Move to Jagran APP

दीपों का त्योहार दीपावली आज

सहरसा : दीपों का त्योहार दीपावली पर्व को लेकर लोगों में उत्साह है। रौशनी के इस पर्व को

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 06:10 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 06:10 PM (IST)
दीपों का त्योहार दीपावली आज
दीपों का त्योहार दीपावली आज

सहरसा : दीपों का त्योहार दीपावली पर्व को लेकर लोगों में उत्साह है। रौशनी के इस पर्व को लेकर बाजार में लोगों की चहल पहल बढ़ गई है। बाजार में दीप सहित ढिबरी की बिक्री शुरू है। दीपावली को लेकर लोगों ने अपने-अपने घरों और दुकानों की साफ - सफाई का काम अंतिम चरण में है। दीवाली को लेकर घरों से लेकर दुकान तक की साफ सफाई रंगरोगन का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। बाजार में दीवाली त्योहार को लेकर पूजन सामग्री सहित सजावट के सामानों से बाजार सज गया है। शहर के डीबी रोड सहित अन्य बाजारों चौक-चौराहों पर खुलेआम चाइनीज लाईट्स धड़ल्ले से बिक रहा है। दीपों के इस पर्व को लेकर शहरवासियों की सुविधा के लिए मुख्य बाजार में ई रिक्शा की आवाजाही पर पूर्णत: रोक लगा दी है जिससे लोगों को राहत मिली। सामानों की खरीदारी लोग इत्मीनान से करते रहे। पूजन सामग्री सहित सजावट का सामानों की बिक्री खूब हुई। बाजार में पूजन के लिए कलश-नारियल की बिक्री खूब हुई। बाजार में जड़ी बूटी दुकान सहित अन्य जगहों पर कलश एवं नारियल की बिक्री होती रही।

loksabha election banner

------------------------

लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति की बिक्री हुई खूब

शहर में जगह-जगह लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खूब बिकी। शहर के शंकर चौक, महावीर चौक, स्टेशन रोड, धर्मशाला रोड, डीबी रोड, नया बाजार, बनगांव रोड सहित अन्य जगहों पर लक्ष्मी गणेश की मूर्ति बिकती रही। वहीं लोगों ने स्टोन से सजे मूर्ति को पसंद किया। बाजार में 20 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की मूर्ति बिकी। पीओपी से बनी मूर्ति की खरीदारी लोगों ने की।

------------------------

रोक के बावजूद बिका पटाखा

सरकार के रोक लगाने के बाद बिना मानक के ही जगह-जगह खोले गए दुकानों में पटाखा की बिक्री होती रही। जिला प्रशासन ने आतिशबाजी दुकान खोलने के लिए तय किए गए मानक के अनुरूप ही दुकान खोलने की सहमति दी थी। लेकिन नियम कानून को ताक पर रखकर खुलेआम बाजार में सड़क किनारे आतिशबाजी की बिक्री होती रही। इतना ही नहीं भीड़ भरे बाजार में आतिशबाजी की दुकान चलती रही। लोगों ने जमकर आतिशबाजी की खरीदारी भी की।

---------------------

पूजा के लिए पंडित को किया बु¨कग

दीपावली के दिन पूजा कराने को लेकर लोगों ने अभी से ही पंडित को पूजा के लिए अग्रिम रूप से बु¨कग करा ली है। जिससे समय पर पंडित द्वारा पूजा करायी जा सकें। एक तो पंडितों की संख्या कम है और दीवाली के दिन हर छोटे बड़े दुकानों में पूजा कराने की परंपरा कायम है। कहते है कि एक ही पंडित शाम से लेकर देर रात तक कई दुकानों में पूजा कराने में रहते है। दीवाली के दिन पंडित की बड़ी डिमांड रहती है।

--------------------

मिट्टी का दिया बिका सौ रुपये सैंकड़ा :

शहर के ठाकुरवाड़ी मंदिर सहित अन्य जगहों पर मिट्टी का दिया 100 रूपये सैंकड़ा बिका। बनगांव से आए लक्ष्मी पंडित ने पूछने पर बताया कि इस बार मिट्टी के दीये और ढिबरी पिछले साल की अपेक्षा कम बिके। हालांकि इस बार मिट्टी के दीये बेचने वालों की संख्या ज्यादा ही देखी गयी। ढिबरी 200 रूपये सैंकड़ा बिका।

-----------------------

हर घड़ी की खरीद पर दिया सोने का सिक्का :

शहर के होटल कोसी निवास स्थित घड़ी घर में हर घड़ी की खरीद पर एक सोने का सिक्का ग्राहक को उपहार स्वरूप दिया जा रहा है। दुकान के प्रोपराईटर ध्रुव कुमार मुन्ना ने बताया कि दीपावली और छठ पर्व के अवसर पर टाईटन कंपनी की 3500 रूपये से उपर की घड़ी की खरीद पर ग्राहक को 0.02 ग्राम का सोने का सिक्का उपहार स्वरूप दिया जा रहा है। यह सिक्का शुद्ध सोने का तनिष्क का दिया जा रहा है। वहीं डीबी रोड स्थित घड़ी घर में 35000 हजार रुपये की दीवार घड़ी में 50 प्रतिशत की छूट दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.