Move to Jagran APP

होम क्वारंटाइन का सिविल सर्जन ने किया निरीक्षण

सहरसा। कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण क्षेत्र में बाहर से आये लोगों को होम क्वारंटाइन म

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 07:02 PM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 06:15 AM (IST)
होम क्वारंटाइन का सिविल 
सर्जन ने किया निरीक्षण
होम क्वारंटाइन का सिविल सर्जन ने किया निरीक्षण

सहरसा। कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण क्षेत्र में बाहर से आये लोगों को होम क्वारंटाइन में रखा जा रहा है। सिविल सर्जन ने कई क्वारंटाइन सेंटर और आइसोलेशन वार्ड का औचक निरीक्षण किया। साथ में जिलास्तरीय कोविड मॉनीटरिग टीम के सदस्य डॉ. कुमार विवेकानंद तथा यूनिसेफ के एसएमसी मजरूल हसन मौजूद थे।

loksabha election banner

----

14 दिनों तक किया जाता है होम क्वारंटाइन

---

कोरोना से बचने के लिए देश में लॉकडाउन लगाया गया है क्योंकि यह बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे में फैल जाती है। ऐसे समय में किसी भी क्षेत्र में बाहर से आए लोग विशेष तौर पर विदेश से आये लोगों को 14 दिनों तक होम आइसोलेशन में रखा जा रहा है। इस दौरान उस व्यक्ति को अपने घर में ही रहना है और अपने स्वास्थ्य की नियमित रूप से जांच करानी है। इसके लिए आशाओं द्वारा प्रतिदिन उनके घर जाकर उनका क्वारंटाइन किया जा रहा है। इसमें आशाकर्मी द्वारा उन लोगों की स्वास्थ्य जांच करती है। उन्हें हैंडवॉश की जानकारी देते हुए उन्हें हैंडवाश करवाया जाता है। आइसोलेटेड लोगों के घरों में स्टिकर लगाकर आशा कर्मियों द्वारा प्रतिदिन उसपर जांच के बाद हस्ताक्षर करती है। होम क्वारंटाइन के साथ ही आशा कर्मियों द्वारा क्षेत्र के लोगों को कोरोना के विषय पर जागरूक भी किया जा रहा है। लॉकडाउन के दौरान सभी को घरों में ही रहने, हमेशा हैंडवॉश करने, साफ-सफाई पर ध्यान देने, नाक-मुंह को ज्यादा हाथ न लगाने इत्यादि की जानकारी आशाकर्मियों द्वारा क्षेत्र के लोगों को दे रही है। इसके साथ ही क्षेत्र में संदिग्ध व्यक्तियों या बाहर से आए लोगों की जानकारी लेकर स्वास्थ्य विभाग को सूचित किया जा रहा है।

---

होम क्वारंटाइन में इन बातों का रखें ध्यान

----

- संदिग्ध व्यक्ति को अपने घर में अपने परिवार से अलग हवादार कमरे में रहेए जिसमें बाथरूम एवं टॉयलेट कमरे से ही जुड़ा हो।

- अगर किसी अन्य सदस्य को उसी कमरे में रहना पड़े तो कम से कम एक मीटर की दूरी जरुर रखें।

- मरीज द्वारा मास्क का प्रयोग किया जाए। जिसे प्रत्येक 6 से 8 घंटे के बाद बदला जाय। मास्क को अच्छी तरह से निस्तारण किया जाय।

- व्यक्ति हाथ की निरंतर साफ- सफाई करें। इसके लिए हैंडवाश, साबुन या अल्कोहलयुक्त सैनिटाइजर का उपयोग करें।

- संदिग्ध व्यक्ति के इस्तेमाल किये कपड़े को परिवार के अन्य कपड़ों से अलग डिटरजेंट से साफ करने के बाद एवं अलग से सूखा कर ही उपयोग में लाया जाय।

- संदिग्ध व्यक्ति की देखरेख के दौरान परिवार वालों को हमेशा एक मीटर की दूरी बनाये रखना चाहिए।

-सं दिग्ध व्यक्ति के संपर्क में आए तथा उनके द्वारा उपयोग किये जा रहे सभी चीजें जैसे कपडे, बर्तन सतह, टॉयलेट एवं कमरा आदि को ग्लोब्स पहनकर साफ किया जाय।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.