम तापमान 23 से 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। औसतन 08 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मुख्यत: पुरवा हवा चलने का अनुमान जताया गया है। सापेक्ष आ‌र्द्रता सुबह में 90 से 95 प्रतिशत तथा दोपहर में 80 से 85 प्रतिशत रहने की संभावना है।

loksabha election banner

--------------------

कृषि कार्यो में बरतें सावधानी

किसानों के लिए जारी समसामयिक सुझाव में कहा है कि पिछले सप्ताह उत्तर बिहार के तराई व मैदानी जिलों के अनेक स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा हुई है। इसके कारण खेतों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। कहीं-कहीं बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। मौसम पूर्वानुमान की अवधि में छिटपुट वर्षा की संभावना को देखते हुए किसानों को कृषि कार्यो में सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।

खड़ी फसलों एवं सब्जियों में जमा हुए अधिक वर्षा जल की निकासी की व्यवस्था अविलंब करें। कद्दूवर्गीय सब्जियों को ऊपर चढ़ाने की व्यवस्था करें, ताकि वर्षा से सब्जियों की लतर को गलने से बचाया जा सके। सब्जियों की नर्सरी में जमा हुए अधिक वर्षा जल के निकासी की व्यवस्था करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.