Move to Jagran APP

नगर की समस्या का समाधान करना चुनौती

नगर पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्ष चुनाव के साथ ही नवगठित सरकार के लिए शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने की चुनौती चुने गए 14 पार्षदों पर होगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Jun 2017 03:00 AM (IST)Updated: Sun, 11 Jun 2017 03:00 AM (IST)
नगर की समस्या का समाधान करना चुनौती
नगर की समस्या का समाधान करना चुनौती

समस्तीपुर। नगर पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्ष चुनाव के साथ ही नवगठित सरकार के लिए शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने की चुनौती चुने गए 14 पार्षदों पर होगी। ज्यादा जिम्मेवारी अध्यक्ष राजेश पासवान तथा उपाध्यक्ष चंदन प्रसाद के लिए होगी। शहर कई वर्षों से अपने विकास के लिए कराह रहा है। अधूरे कार्यों को पूरा कराना नवनिर्वाचित वार्ड पार्षदों की जिम्मेवारी भी है। वर्तमान परिस्थितियों को देखे तो बढ़ रही आवादी और गाड़ी की बेतहाशा संख्या वृद्धि के कारण सबसे बड़ी समस्या सड़क जाम की है। जिससे नगर पंचायत के लोगों के साथ शहर आने वाले लोगों की सबसे बड़ी परेशानी है। इस शहर की आबोहवा को गंदगी और कचरे ने शहर को बीमार कर रखा है। इसके पीछे सड़क पर जहां-तहां फैले कचरे के बीच सूअरों की धमा-चौकड़ी, असहनीय बदबू, सड़कों पर आवारा कुत्तों का आतंक इसके प्रमुख कारण हैं। बिना नक्शा पास कराए लोग आलीशान मकान बना रहे हैं। नाली, सड़क और जल निकासी हवा आदि का भी ख्याल नहीं रखा जा रहा है। शहर की सड़क और नालियों पर जहां मन किया, वहीं दुकान लगा कर अतिक्रमण कर लिया गया है। इतना ही नहीं, गांव की तरह सड़कों पर जहां-तहां वाहनों को पार्क किया जा रहा है। जिससे पूरा शहर जाम की समस्या से जुझता है।

loksabha election banner

गांव से भी बदतर स्थिति में है शहर

शहर गांव से भी बदतर स्थिति में है। शहर में रहने वाले नागरिक भी कानून को नहीं मानते हैं। कचरा रखने के लिए कूड़ादान के साथ साथ डोर टू डोर कूड़ा संग्रह ठेला की व्यवस्था जरूर है, लेकिन कचरा सड़क और नालियों में आज भी डाला जा रहा है। उसमें से निकल रही बदबू ने पर्यावरण को खतरे में डाल दिया है। नगर सरकार को इन समस्याओं को दूर करना होगा। इसके लिए पुख्ता प्ला¨नग के साथ संसाधनों का उपयोग करना होगा। इसके साथ ही आम लोगों को भी जागरूक करना होगा, ताकि वे अपने कर्तव्यों को समझ कर शहर के विकास में योगदान दें।

प्रकाशीय व्यवस्था के साथ शुद्ध पानी भी है समस्या

शहर के लोगों के लिए शहर में प्रकाशीय व्यवस्था के साथ साथ लोगो को शुद्ध पेय जल भी उपलब्ध कराना नई सरकार के लिए एक चुनौती होगी। पूर्व की सरकार ने प्रकाशीय व्यवस्था पर तो कई लाख खर्च कर शहर में मात्र एक वर्ष ही प्रकाश की व्यवस्था कर पायी लेकिन नई सरकार को स्थायी रूप से यैसी प्रकाशीय व्यवस्था करनी होगी जो लंबे समय तक लोगो को मिल सके। वहीं शुद्ध पे जल हर घर में पहुचाने के लिए भी नई सरकार को कुछ नया करना होगा।

वार्ड पार्षदों को संगठित रखाना भी होगा चुनौती

नगर पंचायत में इस बार ज्यादातर वार्ड पार्षद नए और युवा है। नगर पंचायत के समुचित विकास के लिए संगठित वार्ड पार्षदों को संगठित रखना और विकास के लिए योजनाओं पर मोहर लगवाना अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए बड़ी चुनौती होगी।

12 जून को पदभार ग्रहण और 15 को होगा सशक्त स्थायी समिति का गठन

नगर पंचायत के उपाध्यक्ष चंदन प्रसाद ने बताया कि 12 जून को सभी वार्ड पार्षद अपना अपना पदभार ग्रहण करेंगे। वहीं 15 जून को सशक्त स्थायी समिति का गठन किया जाएगा। जिसके बाद नगर पंचायत के विकास को लेकर पार्षदों की समान्य बैठक होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.