Move to Jagran APP

सीमा सुरक्षा में भी आरपीएफ रहती है मुस्तैद: आइजी

सहरसा। मंगलवार को सहरसा स्टेशन स्थित आरपीएफ पोस्ट का निरीक्षण आरपीएफ के आइजी रविन्द

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 09:49 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 09:49 PM (IST)
सीमा सुरक्षा में भी आरपीएफ रहती है मुस्तैद: आइजी
सीमा सुरक्षा में भी आरपीएफ रहती है मुस्तैद: आइजी

सहरसा। मंगलवार को सहरसा स्टेशन स्थित आरपीएफ पोस्ट का निरीक्षण आरपीएफ के आइजी रविन्द्र वर्मा ने किया। उन्होंने बातचीत के दौरान कहा कि सहरसा-फारबिसगंज से सटा हुआ इलाका पड़ोसी देश नेपाल का सीमा क्षेत्र पड़ता है। जिस कारण इस इलाके में खासकर रेल क्षेत्र की निगरानी के लिए आरपीएफ मुस्तैद रहती है। सीमा क्षेत्र में निगरानी कर रही एसएसबी अधिकारियों के साथ आरपीएफ समन्वय स्थापित कर रेल क्षेत्र में सघन रूप से चौकसी बरती जा रही है। इसके लिए आरपीएफ को विशेष रूप से ट्रे¨नग देकर दक्ष किया गया है। आरपीएफ की मुख्य जिम्मेवारी यात्रियों की सुरक्षा एवं रेल संपत्तियों की सुरक्षा करना है।आरपीएफ आइजी ने कहा कि पूर्व मध्य रेल क्षेत्र अंतगर्त सहरसा रेल में अन्य जगहों की तुलना में अपराध पर नियंत्रण है। आरपीएफ कमांडेंट अंशुमान त्रिपाठी ने कहा कि बैरकों में आरपीएफ जवानों की सुविधा हेतु आईजी रविन्द्र वर्मा के प्रयास से ही दो करोड़ 23 लाख रूपये की योजना स्वीकृत की गयी है।

loksabha election banner

---------------------

आरपीएफ में 1000 बलों की होगी तैनाती

------

आईजी रविन्द्र वर्मा ने कहा कि पूर्व मध्य रेल में आरपीएफ में सृजित पदों के विरूद्ध बलों की कमी है। जिसे शीघ्र ही पूरा किया जा रहा है। पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर मंडल क्षेत्र में करीब 1000 बलों की तैनाती शीघ्र होगी। बलों की उपलब्धतता होते ही प्राथमिकता के आधार पर सहरसा में बल उपलब्ध कराए जाएंगे।

-------------------

बैरकों का किया जा रहा जीर्णोद्धार

पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडलों में 54 बैरक है। जिनका जीर्णोद्धार किया जा रहा है। सहरसा में भी बैरक का जीर्णोद्धार कार्य शुरू है। अब यहां बैरक में बलों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया करायी जा रही है। पेयजल से लेकर भोजन के लिए आउट सोर्सिग सिस्टम किया जा रहा है। जिससे बलों को आराम मिल सकें। पूर्व मध्य रेल में 9 बैरक और स्वीकृत है। इसके अलावा दो बैरक बनाए जा रहे है। जिसमें 100 महिला आरपीएफ के लिए व्यवस्था बनायी जाएगी तथा दूसरा बैरक में आरपीएफ के ट्रेनरों के रहने से लेकर भोजन की व्यवस्था रहेगी।

---------------------

छह माह के अंदर लगेगा सीसीटीवी

सहरसा स्टेशन सहित अन्य स्टेशनों पर छह माह के अंदर सीसीटीवी कैमरा लगेगा। आईजी ने बताया कि निर्भया निधि से यह योजना पूर्व मध्य रेल के 52 स्टेशनों पर स्वीकृत है। इस योजना के तहत सभी चयनित स्टेशनों पर सीसीटीवी लगाया जाएगा। यह कार्य रेलटेल कंपनी को दिया गया है।

----------------------

सभी ट्रेनों में रहेगी 1-4 की आरपीएफ पार्टी

सहरसा से लंबी दूरी सहित अन्य महत्वपूर्ण ट्रेनों में आरपीएफ की 1-4 की पार्टी रहेगी। इसके लिए हर पोस्ट को पर्याप्त बल उपलब्ध कराया जा रहा है। यात्रियों को पूर्ण सुरक्षा प्रदान करना मेरी पहली प्राथमिकता है। सुरक्षा की ²ष्टिकोण से महिला बल को भी यहां तैनाती की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.