Move to Jagran APP

रेल मंडल के 14 अनारक्षित टिकट काउंटर व 4 आरक्षण केंद्र हुए बंद

रेल मंडल मुख्यालय कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए कई प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में समस्तीपुर मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में आने वाले आगंतुकों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। यदि किसी आगंतुक का कार्यालय में आना बेहद जरूरी हो तो संबंधित विभाग के अधिकारी सुपरवाईजर गेट पर उनके स्लिप कार्य का उद्देश्य लिख कर भेजा जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 12:49 AM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 12:49 AM (IST)
रेल मंडल के 14 अनारक्षित टिकट काउंटर व 4 आरक्षण केंद्र हुए बंद
रेल मंडल के 14 अनारक्षित टिकट काउंटर व 4 आरक्षण केंद्र हुए बंद

समस्तीपुर । रेल मंडल मुख्यालय कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए कई प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में समस्तीपुर मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में आने वाले आगंतुकों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। यदि किसी आगंतुक का कार्यालय में आना बेहद जरूरी हो तो संबंधित विभाग के अधिकारी सुपरवाईजर गेट पर उनके स्लिप कार्य का उद्देश्य लिख कर भेजा जाएगा। अथवा मोबाइल द्वारा आरपीएफ और मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय गेट को सूचित करते हुए अपने आने का कारण बताकर ही अनुमति पर ही प्रवेश दिया जाएगा। इसके साथ हीं मंडल प्रशासन ने समस्तीपुर, दरभंगा, रक्सौल, नरकटियागंज, बाल्मिकीनगर एवं सहरसा स्थित 14 अनारक्षित टिकट काउंटर और 4 आरक्षण केंद्र को बंद करने का निर्णय लिया है। इन केंद्रों से टिकट की बिक्री कम होती थी। यह जानकारी रेल मंडल प्रवक्ता सरस्वतीचंद्र ने दी है। मंडल के प्रमुख स्टेशनों के यूटीएस और पीआरएस पर भी स्थल चिह्नित

loksabha election banner

रेलमंडल के प्रमुख स्टेशनों के अनारक्षित टिकट और रिजर्वेशन कार्यालय में टिकट लेने वाले यात्रियों के लाईन लगने वाले स्थान पर मार्किंग की गई है। तथा उदघोषणा के माध्यम से यात्रियों को टिकट लेते समय उन मार्किंग वाली पट्टियों पर ही खड़ा रहने की ताकीद की गई है। कोरोना को देखते हुए यात्रियों के बीच दूरी निर्धारित की गई है ताकि संक्रमण फैलने से बच सके।

कम आय वाले स्टेशनों पर बंद होगा पीआरएस व यूटीएस

मंडल के वैसे स्टेशन जहां आरक्षित और अनारक्षित टिकट की आय कम है। वैसे स्टेशनों के पीआरएस और यूटीएस काउंटर को बंद करने का मंडल प्रशासन ने निर्णय लिया है। इसमें वैसे काउंटर शामिल हैं जहां टिकट बिक्री सामान्य दिनों की अपेक्षा काफी कम हो रही है।

15 अप्रैल तक विश्रामालाय की बुकिग बंद

कोरोना वायरस के फैलाव से बचाव को लेकर मंडल प्रशासन ने सभी विश्रामालाय, डॉरमेट्री की बुकिग पर 15 अप्रैल तक के लिए रोक लगा दी है। यह निर्णय 20 मार्च को अधिकारियों की बैठक के बाद लिया गया। इसमें पूर्व की बुकिग को भी पूरी तरह रद करते हुए पैसा वापसी का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि चूंकी कोरोना वायरस के लिए अटैच टायलेट की आवश्यकता है इसलिए ऐसे विश्रामालय को भी कोरोनटाइन सेंटर में परिवर्तित किया जाएगा।

आरपीएफ पोस्ट व बैरेक भी हुआ सैनिटाइज्ड

आरपीएफ ने भी इस वायरस से निपटने के लिए कमर कस ली है। मंडल के सभी स्टेशनों के आरपीएफ पोस्ट और बैरेक को सेनिटाइज्ड किया गया। साथ ही आरपीएफ कर्मियों ने इस वायरस को रोकने के लिए रेलवे काउंटरों पर यात्रियों के बीच दूरी मेंटेन करने को लेकर भी हरेक काउंटर पर तैनाती कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.