Move to Jagran APP

पंचायत सरकार भवन नहीं रहने से हो रही है परेशानी

सहरसा। बलवाहाट ओपी थाना क्षेत्र अंतर्गत कई पंचायतों में पंचायत सरकार भवन नहीं रहने के का

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Jan 2020 05:54 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jan 2020 05:54 PM (IST)
पंचायत सरकार भवन नहीं 
रहने से हो रही है परेशानी
पंचायत सरकार भवन नहीं रहने से हो रही है परेशानी

सहरसा। बलवाहाट ओपी थाना क्षेत्र अंतर्गत कई पंचायतों में पंचायत सरकार भवन नहीं रहने के कारण आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गांव की समस्याओं, विकास से जुड़ी योजनाएं व मासिक बैठक के लिए पंचायत सरकार भवन निर्माण कराए जाने की सरकार की घोषणा यहां प्रभावी नहीं दिख रही है। ओपी क्षेत्र अंतर्गत कुल आठ पंचायत में मोहनपुर पंचायत को छोड़ बांकी बघवा, सकड़ा-पहाड़पुर, महम्मदपुर, सरोजा, कांठो, खजुरी, सोनपुरा आदि पंचायतों में पंचायत भवन का निर्माण नहीं कराया गया है। ऐसी स्थिति में कई सरकारी कार्य कराने के लिए लोगों को भटकना पड़ता है।

loksabha election banner

---

गांव का कार्यालय होता है पंचायत भवन

---

ग्राम सभा के लिए जहां पंचायत भवन का होना आवश्यक है। वहीं ग्राम पंचायत के सचिव पंचायत मित्र और सदस्य वहां आकर बैठते हैं और लोगों के समस्याओं का समाधान करते हैं। ब्लाक से कोई भी अधिकारी कर्मचारी यदि आते हैं तो पंचायत भवन पर आवश्यक बैठक कराकर लोगों को गांव से संबंधित सूचना भी देते हैं। जबकि कई तरह की पंजी, जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र सहित अन्य सुविधाएं भी नहीं मिल पा रही है। ग्रामीणों का कहना है कि भवन न होने से ग्राम सभा की भवन में बैठक नहीं हो पाती है। महमदपुर पंचायत के मुखिया रमेश यादव ने बताया कि पंचायत भवन के निर्माण के लिए संबंधित अधिकारी को पत्र लिखा है। आश्वासन मिला है कि इस संबंध में शीघ्र ही कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.