Move to Jagran APP

बेरोजगारों के लिए हो रोजगार सृजन की व्यवस्था

निकाय चुनाव की घोषणा के बाद से दैनिक जागरण के 'अपना शहर-अपना नजरिया' कार्यक्रम के तहत शहरवासियों का अपने विचार व्यक्त करने का सिलसिला जारी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 May 2017 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 03 May 2017 03:00 AM (IST)
बेरोजगारों के लिए हो   रोजगार सृजन की व्यवस्था
बेरोजगारों के लिए हो रोजगार सृजन की व्यवस्था

समस्तीपुर। निकाय चुनाव की घोषणा के बाद से दैनिक जागरण के 'अपना शहर-अपना नजरिया' कार्यक्रम के तहत शहरवासियों का अपने विचार व्यक्त करने का सिलसिला जारी है। मंगलवार को इस स्तंभ से जुड़कर युवाओं ने रोजगार सृजन पर विशेष बल दिया। शिक्षित युवा वर्ग का एक तबका इसके लिए शहर में कुटीर एवं लघु उद्योगों की स्थापना के साथ-साथ रोजगारोन्मुख तकनीकी शिक्षा की व्यवस्था को आवश्यक बताया। युवाओं ने स्वयं वार्ड पार्षद बनने की स्थिति में अपनी प्राथमिकताओं पर भी खुलकर बातें की।

prime article banner

फोटो 02 एसएएएम 05

क्षेत्र के सर्वांगीण विकास में बेरोजगारी बाधक है। इससे निजात दिलाने विभिन्न स्तर पर रोजगारोन्मुख शिक्षा-व्यवस्था, बड़े पैमाने पर कुटीर एवं लघु उद्योगों की स्थापना को प्राथमिकता देता। इससे नगर के विकास में चार चांद लगने के साथ युवा वर्ग के पलायन को रोकने में मदद मिलती।

राजन पूर्वे, वार्ड सं0-11

फोटो 02 एसएएएम 06

केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे कुशल युवा कार्यक्रम के तहत नगर पंचायत क्षेत्र में अधिक से अधिक केंद्रों की स्थापना का प्रयास करता। स्वावलंबन के लिए युवाओं को सरकारी योजनाओं से जोड़कर कम ब्याज दर पर ऋण मुहैया कराने की मुहिम चलाता। वार्ड और नगर को स्वच्छ बनाने का प्रयत्न करता।

रास बिहारी झा, वार्ड सं0-04

फोटो 02 एसएएएम 07

नगर पंचायत को नगर परिषद में तब्दील करने का प्रयास करता। इसके लिए नगर पंचायत से प्रस्ताव पारित कराने के साथ ही युवाओं के साथ संघर्ष व आंदोलन करता। नगरवासियों को सभी प्रकार की समस्याओं से निजात दिलाने की हरसंभव कोशिश करता।

गौतम कुमार मिश्रा, वार्ड नं0-09

फोटो 02 एसएएएम 08

नियमित विकास कार्य के बीच जगर-जगह प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने का प्रयास करता। इससे युवक-युवतियों को जोड़कर मुफ्त शिक्षण मुहैया कराने की कोशिश करता। यह भविष्य में विकास के वटवृक्ष के रूप में सामने आता। इससे युवाओं में बढ़ती आपराधिक प्रवृति को रोकने में भी सहायता मिलती।

दीपक कुमार, वार्ड नं0-10

फोटो 02 एसएएएम 09

किसी भी क्षेत्र के विकास में युवाओं की भूमिका अहम होती है। बशर्ते उन्हें सही रास्ता दिखाया जाय। इसके लिए वार्ड वार युवाओं की टोली बनाकर सरकार द्वारा जारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ सामाजिक कर्तव्य का बोध कराने का प्रयास करती। इसके अलावा वार्ड में शिक्षा एवं स्वास्थ्य व्यवस्था को भी दुरुस्त करने का प्रयास करती।

सिन्टु कुमारी, वार्ड संख्या-05

फोटो 02 एसएएएम 10

वार्ड के निरक्षर लोगों को साक्षर बनाने का प्रयास करता। सभी को खुले में शौच से होने वाली बीमारियों की जानकारी देते हुए इससे मुक्ति दिलाने के लिए अभियान चलाता। प्रत्येक घर को शुद्ध पेयजल एवं विद्युत व्यवस्था से जोड़ता। शहर को अतिक्रमण मुक्त कराने और बाईपास निर्माण के साथ लगातार वृक्षारोपण अभियान चलाता।

अमरनाथ कुमार, वार्ड-06

फोटो 02 एसएएएम 11

वार्ड में युवाओं की टोली बनाकर विभिन्न स्तर पर स्वच्छता एवं विकास अभियान की शुरुआत करता। वार्ड वार मूलभूत सुविधाओं के सर्वेक्षण में भी इस वर्ग का सहयोग लेता। इससे विकास को गति मिलने के साथ युवाओं के अंदर एक सकारात्मक सोच विकसित होती।

रौनित विजय, वार्ड नं0-03

फोटो 02 एसएएएम 12

स्वच्छ व सुंदर शहर की परिकल्पना को साकार करने का प्रयास करता। बेरोजगार युवाओं को साथ लेकर विकास को गति देने के साथ उनके लिए रोजगार सृजन का प्रयास करता। वार्ड में सड़क-नाली का निर्माण तथा शत-प्रतिशत लोगों को शुद्ध पेयजल एवं प्रत्येक घर में शौचालय की व्यवस्था का प्रयास करता।

रोहित राज, वार्ड नं0-09


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.