Move to Jagran APP

तटबंध ऊंचीकरण कार्य बंद, होगी परेशानी

सहरसा। कोसी की विनाशलीला से प्रभावित तटबंध के भीतर व बाहर बसे लोगों की उम्मीदों पर एक ब

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 07:57 PM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 07:57 PM (IST)
तटबंध ऊंचीकरण कार्य बंद, होगी परेशानी
तटबंध ऊंचीकरण कार्य बंद, होगी परेशानी

सहरसा। कोसी की विनाशलीला से प्रभावित तटबंध के भीतर व बाहर बसे लोगों की उम्मीदों पर एक बार फिर पानी फिरने लगा है। दरअसल 239 करोड़ रुपये की लागत से चल रहे तटबंध के ऊंचीकरण निर्माण कार्य पर ग्रहण लग गया है। कार्य करा रही कंपनी ने हाथ खड़े कर काम को बंद करा दिया है। नतीजतन तटबंध पर सेवा पथ निर्माण से वाहनों के फर्राटे मारकर दौड़ने का सपना पूरा होना फिलहाल नामुमकिन दिख रहा है। अब जल संसाधन विभाग ने नए सिरे से सेवा पथ निर्माण के लिए योजनाएं बनाई है

loksabha election banner

------

2009 में शुरू हुआ था काम

------

पूर्वी एवं पश्चिमी कोसी तटबंध सेवा पथ निर्माण के साथ ऊंचीकरण व सुढृढ़ीकरण कार्य वर्ष 2009 में शुरू हुआ। 239 करोड़ की योजनाओं में पश्चिमी तट पर 100 करोड़ एवं पूर्वी पर 239 करोड़ खर्च होना था। आंध्र प्रदेश की कंपनी बशिष्ठा एण्ड एडवेंचर को यह काम सौंपा गया था। कंपनी ने काम शुरू किया। कोसी की रेत व मिट्टी भराई का काम बड़ी तेजी से किया। इसके बाद काम की चाल धीमी हो गई बार-बार कंपनी ने काम पूरा करने की समय सीमा बढ़ा दी। मगर काम पूरा नही हो पाया। बताते हैं कि बराही गांव के समीप 72 किलोमीटर से लेकर जोड़ी के 86 किलोमीटर तक काम नहीं के बराबर काम हुआ है। कहीं जीएसबी बिछा तो कहीं बालू का ढेर लगा रहा। जिस कारण तटबंध की ऊंचाई बढ़ने से आसपास के गांवों में रह रहे लोगों को कठिनाई होने लगी। वहीं गांव के सामने स्लोप बनाने का काम भी कंपनी ने पूरा नहीं किया बल्कि तटबंध के दोनों ओर बने रेनकट भी ज्यों की त्यों पड़ी रह गई। बरसात के मौसम में कई जगहों पर गहराई 10 फीट और चौड़ाई ढाई से तीन फीट तक हो गई। इसके चलते उक्त जगह दुर्घटना की आशंका बढ जाती है ।

-----

किन-किन गांव को मिलता लाभ

-----

पूर्वी कोसी तटबंध के किनारे बसे हाटी पंचायत के बाराही, कासिमपुर पंचायत के डुमरा, परूहर, धर्मपुर, हेमपुर, पुरुषोत्तमपुर, ढोलमन, नवहट्टा पश्चिम पंचायत के बलवा, गोड़पारा, शाहपुर पंचायत के शाहपुर, मोहनपुर पंचायत के कुम्हरौली, मोहनपुर, पीरगंज, चंद्रायण पंचायत के एकाढ जोड़ी बैसर आदि गांव को सीधा लाभ मिलता। इसके अलावा कोसी तटबंध के अंदर बसे हाटी, केदली, नौला, सत्तौर, डरहार पंचायत के लोगों को कोसी घाट पार करते ही सीधे सड़क से जुड़ना संभव हो पाता जो नहीं हो सकता था।

-----

सेवा पथ निर्माण हेतु टेंडर की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। शीघ्र ही कार्य प्रारंभ करवाए जाएंगे ।

सईद अहमद, कार्यपालक अभियंता, पूर्वी कोसी तटबंध, चंद्रायन डिवीजन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.