Move to Jagran APP

शहर को जाम से मिलेगी मुक्ति, बनेगी बाइपास सड़क

शहर वासियों को अब जाम से पूरी तरह मुक्ति मिल जाएगी। इसका स्थायी समाधान किया जा रहा है। जल्द ही जिलावासियों को बाइपास सड़क के साथ-साथ रेलवे और बूढ़ी गंडक पर फ्लाई ओवर ब्रिज का निर्माण होगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Dec 2020 12:24 AM (IST)Updated: Sun, 06 Dec 2020 12:24 AM (IST)
शहर को जाम से मिलेगी मुक्ति, बनेगी बाइपास सड़क
शहर को जाम से मिलेगी मुक्ति, बनेगी बाइपास सड़क

समस्तीपुर । शहर वासियों को अब जाम से पूरी तरह मुक्ति मिल जाएगी। इसका स्थायी समाधान किया जा रहा है। जल्द ही जिलावासियों को बाइपास सड़क के साथ-साथ रेलवे और बूढ़ी गंडक पर फ्लाई ओवर ब्रिज का निर्माण होगा। मुसरीघरारी से दरभंगा तक के एनएच को उन्नयन करते हुए टू लेन बनाया जाएगा। इतना ही नहीं बाइपास सड़क बनाकर इस एनएच को आगे बढाया जाएगा। इसके मार्ग रेखांकन को लेकर शनिवार को जिलाधिकारी शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें विधायकों के साथ-साथ विभिन्न पार्टियों के नेताओं ने भी भाग लिया।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या 322 मुसरीघरारी से दरभंगा के बेला नवादा एनएच 27 तक के उन्नयन पर चर्चा हुई। भारत सरकार के द्वारा इस एनएच के उन्नयन की स्वीकृति दी गई है। इसकी कुल लंबाई 56.200 किलोमीटर है। समस्तीपुर में यह पथ मुसरीघरारी से जटमलपुर तक कुल 29 किलोमीटर है। यह सड़क सघन आबादी से होकर गुजरती है। इसलिए बाइपास का निर्माण कराया जाएगा। इसमें समस्तीपुर में 9.80 किलोमीटर है। यह हरपुर एलौथ से सीधे दुधपुरा धर्मपुर होते हुए निकलेगी। गोपालपुर में 1.1 किलोमीटर, कल्याणपुर में 0.70 किलोमीटर एवं जटमलपुर में 1.40 किलोमीटर बाइपास का निर्माण कराया जाएगा जिससे यातायात निर्बाध रुप से परिचालित हो सके। भारत सरकार के सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के द्वारा कहा गया है कि इसके निर्माण के लिए जमीन का अधिग्रहण करने की आवश्यकता होगी। इसलिए मार्गरेखन से पूर्व इसकी स्वीकृति स्थानीय जनप्रतिनिधियों से ली जाए। इसी को लेकर यह बैठक हुई। इस बैठक में एसएच 49, रेलवे लाइन, पूसा-मुजफ्फरपुर सड़क पर फ्लाईओवर निर्माण का भी प्रस्ताव दिया गया। सबसे बड़ी बात यह है कि मुसरीघरारी से दरभंगा तक पेव्ड शोल्डर के साथ टू लेन सड़क बनेगी। अर्थात बीच में डिवाईडर तो होगी ही एक घेरा भी रहेगा। इसके अलाव यह भी प्रस्ताव दिया गया कि चुंकि कल्याणपुर क्षेत्र बाढ से प्रभावित हो जाता है इसलिए सड़क उंची बनाई जाए, जिससे बाढ के समय में भी लोगों का आवागामन चालू रह सके। डीएम ने इस सड़क के कंसलटेंट को निर्देश दिया कि समस्तीपुर में जहां भी जमीन अधिग्रहण करने की आवश्यकता है, उसकी पूरी सूची उपलब्ध कराई जाए। इस बैठक में सांसद प्रिस राज, विधायक अशोक कुमार, अख्तरुल इस्लाम शाहीन, जदयू जिलाध्यक्ष अश्वमेघ देवी, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष राम सुमरन सिंह, एनएच प्रमंडल जयनगर के कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता समेत अन्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.