Move to Jagran APP

मिथिला पें¨टग से सजे बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस का परिचालन शुरू

दरभंगा से नई दिल्ली जाने वाली ट्रेन संख्या 12565 बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस की 9 बोगियां मधुबनी पे¨टग की कलाकृति के साथ गुरुवार को परिचालित हुई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Aug 2018 05:47 PM (IST)Updated: Thu, 23 Aug 2018 05:47 PM (IST)
मिथिला पें¨टग से सजे बिहार संपर्क क्रांति  एक्सप्रेस का परिचालन शुरू
मिथिला पें¨टग से सजे बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस का परिचालन शुरू

समस्तीपुर। दरभंगा से नई दिल्ली जाने वाली ट्रेन संख्या 12565 बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस की 9 बोगियां मधुबनी पे¨टग की कलाकृति के साथ गुरुवार को परिचालित हुई। इसका लोकापर्ण मंडल रेल प्रबंधक र¨वद्र कुमार जैन ने किया। डीआरएम ने जंक्शन पर प्रत्येक बोगी का जायजा लिया। साथ ही पें¨टग को लेकर यात्रियों से भी उनका फीडबैक लिया। प्रथम चरण में 24 कोच वाली इस ट्रेन के 9 कोच को मधुबनी पें¨टग से सजाया गया है। अन्य कोचों पर भी द्वितीय चरण में पें¨टग प्रदर्शित की जाएगी। मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि मिथिला पें¨टग मिथिला क्षेत्र में प्रसिद्ध है। इसका जन्म बिहार के मिथिला क्षेत्र के मधुबनी जिला से हुआ है। इसे मिथिला पें¨टग या मधुबनी कला कहा जाता है। मिथिला चित्रकला मधुबनी, सीतामढ़ी और दरभंगा जैसे जिले के स्थानीय व्यक्तियों के लिए एक आम कारक है। हाल ही में मधुबनी स्टेशन में स्थानीय कलाकारों द्वारा बड़े पैमाने पर मिथिला चित्रकला प्रदर्शित की गई है। मधुबनी स्टेशन की प्रसिद्धि पूरे भारत में पहुंच गई है और देश के कई अन्य रेलवे स्टेशनों को उनके क्षेत्र कला चित्र प्रदर्शित की जा रही है। उन्होंने कहा कि विगत दिनों पटना में लगाई गई प्रदर्शनी में मधुबनी स्टेशन की दीवारों पर हस्तनिर्मित मिथिला चित्रों को भी लगाया गया था। प्रदर्शन में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष भी काफी प्रभावित हुए थे। जिसके बाद ट्रेनों के कोच में मिथिला पें¨टग करने की अनुमति दी थी। दरभंगा जंक्शन के यार्ड में बिहार संपर्क क्रांति के 24 कोच पर चित्रकला प्रदर्शित करने में 20 कलाकार में सहभागिता दी है। इसमें बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, दहेज प्रथा उन्मूलन, जंगल, ग्रामीण जीवन आदि से संबंधित चित्रों को प्रदर्शित की जा रही है। कोच पर प्रदर्शित की गई मिथिला कला की पें¨टग्स देश के दूसरे हिस्से में ले जाएंगी और इसकी लोकप्रियता में वृद्धि होगी। इससे मिथिला कलाकारों के लिए अवसर बढ़ेगा और आखिरकार मिथिला क्षेत्र को पूरी तरह फायदा भी होगा। मौके पर सीनियर डीईएन कार्डिनेशन बीके ¨सह, मंडल सुरक्षा आयुक्त अंशुमान राम त्रिपाठी, सीनियर डीएसटीई अभिषेक कुमार, डीसीएम आशुतोष शरण, एटीईएन एमके शुक्ला, स्टेशन प्रबंधक अशोक कुमार, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक एनके दास, आरपीएफ सब इंस्पेक्टर प्रशांति कुमार, एएसआई विनोद कुमार ¨सह आदि उपस्थित रहे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.