Move to Jagran APP

शादी में मां से मिली सौगात को बंधक बना बनाया शौचालय

सहरसा। जहां सोच वहां शौचालय के नारों से प्रभावित होकर नवहट्टा पश्चिम पंचायत की बलवा गांव नि

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Mar 2018 03:02 AM (IST)Updated: Tue, 20 Mar 2018 03:02 AM (IST)
शादी में मां से मिली सौगात को बंधक बना बनाया शौचालय
शादी में मां से मिली सौगात को बंधक बना बनाया शौचालय

सहरसा। जहां सोच वहां शौचालय के नारों से प्रभावित होकर नवहट्टा पश्चिम पंचायत की बलवा गांव निवासी उर्मिला ने शादी में मां के हाथों से मिली सौगात बंधक लगा कर शौचालय निर्माण करवाया। उर्मिला के इस हौसले को आज उसके ही ससुराल वाले सलाम कर रहे हैं। इस प्रखंड विकास पदाधिकारी भी महिला के इस कदम की सराहना कर रहे हैं।

loksabha election banner

लगभग लगभग 22 साल सुपौल जिले के हटवरिया निवासी रामकिशोर ठाकुर ने अपनी पुत्री की शादी नवहट्टा पश्चिम पंचायत के बलवा गांव निवासी तिलेश्वर ठाकुर से की। शादी में अपनी क्षमता के अनुसार परिवार वालों ने बेटी को सौगात दी थी। उर्मिला की मां ने चांदी की हुंसली एवं डरकस बेटी को सौगात में दी थी। उर्मिला बताती है कि तीन वर्ष पूर्व बेटी की शादी में घर में शौचालय नहीं होने के कारण अपने दामाद और सगे संबधी से बहुत कुछ सुनना पड़ा था। आर्थिक तंगी के कारण शौचालय नहीं बना सकी थी। सरकार के प्रोत्साहन योजना से प्रभावित होकर उसने शौचालय निर्माण करवाने की ठानी। लेकिन पैसे की कमी आड़े आ रही थी। इसके बाद उसने भवन निर्माण सामग्री विक्रेता से बात की। लेकिन वो भी किनारा करने लगे। तब उसने अपनी मां की सौगात का सहारा लेने की सोची और अपनी शादी में मिले सौगात को निर्माण सामग्री विक्रेता के यहां बंधक लगा कर सीमेंट बालू की खरीद की और शौचालय खड़ा कर दिया। उन्होंने कहा कि मेहनत म•ादूरी कर हंसुली छुड़ा ली जाएगी। शौचालय इ•ा्•ात व सम्मान से जुड़ी ची•ा है। घर-घर में शौचालय बनने का समर्थन करते हुए चार बच्चे की मां गर्व से कहती है कि अब हमारे बच्चे खुले में शौच के लिए नहीं जाएंगे। उसके जज्बे को बीडीओ चंद्र मोहन पासवान, मुखिया बैजनाथ साह, वार्ड सदस्य जोगी ठाकुर, समाजसेवी श्याम चौधरी सराह रहे हैं।

----

आर्थिक तंगी के बाद भी महिला के प्रयास सराहनीय है । प्रोत्साहन राशि शीघ्र दी जाएगी स्वच्छता अभियान को सर जमीन पर उतारा जाएगा ।

---

चंद्र मोहन पासवान

प्रखंड विकास पदाधिकारी

नवहट्टा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.