Move to Jagran APP

16 छात्रों को राष्ट्रपति के हाथों मिलेगा गोल्ड मेडल

डॉ.राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा में 15 नवम्बर को आयोजित दीक्षांत समारोह में उत्कृष्ट शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए 16 छात्रों को गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Oct 2018 07:04 PM (IST)Updated: Sat, 27 Oct 2018 07:04 PM (IST)
16 छात्रों को राष्ट्रपति के हाथों मिलेगा गोल्ड मेडल
16 छात्रों को राष्ट्रपति के हाथों मिलेगा गोल्ड मेडल

समस्तीपुर । डॉ.राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा में 15 नवम्बर को आयोजित दीक्षांत समारोह में उत्कृष्ट शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए 16 छात्रों को गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाएगा। राष्ट्रपति के हाथों यह सम्मान मिलेगा। उक्त बातें विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ.आरसी श्रीवास्तव ने कही। वे शुक्रवार को महाविद्यालय परिसर में मीडिया कर्मियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दीक्षांत समारोह में वर्ष 2015 से 30 सितंबर 2018 तक इस विवि से से उत्तीर्ण लगभग पांच सौ छात्र-छात्राओं को कृषि एवं संबंधित विषयों में स्नातकोत्तर तथा पीएचडी की उपाधि प्रदान की जाएगी। समारोह में विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण विदेशी छात्र भी शिरकत करेंगे। कुलपति ने बताया कि दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति सुबह 11 से 12 बजे दिन के बीच अपनी सहभागिता देंगे। समारोह में राष्ट्रपति के आगमन को लेकर बिहार सरकार ने अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया है। ज्ञात हो कि केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय बनने के बाद विश्वविद्यालय में निरंतर शैक्षणिक स्तर के विकास को देखते हुए भारी संख्या में छात्रों का रुझान इस विश्वविद्यालय की तरफ बढ़ा है। यही कारण है कि विश्वविद्यालय में पूर्व में जहां पांच सौ छात्रों का नामांकन होता था। वहीं वर्तमान में एक हजार से अधिक छात्रों का नामांकन किया गया है। कुलपति ने बताया कि स्नातक में 290 सीट पर 282 छात्रों का नामांकन हुआ है। जिसमें 176 छात्र तथा 106 छात्राएं शामिल है। इसी तरह स्नातकोत्तर एवं पीएचडी में कुल 282 सीटों में से 279 सीटों पर विद्यार्थियों का नामांकन हुआ है। जिसमें 183 छात्र एवं 96 छात्राएं शामिल है। विश्वविद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का अनुपात लगभग 40 प्रतिशत है। इस तरह इस शैक्षणिक सत्र में 561 छात्र एवं छात्राओं का इजाफा हुआ है। शैक्षणिक व्यवस्था को चुस्त करने के लिए कुलपति के द्वारा विश्वविद्यालय के 36 सहायक अध्यापक पदों पर नियुक्ति की गई है। जिसमें बेसिक साइंस, अभियंत्रण महाविद्यालय सहित अन्य संस्थानों में नियुक्त किया गया है। वहीं खाली पड़े पदों पर भी विश्वविद्यालय के स्तर से जल्द ही 50 पदों पर नियुक्ति की संभावना है। कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय की यह विशेषता इस बार के नामांकन में देखने को मिला। बिहार के छात्रों के अलावा राजस्थान, तेलंगाना, केरल एवं उड़ीसा के छात्रों की संख्या इस बार ज्यादा रही। कुलपति ने कहा कि दीक्षांत समारोह की तैयारी के लिए अलग-अलग कमेटी बनाई गई है। समी कमेटी दीक्षांत समारोह की सफलता के लिए दिन-रात काम रही है। उन्होंने यह भी कहा कि विश्वविद्यालय के विकास में मजदूर से लेकर उच्चाधिकारियों तक का योगदान है। इस समारोह में भारत सरकार के कृषि मंत्री राधा मोहन ¨सह, आईसीएआर नई दिल्ली के महानिदेशक डॉ. त्रिलोचन महापात्रा, कुलाधिपति डॉ.प्रफुल्ल कुमार मिश्रा सहित अन्य लोग भी उपस्थित रहेंगे। मौके पर छात्र निदेशक डा़ॅ. एमएम झा, डॉ. दिव्यांशु शेखर, डॉ. कुमार राजवर्धन मौजूद रहे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.