Move to Jagran APP

समस्याओं से जूझ रहा नगर का वार्ड 16

सहरसा। जलनिकासी की व्यवस्था नहीं होने से सहरसा नगर के मध्य स्थित गंगजला, फकीर टोला, इस्ल

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 06:42 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 06:42 PM (IST)
समस्याओं से जूझ रहा नगर का वार्ड 16
समस्याओं से जूझ रहा नगर का वार्ड 16

सहरसा। जलनिकासी की व्यवस्था नहीं होने से सहरसा नगर के मध्य स्थित गंगजला, फकीर टोला, इस्लामियां चौक को समाहित कर बना वार्ड नंबर 16 अनेक समस्याओं से जूझ रहा है। इस वार्ड में जलनिकासी की व्यवस्था नहीं रहने के कारण सालोंभर लोग जलजमाव का दंश झेलते हैं। बारिश के समय इसकी हालत और भी खराब हो जाती है। वार्ड की एक दर्जन से अधिक सड़कें आज भी कच्ची है जिसमें बरसात के समय में लोगों का आवागमन बेहद कठिन हो रहा है। वार्ड के मात्र 21 लोगों को पेंशन का लाभ मिल रहा है, सैकड़ों लोग इस सुविधा से वंचित हैं। बड़ी संख्या में गरीब बसनेवाले इस मोहल्ले में महज दो आंगनबाड़ी केन्द्र हैं, जिसमें एक नियमों को दरकिनार कर सेविका अपने आवास पर चला रही है। इसवार्ड के मात्र ग्यारह लोगों को अबतक आवास की सुविधा मिली है। पचास लोग इसके लिए सूचीबद्ध हैं, जबकि एक सौ से अधिक आवासविहीन हैं। वर्तमान वार्ड पार्षद द्वारा दो सड़कों का निर्माण कराया गया, परंतु अधिकांश सड़कें अब भी चलनेलायक नहीं है। मोहल्ले में कई जगह बिजली का पोल नहीं पहुंच सका है, जिससे लोग बांस के सहारे अपने घर को रोशन कर रहे हैं। महज पचास लोगों को शौचालय का लाभ मिला है, दो सौ से अधिक परिवार खुले में शौच जाने को विवश हैं। सहरसा जिला मुख्यालय के इस वार्ड में लोग नगरीय टैक्स देकर भी गांवों से भी बदतर जीवन व्यतीत कर रहे। शासन- प्रशासन और नगर परिषद का इस ओर ध्यान नहीं जा रहा है।

loksabha election banner

-----------------

क्या कहते हैं लोग

फोटो 16 एसएआर 23

वार्ड की सड़कें पूरी तरह जर्जर हो चुकी है। सड़क पर बड़े- बड़े गड्ढे उभर आए है। कई सड़कों पर बड़ा-बड़ा ईट का टुकड़ा देकर छोड़ दिया गया है, जिससे लोग दुघर्टना के शिकार होते हैं।

अमर कुमार ¨सह

--------------------

फोटो16 एसएआर 24

पूरे वार्ड में गंदगी पसरा हुआ है, जिसके कारण वार्ड में अवारा सुअर विचरण करते हैं। जिससे और गंदगी फैल रही है। नालियों की सफाई नहीं होती, गंदगी से लोगों का जीना मुहाल हो गया है।

अनीष कुमार ¨सह

---------------

फोटो 16 एसएआर 25

घनी आबादी के बीच से हाई टेंशन तार गुजरा है, जो काफी झुका हुआ है। इसके कारण दुघर्टना की संभावना बनी रहती है। बिजली विभाग को लोगों के जान की कोई परवाह नहीं है।

सोनू ¨सह

-------------------

फोटो 16 एसएआर 26

वार्ड में एक भी सार्वजनिक शौचालय नहीं है।पूरे देश में स्वच्छता अभियान चल रहा है और इस वार्ड के अधिकांश गरीब लोग शौचालय के अभाव में खुले में शौच जाने को विवश हैं।

दीपक जायसवाल

-----------------

फोटो 16 एसएआर 27

हर जगह जलजमाव है, नाला नहीं है। पानी जमा रहने से उसकी सड़ांध से लोग परेशान रहते हैं। गंदगी के कारण बच्चे विद्यालय जाने से भी हिचकते हैं।

ललिता ¨सह

------------------------

फोटो 16 एसएआर 21

वार्ड में अनेक समस्याएं हैं। समस्याओं की तुलना में संसाधन का अभाव है, फिर भी मैं अपनी तरफ से नागरिक सुविधा के लिए हरसंभव कोशिश कर रही हूं। दो सड़कों का निर्माण मैने अपने कार्यकाल में कराया है। निधि प्राप्त होते ही अन्य सड़कों के निर्माण की भी योजना है। जनप्रतिनिधि की हैसियत से लोगों की सुविधा के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है।

आरती ¨सह, वार्ड पार्षद, वार्ड नंबर 16 सहरसा।

वार्ड पार्षद, वार्ड नंबर 16


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.